×

Gold Silver Price: 2 दिन बाद चमका सोना, चांदी की कीमतों में भी आई भारी उछाल

पिछले दो कारोबारी सत्रों में भारी गिरावट के बाद सोने और चांदी की कीमतों तेजी दर्ज की गयी है। MCX पर सोने की कीमत 0.2% की के साथ खुला, जिसके साथ ही आज सोने की ताजा कीमत 47,947 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी।

Ashiki
Published on: 3 Feb 2021 6:20 AM GMT
Gold Silver Price: 2 दिन बाद चमका सोना, चांदी की कीमतों में भी आई भारी उछाल
X
Gold Silver Price: 2 दिन बाद चमका सोना, चांदी की कीमतों में भी आयी भारी उछाल

नई दिल्ली: पिछले दो कारोबारी सत्रों में भारी गिरावट के बाद सोने और चांदी की कीमतों तेजी दर्ज की गयी है। MCX पर सोने की कीमत 0.2% की के साथ खुला, जिसके साथ ही आज सोने की ताजा कीमत 47,947 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गयी। सरकार द्वारा कीमती धातु पर आयात शुल्क में कटौती के बाद पिछले दो सत्रों में सोना 1,800 रुपये सस्ता हुआ था।

ये भी पढ़ें: मिनिमम गवर्नमेंट पर आगे बढ़ती मोदी सरकार, जानें इसके बारे में

चांदी की कीमतों में भारी उछाल

इसके अलावा सोने में जहां मामूली बढ़त देखने को मिली वहीं चांदी की कीमतों में आज भारी उछाल दर्ज हुई है। आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने कीमती घातुओं पर इंपोर्ट ड्यूटी में कटौती की है, जिससे आज सोने और चांदी को सपोर्ट मिला है। पिछले दो सत्रों में सोना प्रति 10 ग्राम 1800 रुपये गिर गया था और चांदी में प्रति किलोग्राम 6000 रुपये यानी 8% की गिरावट आई थी।

investment in gold-3

कितनी है वैश्विक बाजारों में कीमत

वैश्विक बाजारों की बात करें तो, सोने की कीमत 0.4 फीसदी बढ़कर 1,844.48 डॉलर प्रति औंस हो गई। वहीं पिछले सत्र में आठ फीसदी की गिरावट के बाद आज चांदी वायदा 3.2 फीसदी बढ़कर 27.25 डॉलर प्रति औंस हो गई। इसके अलावा अन्य कीमती धातुओं में, प्लैटिनम आज 0.3 फीसदी बढ़कर 1,097.52 डॉलर पर और पैलेडियम 0.1 फीसदी गिरकर 2,240.49 डॉलर पर पहुंच गया।

ये भी पढ़ें: Amazon का CEO बदलाः जेफ बेजोस ने दिया इस्तीफा, ये संभालेंगे जिम्मेदारी

gold price

वैश्विक बाजारों में चांदी की भारी मांग

वैश्विक बाजारों में चांदी की भारी मांग है। इन दिनों रिटेल इंवेस्टर चांदी की खरीदारी पर टूट पड़े हैं और शॉर्ट स्क्वीज के कारण चांदी की कीमतों में तेजी आई। Comex 500 सिल्वर फ्यूचर्स पर इससे चांदी की मार्जिन 17.9% तक बढ़ गई। वहीं सोमवार को लंदन में सिल्वर की ट्रेडिंग 1.006 बिलियन औंस तक पहुंच गई जो आम दिनों की ट्रेडिंग से तीन गुना अधिक है।

इंपोर्ट ड्यूटी घटाने का एलान

गौरतलब है कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के लिए पेश किए बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की है। सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। जानकारी के लिए बता दें कि इस समय फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है। वहीं 5 फीसदी की कटौती के बाद अब सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी होगी. इससे सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी।

Ashiki

Ashiki

Next Story