×

Gold Silver Price Today: गोल्ड के दामों में तेजी बने रहने के संकेत, यहां देखें आपके शहर में क्या रेट चल रहा

Gold Silver Price Today 27 June 2023: एफओएमसी द्वारा एक या दो बार ब्याज दरें बढ़ाने की उम्मीद से सोने और चांदी पर दबाव पड़ रहा है। 2 फीसदी ब्याज दरों का लक्ष्य अभी हासिल नहीं हुआ है।

Neel Mani Lal
Published on: 27 Jun 2023 2:18 AM GMT (Updated on: 27 Jun 2023 2:19 AM GMT)
Gold Silver Price Today: गोल्ड के दामों में तेजी बने रहने के संकेत, यहां देखें आपके शहर में क्या रेट चल रहा
X
Gold Silver Price Today 27 June 2023 (photo: social media )

Gold Silver Price Today 27 June 2023: बुलियन मार्केट में उतार चढ़ाव बना हुआ है लेकिन ग्लोबल स्थितियां तेजी का रुख बनाती दिख रहीं हैं। रूस की स्थिति खास तौर पर बुलियन मार्केट में प्रभाव डाल सकती है। एक्सपर्ट्स का अनुमान है कि इस साल सोना 64 हजार का लेवल छू सकता है।

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें 1,925.92 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के आसपास बनी रही हैं। चांदी 26 जून को 68,599 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुली और एमसीएक्स पर 68,302 रुपये के निचले स्तर पर पहुंच गई। अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 22.75 डॉलर प्रति ट्रॉय औंस के आसपास रही।

जानकारों के अनुसार, एफओएमसी द्वारा एक या दो बार ब्याज दरें बढ़ाने की उम्मीद से सोने और चांदी पर दबाव पड़ रहा है। 2 फीसदी ब्याज दरों का लक्ष्य अभी हासिल नहीं हुआ है। ब्याज दरों में कटौती से चीन में मंदी का डर औद्योगिक धातुओं के लिए नकारात्मक भूमिका निभा रहा है।

फिलहाल, डॉलर इंडेक्स पांच सप्ताह के निचले स्तर पर है, जिससे सोने और चांदी की कीमतों में तेज सुधार पर अंकुश लग सकता है। इस साल पहली बार सेवाओं की वृद्धि कम होने और विनिर्माण क्षेत्र में संकुचन गहराने से जून में अमेरिकी व्यावसायिक गतिविधि तीन महीने के निचले स्तर पर आ गई।

जून में एक हफ्ते में सोने की कीमतों में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई

इससे पहले जून में एक हफ्ते में सोने की कीमतों में लगभग 2 प्रतिशत की गिरावट आई थी, जो जनवरी के बाद से इसकी सबसे खराब साप्ताहिक गिरावट थी। यह गिरावट यूरोपीय सेंट्रल बैंक, बैंक ऑफ इंग्लैंड, रिजर्व बैंक ऑफ ऑस्ट्रेलिया और बैंक ऑफ कनाडा जैसे केंद्रीय बैंकों द्वारा बढ़ती मुद्रास्फीति से निपटने के लिए ब्याज दरें बढ़ाने के बाद आई। इस बीच, यूएस फेड और भारतीय रिजर्व बैंक ने बढ़ोतरी रोक दी।

Neel Mani Lal

Neel Mani Lal

Next Story