×

भारतीय शाही परिवार: जो आज भी जीते हैं ठाठ-बाठ की जिंदगी, ऐसे हैं ठाठ-बाठ

भारत में आज भी ऐसे कई शाही परिवार हैं, जो मौजूदा समय में भी अपने पूर्वजों की तरह पूरी ठाठ-बाठ से जी रहे हैं।

Shreya
Published on: 30 July 2020 9:54 AM GMT
भारतीय शाही परिवार: जो आज भी जीते हैं ठाठ-बाठ की जिंदगी, ऐसे हैं ठाठ-बाठ
X

लखनऊ: भारत में आज भी ऐसे कई शाही परिवार हैं, जो मौजूदा समय में भी अपने पूर्वजों की तरह पूरी ठाठ-बाठ से जी रहे हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही राजवंश परिवारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: राजस्थान सियासत में नया मोड़, सीएम पुत्र और स्पीकर जोशी की मुलाकात वायरल

पटौदी राजवंश

सबसे पहले हम आपको पटौदी राजवंश के बारे में बताने जा रहे हैं। इस शाही परिवार से हर कोई वाकिफ हैं। पटौदी राजवंश को पहले भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान मंसूर अली खान पटौदी संभाला करते थे, लेकिन उनकी मौत के बाद इस परिवार की परंपरा को बॉलीवुड के नवाब सैफ अली खान आगे बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: सुशांत और भूत का खेल: रिया ने फंसाया इस जाल में, बहन ने किया बड़ा खुलासा

राजकोट का शाही परिवार

नए जमाने के साथ कई राजवंश परिवारों ने अपने राजमहल को हेरिटेज होटलों में तब्दील कर दिया है। लेकिन राजकोट के शाही परिवार ने ऐसा बिल्कुल नहीं किया है। वर्तमान में युवराज मांधाता सिंह जडेजा इसके प्रमुख हैं। ये शाही परिवार अब बायो फ्यूल डेवलपमेंट और हाइड्रोपावर प्लांट में निवेश करता है।

यह भी पढ़ें: सेना ने घेरी अयोध्या: चप्पे-चप्पे पर हो रही तलाशी, सुरक्षा एजेंसियां हाई अलर्ट पर

मेवाड़ राजवंश

महाराणा प्रताप का मेवाड़ राजवंश को तो हर कोई जानता है। जो कि भारत के सबसे लोकप्रिय और सम्मानित शाही वंशावली में से एक हैं। वर्तमान में राणा श्रीजी अरविंद सिंह इस राजवंश के 76वें सरंक्षक हैं। उनका परिवार राजस्थान के उदयपुर में रहता है। पूरे राजस्थान में मेवाड़ राजवंश के हेरिटेज होटल, रिजॉर्ट और चैरिटी संस्थाएं हैं।

यह भी पढ़ें: बाढ़ पीड़ितों के लिए आगे आएं अनुष्का-विराट, ऐसे की मदद

जयपुर का शाही परिवार

जयपुर का शाही परिवार राजपूतों के वंशज हैं। जिन्हें कछवाहा वंश के नाम से भी जाना जाता है। इस परिवार का दावा है कि ये भगवान श्री राम के पुत्र कुश के वंशज हैं। महामहिम भवानी सिंह इनके अंतिम महाराजा थे। भवानी सिंह का कोई बेटा नहीं था, जिसके चलते उन्होंने साल 2002 में अपनी बेटी के बड़े बेटे पद्मनाभ सिंह को गोद लिया था।

बता दें कि पद्मनाभ सिंह नेशनल लेवल के पोलो खिलाड़ी भी हैं। वो अपने शादी परिवार की परंपरा को सफलता पूर्वक आगे बढ़ा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मंदाकिनी की तस्वीरें हो रही वायरल, ‘राम तेरी गंगा मैली’ से एक दिन में बनी सुपरस्टार

वाडियार शाही परिवार

वाडियार शाही परिवार का इतिहास भगवान कृष्ण के यदुवंश से जुड़ा है। वर्तमान में मैसूर के इस शाही परिवार के राजा यदुवीर कृष्णदत्त चामराजा वाडियार हैं। ये राजघराना मशहूर रेशम ब्रांड द रॉयल सिल्क ऑफ मैसूर का मालिक है, जिसे राजा यदुवीर के चाचा श्रीकांतदत्त ने शुरू किया था।

यह भी पढ़ें: दरोगा पर चढ़ा बॉलीवुड का बुखार, बदमाश को पकड़ खिंचाई ऐसी फोटो

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story