×

आधार कार्ड खो जाए तो! न करें चिंता करना होगा ये काम, 15 दिन में पहुंचेगा घर

अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो चिंता की बात है। कोरोना वायरस का संकट काल चल रहा है ऐसे में अगर Unique Identification Number (UID) या Enrollment ID खो जाए तो चिंतित ना हो, कुछ नियमों का पालन करके आप इसे फिर से बनवा सकते हैं।

Newstrack
Published on: 30 July 2020 10:36 AM GMT
आधार कार्ड खो जाए तो! न करें चिंता करना होगा ये काम, 15 दिन में पहुंचेगा घर
X

नई दिल्ली: आम आदमी का अधिकार, आम आदमी की पहचान, आधार कार्ड आजकल एक महत्वपूर्ण डॉक्यूमेंट है।आधार कार्ड हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में एक बड़ी जरूरत की चीज बन गई है। जिसकी जरुरत किसी न किसी काम में पड़ती ही रहती है। अगर ऐसे में ये फट जाए या फिर खो जाए तो टेंशन बढ़ जाती है। लेकिन इसे अब रीप्रिंट कराना आसाना हो गया है।

आधार कार्ड खो जाए तो चिंतिति न हों

अगर आपका आधार कार्ड खो जाए तो चिंता की बात है। कोरोना वायरस का संकट काल चल रहा है ऐसे में अगर Unique Identification Number (UID) या Enrollment ID खो जाए तो चिंतित ना हो, कुछ नियमों का पालन करके आप इसे फिर से बनवा सकते हैं। सरकार ने ऐसी व्यवस्था की है कि अगर किसी का आधार कार्ड खो जाता है, तो उसे आसानी से बनवाया जा सकता है।

करना होगा ये काम

यहां UIDAI ने पूरी जानकारी दी है। अगर आप नया आधार कार्ड चाहते हैं तो आपको UIDAI की वेबसाइट पर जाकर नए प्रिंट के लिए ऑर्डर करना होगा। संस्था का दावा है कि अबतक 60 लाख भारतीय नागरिक 'ऑर्डर आधार रिप्रिंट सर्विस' का लाभ उठा चुके हैं। दावे के मुताबिक 15 दिनों के अंदर स्पीड पोस्ट के माध्यम से लोगों को रिप्रिंटेड आधार पत्र डिलिवर कर दिए गए।

ये भी देखें: जानिए कौन हैं जया जेटली, जिन्हें 20 साल पुराने घोटाला केस में हुई 4 साल की सजा?

मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं तो करें ये काम

UIDAI की वेबसाइट और mAadhaar ऐप दोनों के माध्यम से आधार रीप्रिंट कराया जा सकता है। आधार रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के लिए आधार कार्ड धारक के पास अपना आधार नंबर या वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर यानी VID होना चाहिए। खास बात यह है कि अगर आपका मोबाइल नंबर आधार में रजिस्टर्ड नहीं है तो भी आप आधार रीप्रिंट करा सकते हैं। इसमें नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी पाने का ऑप्शन है।

15 दिनों के अंदर आधार कार्ड घर पर

ध्यान रहे कि आधार रीप्रिंट कराने के लिए 50 रुपये का चार्ज देना होगा। इसमें GST और स्पीड पोस्ट चार्ज शामिल है। रीप्रिंटेड आधार लेटर स्पीड पोस्ट के माध्यम से 15 दिनों के अंदर आधार कार्डधारक के रजिस्टर्ड पते पर डिलीवर कर दिया जाएगा।

ये भी देखें: विकास दुबे केस: शशिकांत की मां का वीडियो हुआ वायरल, किए कई अहम खुलासे

इस लिंक पर जानकर आधार रीप्रिंट से जुड़ी सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

https://uidai.gov.in/contact-support/have-any-question/924-faqs/aadhaar-online-services/order-aadhaar-reprint.html

जानिए आधार रीप्रिंट का पूरा प्रॉसेस

1-UIDAI की वेबसाइट के जरिए आधार रीप्रिंट के लिए सबसे पहले आपको www.uidai.gov.in पर 'माई आधार सेक्शन' में जाकर 'ऑर्डर आधार रीप्रिंट' पर क्लिक करना होगा।

2-इसके बाद आपको खुले पेज में आधार नंबर या VID और सिक्योरिटी कोड डालना होगा। अगर आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो ‘सेंड OTP’ पर क्लिक करें।

3-अगर मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है तो नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के बॉक्स में क्लिक करें और मोबाइल नंबर डालें। इसके बाद सेंड OTP पर क्लिक करें।

4-मोबाइल नंबर पर आए OTP को एंटर करें और टर्म्स एंड कंडीशंस पढ़कर बॉक्स में टिक कर एग्री करें। इसके बाद आधार रीप्रिंट का एक प्रिव्यू शो होगा। लेकिन नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर वालों के लिए प्रिव्यू उपलब्ध नहीं है।

ये भी देखें: लॉकडाउन आगे बढ़ा: 31 अगस्त तक बंद रहना होगा घरों में, होंगे सख्त नियम

5-प्रिव्यू में डिटेल्स चेक करने के बाद 'मेक पेमेंट' पर क्लिक करें। आप क्रेडिट कार्ड/डेबिट कार्ड/UPI या नेटबैंकिंग की मदद से पेमेंट कर सकते हैं।

6-पेमेंट करने के बाद रसीद नंबर, SRN, पेमेंट की डेट और टाइम, ट्रांजेक्शन ID, जैसी डिटेल्स डिस्प्ले होंगी। इसमें एक्नॉलेजमेंट स्लिप डाउनलोड करने का भी ऑप्शन होगा। आपको SRN नंबर नोट करना होगा। डाले गए मोबाइल नंबर पर SRN डिटेल्स के साथ SMS भी आएगा।

7-स्टेटस भी कर सकते हैं चेक -आधार कार्ड रीप्रिंट के लिए अप्लाई करने के बाद आप अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस भी चेक कर सकते हैं। UIDAI की वेबसाइट पर ‘माई आधार सेक्शन’ में ‘ऑर्डर आधार रीप्रिंट’ विकल्प के बिल्कुल नीचे ‘चेक आधार रीप्रिंट स्टेटस’ विकल्प उपलब्ध है।

8-डायरेक्ट https://resident.uidai.gov.in/check-reprint-status के जरिए भी इसे एक्सेस किया जा सकता है। आधार रीप्रिंट स्टेटस चेक करने के लिए निर्धारित स्पेस में SRN, आधार नंबर और कैप्चा डालकर चेक स्टेटस पर क्लिक करें। इसके बाद आधार रीप्रिंट का स्टेटस सामने आ जाएगा।

Newstrack

Newstrack

Next Story