×

Gold Silver Rate: सोने में आई इतनी गिरावट, चांदी के बढ़े भाव

सोने और चांदी के रेट में कई दिनों से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। आज सोना 163 रुपये की गिरावट के साथ 46,738 रुपये प्रति 10ग्राम  हो गया है।

Monika
Published on: 5 Feb 2021 1:16 PM GMT
Gold Silver Rate: सोने में आई इतनी गिरावट, चांदी के बढ़े भाव
X
Gold ही Gold: 10 महीने के निचले स्तर पर पहुंचा सोना, देखें Latest Rate

नई दिल्ली: सोने और चांदी के रेट में कई दिनों से दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने की कीमत में गिरावट दर्ज की गई। आज सोना 163 रुपये की गिरावट के साथ 46,738 रुपये प्रति 10ग्राम हो गया है। यह लगातार पांचवा दिन है जब धातु में गिरावट दर्ज की गई है।

पिछले कारोबार का रेट

पिछले कारोबार सत्र में सोने का रेट 46,901 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में डोलर के मुकाबले भारतीय रुपये में आई तेज़ी से भी सोना सस्ता होता दिखा है।

चांदी के बढ़ते रेट

वही चांदी का रेट हाई होते नज़र आए। पिछले कारोबार सत्र में 66,953 रुपये प्रति किलोग्राम के मुकाबले आज चांदी का रेट 530 रुपये बढ़कर 67,483रुपये प्रति किलोग्राम हो गया है। विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में शुक्रवार को रुपये तीन पैसे मजबूत होकर 72.93 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ। जबकि, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना 1,810 अमेरिकी डॉलर प्रति औंस हो गया। जबकि चांदी 26.71 डॉलर प्रति औंस रही।

ये भी पढ़ें: शेयर बाजार: सेंसेक्स 51 हजार के पार, डॉलर के मुकाबले रुपया छह पैसे मजबूत

इस कारण आई गिरावट

बजट में सोने चांदी पर सीमा शुल्क घटाकर 7.5 फीसदी करने की घोषणा की गई थी। 12.5 फीसदी से कम करने की घोषणा से सोने में गिरावट आई। वही आभूषण उद्योग ने इस बजट का स्वागत करते हुए कहा कि यह खुदरा मांग को बढ़ावा दे सकता है और दुनिया के दूसरे सबसे बड़े सर्राफा उपभोक्ता में तस्करी पर अंकुश लगा सकता है। विश्लेषकों का कहना है कि भारत में सोने की मांग बढ़ने से वैश्विक कीमतों को सहारा मिल सकता है।

ये भी पढ़ें : IFSC कोड बंद: इन सरकारी बैंकों में है अकाउंट, तो जल्द करें ये काम

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story