×

Amazon का CEO बदलाः जेफ बेजोस ने दिया इस्तीफा, ये संभालेंगे जिम्मेदारी

अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस ने अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी  (CEO ) के पद से इस्तीफा दे दिया है। एक स्टार्टअप कंपनी को इस मुकाप पर पहुँचान वाले जेफ बेजोस इस साल के अंत तक अपना छोड़ देंगे।

Monika
Published on: 3 Feb 2021 4:55 AM GMT
Amazon का CEO बदलाः जेफ बेजोस ने दिया इस्तीफा, ये संभालेंगे जिम्मेदारी
X
जेफ बेजोस ने Amazon के CEO पद से दिया इस्तीफा, इनको मिलेगी जिम्मेदारी

नई दिल्ली: अमेज़न के फाउंडर जेफ बेजोस ने अपना मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO ) के पद से इस्तीफा दे दिया है। एक स्टार्टअप कंपनी को इस मुकाप पर पहुँचाने वाले जेफ बेजोस इस साल के अंत तक अपना पद छोड़ देंगे। वही उनकी जगह एडब्ल्यूएस के सीईओ एंडी जेसी को जेफ बेजोस की जिम्मेदारी दी जाएगी।

बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे

इसी के साथ यह भी बताया गया है कि जेफ बेजोस बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष होंगे। उन्होंने अपने कर्मचारियों को एक पत्र लिखकर इस बात की जानकारी दी है। पत्र में जेफ बेजोस ने कहा है कि वह कंपनी में CEO की भूमिका छोड़ रहे हैं। वही एंडी जेसी अमेज़न वेब सर्विस के प्रमुख हैं।

आपको बता दें, कि जेफ बेजोस ने अमेज़न की शुरुआत एक स्टार्टअप के तौर पर की थी। अब कंपनी दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी में से एक बन चुकी है। जिसके चलते जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर लोगों में से एक हैं।

कई क्षेत्रों में पैर पसार

साल 1994 में जेफ बेजोस ने इस कंपनी की स्थापना की थी। एक ऑनलाइन बुकस्टोर से अमेजन आज मेगा ऑनलाइन रिटेलर में बदल गया है। जो दुनिया भर में हर तरह के प्रोडक्ट्स को बेचता है। ग्रोसरी से लेकर टीवी , क्लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस सहित कई क्षेत्रों में पैर पसार चुकी है।

अहम प्रोजेक्ट्स से जुड़े रहेंगे जेफ बेजोस

बेजोस ने अपनी कंपनी के कर्मचारियों को पत्र लिखा कर कहा कि वो अमेज़न के अहम प्रोजेक्ट्स से जुड़े रहेंगे। लेकिन अब उनका फोकस कल्याणकारी योजनाओं डे वन फंड और बेजोस अर्थ फंड पर होगा। जेफ बेजोस ने कहा कि एंडी को कंपनी में हर कोई जानता है और वह अमेज़ॅन में काफी समय से काम कर रहे हैं, वह बेहतरीन लीडर होंगे।

ये भी पढ़ें : Petrol Diesel Price: वाहनचालकों जान लें अपने शहर का Fuel Rate, कितना बढ़ा दाम

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story