×

Gold-Silver Rate: तेजी से गिरने लगे भाव, गृहणियों के चेहरे पर आई मुस्कान

पिछले दिनों दिल्ली बाजार में सोना 47,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था,तो वहीं, चांदी 69,560 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी।इसके अलावा अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज में हो रही देरी के कारण भी सोने के भाव में गिरावट दर्ज  रही है।

suman
Published on: 3 Feb 2021 11:53 AM GMT
Gold-Silver Rate: तेजी से गिरने लगे भाव, गृहणियों के चेहरे पर आई मुस्कान
X
कस्‍टम ड्यूटी घटाने के ऐलान के बाद से लगातार गिर रहे गोल्‍ड के दाम, चांदी ने फिर लगाया गोता

नई दिल्ली : सोने-चांदी के गहनों का शौक रखने वाली महिलाओं के लिए खुशखबरी है कि पिछले एक साल से सोने के बढ़ते भाव के चलते महिलाओं को अपना मन मारना पड़ रहा था, लेकिन अब शायद ऐसा न करना पड़े। खुशी की बात है कि लगातार अब सोने-चांदी के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है।

वित्‍त मंत्री के ऐलान में बाद गिरा भाव

बजट में सोने और चांदी पर कस्टम ड्यूटी घटाने की वित्‍त मंत्री की घोषणा के बाद तो सोने की कीमतों में जबरदस्त उतार चढ़ाव देखने को मिला। जनवरी में सोने की कीमतें 2 परसेंट तक गिरीं थीं, फरवरी की शुरुआत में ही सोना मजबूती के साथ खुला था लेकिन ये तेजी ज्यादा देर तक नहीं रह सका। फरवरी के शुरू में सोना 700 रुपये तक गिरकर बंद हुआ, 2 फरवरी भी सोने में गिरावट जारी है। चांदी 6 परसेंट तक मजबूत हुई थी, 2 फरवरी को चांदी में ढाई परसेंट तक की गिरावट आई

यह भी पढ़ें- अंबेडकर नगर: पुलिस पर युवक की पिटाई का आरोप, लोगो ने किया सड़क जाम

इतने की कमी आई आज

आज बाजारों में आज सोने के भाव में फिर से गिरावट आई। दिल्ली सर्राफा बाजार में बुधवार यानी 3 फरवरी 2021 को सोने के भाव में 232 रुपये प्रति 10 ग्राम की कमी आई। वहीं, चांदी का भाव भी जबरदस्‍त कम हुआ है। आज चांदी में करीब 2,000 रुपये प्रति किग्रा की कमी आई।

gold

सोने-चांदी की नई कीमतें

आज बुधवार को दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 47,387 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इससे पहले सोने का भाव 47,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। इधर अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज घटकर 1,835 डॉलर प्रति औंस पर रहा। इधर बुधवार को चांदी की कीमतों में भी गिरावट दर्ज हुई। अब इसके दाम 1,955 रुपये गिरकर 67,605 रुपये प्रति किलोग्राम पर है। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी का भाव 26.78 डॉलर प्रति औंस पर ही रहा।

आयात शुल्क में कटौती

बता दें कि वित्त मंत्री ने वित्‍त वर्ष 2021-22 के बजट में सोने और चांदी पर आयात शुल्क में भारी कटौती की घोषणा की गई है। सोने और चांदी पर आयात शुल्क में 5 फीसदी की कटौती की है। इस समय फिलहाल सोने और चांदी पर 12.5 फीसदी आयात शुल्क देना होता है। 5 फीसदी की कटौती के बाद सिर्फ 7.5 फीसदी इंपोर्ट ड्यूटी देनी होगी। इससे सोने-चांदी की कीमतों में गिरावट देखने को मिलेगी।

Gold Rate

यह भी पढ़ें- शौचालय में घुस कर किशोरी के साथ जबरन किया बलात्कार, मुकदमा दर्ज आरोपी फरार

विशेषज्ञ के अनुसार

पिछले दिनों दिल्ली बाजार में सोना 47,619 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था,तो वहीं, चांदी 69,560 रुपये प्रति किग्रा पर बंद हुई थी। एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल के अनुसार डॉलर की मजबूती के कारण सोने के भाव दबाव में है। इसके अलावा अमेरिका में प्रोत्‍साहन पैकेज में हो रही देरी के कारण भी सोने के भाव में गिरावट दर्ज रही है।

बता दें कि पिछले कुछ महीने पहले तक सोना-चांदी के भाव में चढ़ाव था सोना 50-60 हजार तक पहुंच गया था।वही चांदी 68 हजार तक पहुंचा था।अब जिस तरह से इन धातुओं के भाव कम हो रहे है । उससे गृहणियों के लिए खरीदारी का अच्छा मौका है। तो देर किस बात की। आज का भाव देखने के बाद तो आपका मूड भी करने लगा होगा सोने के गहने पहनने की तो चलिए उठाइए बैग और निकल जाइए सर्राफा बाजार और कर लीजिए खरीदारी, पता नहीं कल हो ना हो....

suman

suman

Next Story