×

Gold Silver Rate: सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, इतने बढ़ गए दाम

करीब 10 महीनों से गिर रही सोने की कीमतों में अब तेजी दिखाई देने लगी है। सराफा बाजार में लगातार दो दिनों से सोने की कीमत में मामूली बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। गुरुवार को भी तेजी का सिलसिला बना रहा।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 1:26 PM GMT
Gold Silver Rate: सोना-चांदी खरीदने वालों के लिए बुरी खबर, इतने बढ़ गए दाम
X
सोने और चांदी की कीमतों में आई गिरावट

नई दिल्ली: करीब 10 महीनों से गिर रही सोने की कीमतों में अब तेजी दिखाई देने लगी है। सराफा बाजार में लगातार दो दिनों से सोने की कीमत में मामूली बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है। गुरुवार को भी तेजी का सिलसिला बना रहा। आज चांदी के भाव में 1100 रुपये प्रति किलो का जोरदार उछाल दर्ज किया गया। इसी तरह से सोना का भाव भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ गया।

ये भी पढ़ें: जल्दी करें: बहुत सस्ता हुआ सोना, तेजी से गिरे दाम

अब कितने रुपये प्रति किलो हुआ सोना-चांदी ?

आज यानी गुरुवार को चांदी का भाव 1100 रुपये प्रति किलो बढ़कर 68,800 रुपये पर पहुंच गया है। इसी तरह से सोना बिठूर का भाव 200 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़त के साथ ही 47,100 रुपये, जबकि सोना 22 कैरेट का भाव भी 200 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़त के साथ ही 46,950 रुपये हो गया है। सराफा कारोबारियों का कहना है कि घरेलू बाजार में इस समय ग्राहकी कम निकल रही है। हालांकि वैश्विक बाजार में निवेश बढऩे के कारण सोना और चांदी के भाव में तेजी दिखाई दे रही है।

gold

एक दिन पहले भी दर्ज की गई थी तेजी

बता दें कि एक दिन पूर्व बुधवार को भी सोना और चांदी के भाव में तेजी दर्ज की गई थी। चांदी के भाव में 300 रुपये प्रति किलो की तेजी आई थी। अलावा पिछले दो दिन में सोने का भाव भी 1400 रुपये प्रति दस ग्राम बढ़ चुका है। वहीं अगर इस सप्ताह की बार करें तो, सोमवार को चांदी का भाव 67,200 रुपये प्रति किलो था। सोमवार से अब तक चांदी के भाव में 2000 रुपये प्रति किलो की बढ़त दर्ज की जा चुकी है।

ये भी पढ़ें: महाराष्ट्र में संपूर्ण लॉकडाउन! सीएम ठाकरे ने दिए संकेत, बंद हो जायेगा ये सब

gold and silver

सराफा कारोबारियों का कहना है कि होली का त्योहार करीब है और त्योहारी खरीदारी भी निकल रही है। पिछले सप्ताह सोना और चांदी के भाव में नरमी दर्ज की गई थी। इसका लाभ लेने के लिए ग्राहक तेजी से आगे आ रहे थे। होली के आसपास लग्न की भी मांग निकलने लगेगी। इससे बाजार मजबूत होगा और इन धातुओं की कीमतों में आंशिक रूप से तेजी का सिलसिला बना रह सकता है।

Newstrack

Newstrack

Next Story