×

सोना 2000-चांदी 9000 रुपये सस्ता: कीमतों में बड़ी गिरावट, जल्द खरीदें

साप्ताहिक आधार पर देखा जाय तो सोने के भाव में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही। जबकि, चांदी करीब 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा सस्ती हुई है।

Newstrack
Published on: 26 Sep 2020 10:37 AM GMT
सोना 2000-चांदी 9000 रुपये सस्ता: कीमतों में बड़ी गिरावट, जल्द खरीदें
X
सोना 2000-चांदी 9000 रुपये सस्ता: कीमतों में बड़ी गिरावट, जल्द खरीदें

मुंबई: कोरोना संकट के चलते विश्व के साथ हर देश की आर्थिक स्थिति डांवाडोल हुई है। लेकिन इस सप्ताह में सोने और चांदी की कीमतों में बड़ी गिरावटदर्ज की गई है। बीते कई महीनों के दौरान पहली बार दोनों कीमती धातुओं में इतनी बड़ी गिरावट देखने को मिली है। मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर शुक्रवार को सोने का वायदा भाव 238 रुपये लुढ़कर 49,666 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया। गोल्ड के साथ-साथ चांदी में भी गिरावट देखने को मिली। चांदी करीब 1 फीसदी लुढ़ककर 59,018 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है।

करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम सस्ता हुआ सोना

साप्ताहिक आधार पर देखा जाय तो सोने के भाव में करीब 2,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की गिरावट रही। जबकि, चांदी करीब 9,000 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा सस्ती हुई है। ब्रोकेरेज हाउसेज का कहना है कि सोने का भाव 49,250 रुपये से नीचे आने का मतलब है कि अब यह 48,900 से लेकर 48,800 रुपये प्रति 10 ग्राम के बीच ट्रेड करेगा।

gold and silver price

वैश्विक बाजार में चांदी भी हुई सस्ती

वैश्विक बाजारमें मार्च के बाद से सोने-चांदी में सबसे बड़ी गिरावट देखने को मिली। यहां बीते एक सप्ताह में सोने में 4।6 फीसदी की गिरावट आई है, जबकि चांदी भी 15 फीसदी तक सस्ती हुई है। एनलिस्ट्स का कहना है कि डॉलर में मजबूती और वैश्विक अर्थव्यवस्था को लेकर अनिश्चितता की स्थिति की वजह से कीमती धातुओं के भाव में गिरावट आ रही है।

ये भी देखें: इस चूहे को मिला वीरता पुरस्कार, ऐसे बचाई हजारों लोगों की जान

सुस्त रिकवरी के बीच महंगाई और भी बढ़ने की आशंका

सोने में निवेश करने का एक कारण यह भी होता है कि बढ़ती महंगाई से निपटने में मदद मिलती है। लेकिन, सुस्त रिकवरी के बीच महंगाई और भी बढ़ने की आशंका जाहिर की जा रही है। डॉलर बीते दो महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया है, जिसका असर सोने के गिरते भाव पर पड़ा है।

सोने के भाव में यह गिरावट कुछ समय के लिए होगा

कुछ एनलिस्ट्स का यह भी कहना है कि सोने के भाव में यह गिरावट कुछ समय के लिए होगा। दरअसल, अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के मद्देनजर भी अनिश्चितता बरकरार है। वहीं, दूसरी तरफ इकोनॉमिक आउटलुक कुछ पॉजिटिव संकेत नहीं दे रहा है और भू-राजनीतिक तनाव ने भी सोने की मांग पर असर डाल रहा है।

ये भी देखें: खत्म चीन की बादशाहत: IJA ने दी कड़ी चुनौती, अब इस तरीके से देंगे मात

us president-dollar

अमेरिका में प्रोत्साहन पैकेज

संभावना है कि आने वाले दिनों में अमेरिका में एक और प्रोत्साहन पैकेज का ऐलान किया जाए। इससे डॉलर में और भी मजबूती आएगी। अमेरिकी सरकार करीब 2।4 ट्रिलियन डॉलर के प्रोत्साहन पैकेज पर काम कर रही है। अगले सप्ताह तक इसका ऐलान भी किया जा सकता है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story