×

गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने देश की आर्थिक हालत पर कही ये बड़ी बात

RBI के गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने देश के मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए बैंकों से तैयार रहने को कहा है।

Roshni Khan
Published on: 12 Dec 2019 10:20 AM GMT
गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने देश की आर्थिक हालत पर कही ये बड़ी बात
X

नई दिल्ली: RBI के गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने देश के मौजूदा आर्थिक हालात को देखते हुए बैंकों से तैयार रहने को कहा है। सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के प्रमुखों के साथ बातचीत में RBI गवर्नर ने कहा कि मौजूदा आर्थिक परिस्थितियां कुछ चुनौतियां खड़ी कर सकती हैं, इसलिए बैंकों को पूरी मुस्तैदी के साथ मुकाबला करने के लिए तैयार रहना चाहिए।

ये भी देखें:नागरिकता बिल और NRC पर 20 दिसंबर को बैठक करेंगी बंगाल की CM ममता बनर्जी

रिजर्व बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ''गवर्नर ने बैंकों से कहा कि वह उभरती चुनौतियों का मुकाबला करने के लिये पूरी तरह से मुस्तैद रहें। इस मामले में उन्होंने खासतौर से दबाव वाली संपत्तियों के समाधान में समन्वित तरीके से काम करने को कहा।'' RBI गवर्नर ने ये तब कहा है जब देश की सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ छह साल के निचले स्तर पर है।

GDP ग्रोथ 4.5 फीसदी पर पहुंच गई है

सरकारी आंकड़ों के अनुसार चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में GDP ग्रोथ 4.5 फीसदी पर पहुंच गई है। इसे देखते हुए रिजर्व बैंक ने चालू वित्त वर्ष की आर्थिक वृद्धि का अनुमान भी कम करके 5 फीसदी कर दिया है। गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने इस बात पर भी गौर किया कि बैंकिंग क्षेत्र में सुधार आ रहा है और यह मजबूत बना हुआ है।

RBI

ये भी देखें:आखिर क्यों? माननीय को लुटियन जोन में अपने लिए चाहिए अलग लेन

गवर्नर शक्‍तिकांत दास ने बैंक प्रमुखों के साथ रेपो रेट में की गई कटौती का लाभ आखिरी लाभार्थी तक पहुंचाने पर भी विचार विमर्श किया। आपको बता दें कि आर्थिक सुस्‍ती का हवाला देते हुए इस साल RBI ने 5 बार रेपो रेट में कटौती की थी। वैसे तो, केंद्रीय बैंक ने बीते सप्ताह की गई समीक्षा में रेपो दर में कोई बदलाव नहीं किया। लेकिन RBI ने महंगाई को लेकर चिंता जरूर जाहिर की है। इसके साथ ही RBI ने महंगाई दर का अनुमान भी बढ़ा दिया है। इसका मतलब होली तक लोगों को महंगाई से राहत नहीं मिलेगी।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story