गिरे सोने-चांदी के दाम: आई इतनी भारी गिरावट, जानिए क्या है आज के रेट

कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) को लेकर आ रही अच्छी खबरों की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है।

gold and silver

कम हुए सोने चांदी के दाम (फोटो- सोशल मीडिया)

नई दिल्ली: कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) को लेकर आ रही अच्छी खबरों की वजह से सोने और चांदी की कीमतों में एक बार फिर से गिरावट दर्ज की गई है। आज यानी मंगलवार को दोनों कीमती धातुओं की कीमतें सस्ती हुई है। आज एमसीएक्स पर दिसंबर का सोना वायदा 450 रुपये सस्ता होकर 49 हजार 051 रुपये प्रति दस ग्राम हो गया है। वहीं चांदी भी 550 रुपये नीचे गिरकर 59 हजार 980 रुपये प्रति किलोग्राम तक लुढ़क गई।

बीते दो दिनों में 1200 रुपये कम हुआ सोने का वायदा भाव

बता दें कि बीते दो दिनों में सोने का वायदा भाव 1200 रुपये कम हुआ है, जबकि चांदी की कीमत 2178 रुपये लुढ़की है। ऐसा कोरोना वायरस वैक्सीन पर आ रही अच्छी खबरों के चलते हो रहा है। इसी वजह से वैश्विक बाजारों में सोने की दर चार महीने के सबसे निचले स्तर तक गिर गई। हाजिर सोना 0.6 फीसदी घटकर 1,826.47 डॉलर प्रति औंस रहा, जो कि जुलाई के बाद का सबसे निचला स्तर है। वहीं चांदी की बात की जाए तो चांदी में 1.1 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है।

यह भी पढ़ें: रिलायंस रिटेल का ”वोकल फॉर लोकल” मिशन, ग्राहकों तक पहुंचेंगे 40 हजार उत्पाद

gold rate
(फोटो- सोशल मीडिया)

AstraZeneca ने कोरोना वैक्सीन को लेकर कही ये बात

इसके साथ ही सस्ती कोरोना वैक्सीन विकसित करने में आई तेजी से वैश्विक आर्थिक सुधार की उम्मीद जताई जा रही है। लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामले के बीच AstraZeneca ने सोमवार को कहा कि ऑक्सफर्ड यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में विकसित की गई उसकी वक्सीन अन्य कोविड-19 वैक्सीन की तुलना में सस्ती और 90 फीसदी तक प्रभावी है। साथ ही यह वितरित करने में भी आसान है।

यह भी पढ़ें: दुनिया के दूसरे सबसे अमीर एलन मस्क: कमाई जानकर हो जाएंगे दंग, बिल गेट्स पीछे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App