×

सरकार का ये खास प्लान: अब नहीं बढ़ेंगे इनके दाम, उठाया ये कदम

हर रसोई में सभी डिसेज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली प्रमुख सब्जियों टमाटर और प्याज के दामों में जब से बढ़ोत्तरी हुई है, तब से आम लोगों को काफी परेशानियां हो रही हैं।

Shreya
Published on: 27 Feb 2020 4:28 AM GMT
सरकार का ये खास प्लान: अब नहीं बढ़ेंगे इनके दाम, उठाया ये कदम
X
सरकार का ये खास प्लान: अब नहीं बढ़ेंगे इनके दाम, उठाया ये कदम

नई दिल्ली: हर रसोई में सभी डिसेज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली प्रमुख सब्जियों टमाटर और प्याज के दामों में जब से बढ़ोत्तरी हुई है, तब से आम लोगों को काफी परेशानियां हो रही हैं। साथ ही इन सब्जियों के बिक्री में भी काफी कमी देखने को मिली थी। लेकिन अब आगे चलकर तीन प्रमुख सब्जियों-टमाटर, प्याज और आलू के दाम नहीं बढ़ेंगे। क्योंकि अब एक नया प्लान तैयार किया जा रहा है, जिसके सरकारें पहले से ही अलर्ट हो जाएंगी।

सरकार ने की ‘मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वॉर्निंग सिस्टम’ की शुरुआत

दरअसल, सरकार ने एक पोर्टल ‘मार्केट इंटेलिजेंस एंड अर्ली वॉर्निंग सिस्टम’ (MIEWS) की शुरुआत की है। इस पोर्टल को खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने लॉन्च किया है। हरसिमरत कौर ने बताया कि इस पोर्टल के जरिए को वक्त रहते ही राज्य सरकार को सतर्क कर दिया जाएगा ताकि पहले वो अलर्ट हो जाएं।

यह भी पढ़ें: GIRLS शरीर के इस अंग का रखें खास ख्याल, नहीं तो खूबसूरती पर लगेगा दाग

कैसे करेगा ये पोर्टल काम?

हरसिमरत कौर ने बताया टमाटर, प्याज और आलू की कीमतें अगर फसल आने के समय 3 साल के निचले स्तर पर गिर जाती हैं या फिर एक साल पहले के मुकाबले कीमत में 50 फीसदी से अधिक की गिरावट आती है तो पोर्टल में अलर्ट शुरु हो जाएगा। इसके अलावा ये पोर्टल तब भी अलर्ट करेगा, जब एक खास समय अवधि में केंद्र सरकार या राज्य सरकार द्वारा तय मानक से दरें कम होती हैं।

इस पोर्टल में उपलब्ध कराए जाएंगे ये आंकड़े

इस पोर्टल को सहकार संस्था नेफेड ने विकसित किया है। नेफेड (Nafed) के अधिकारी S. K. सिंह ने बताया कि इस पोर्टल में निजी कंपनी एग्रीवॉच द्वारा निगरानी की जाने वाली 128 मंडियों में इन तीन जिंसों (आलू, प्याज और टमाटर) की थोक कीमतों को दिखाया जाएगा। इसके साथ ही इस पोर्टल में एगमार्क द्वारा 12 सौ मंडियों के आंकड़ों को भी दिखाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा के बाद अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी, कही ये बड़ी बात

आई और पैदावार से संबंधित आंकड़े भी रहेंगे उपलब्ध

इसके अलावा इस पोर्टल में इन तीनों सब्जियों आलू, प्याज और टमाटर की खेती करने वाले राज्यों पर नजर रखने के साथ ही इन सब्जियों की खपत वाले राज्यों की मंडियों में चल रहे कीमतों पर भी नजर रहेगी। साथ ही पोर्टल पर इन सब्जियों की बुआई और पैदावार से संबंधित आंकड़े भी उपलब्ध रहेंगे।

सरकार को झेलनी पड़ी थीं आलोचनाएं

बता दें कि पिछले साल प्याज की कीमतों ने मानो जैसे आसमान छू लिया था, बीते साल प्याज 150 रुपये प्रति किलो से भी ज्यादा कीमत पर बिका है। वहीं प्याज की कीमतों के चलते सरकार को भी काफी आलोचनाएं झेलनी पड़ी थीं।

यह भी पढ़ें: दिल्ली हिंसा: बढ़ता जा रहा मौत का आंकड़ा, आज हाईकोर्ट में जवाब देगी पुलिस

Shreya

Shreya

Next Story