×

सरकारी नौकरी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलगी डबल पेंशन!

अगर आप सरकारी नौकरी करते है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। असल में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों की न्यूनतम मासिक पेंशन को 1000 रुपए से दोगुना कर 2,000 रुपये करने पर आज (5 March 2020) फैसला ले सकती है।

Roshni Khan
Published on: 5 March 2020 4:58 AM GMT
सरकारी नौकरी वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब मिलगी डबल पेंशन!
X

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी नौकरी करते है तो ये खबर आपके लिए बहुत जरूरी है। असल में कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) कर्मचारियों की न्यूनतम मासिक पेंशन को 1000 रुपए से दोगुना कर 2,000 रुपये करने पर आज (5 March 2020) फैसला ले सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय को पेंशन में बढ़ोतरी के लिए अलग-अलग प्रस्तावों में से किसी एक प्रस्ताव पर सहमति बनाने को कहा है।

बता दें कि कर्मचारी भविष्य निधि के दायरे में आने वाले कर्मचारियों के मूल वेतन का 12 प्रतिशत PF में जाता है। इतना योगदान कंपनी भी करती है। लेकिन कंपनी के 12 फीसदी योगदान में से 8।33 फीसदी EPS (Employee Pension Scheme) में जाता है। इसमें केंद्र सरकार भी इसमें मूल वेतन का 1।16 प्रतिशत का योगदान देती है।

ये भी पढ़ें:ज्योतिष: होलिका दहन के दिन करें ये सारे उपाय, जड़ से खत्म होगी समस्याएं

क्या बदलेगा?

वित्त मंत्रालय ने श्रम मंत्रालय से एक प्रस्ताव पर सहमति बनाने को कहा है। श्रम मंत्रालय और यूनियन ने पेंशन की अलग-अलग सिफारिश की है। श्रम मंत्रालय ने मिनिमम पेंशन एक हज़ार से बढ़ाकर 2 हज़ार करने का प्रस्ताव दिया है। तो वहीं, लेबर यूनियन ने मिनिमम पेंशन 3000 रुपये करने की मांग की है। गैर संगठित क्षेत्र की तर्ज पर संगठित क्षेत्र की पेंशन में बढ़ोतरी की मांग है। वित्त मंत्रालय को यूनिवर्सल पेंशन में भी बढ़ोतरी के प्रस्ताव दिया गया है।

ये भी पढ़ें:कोरोना से देश में मचा हाहाकार, हर तरफ दिख रहा इसका असर, जारी हुई एडवाइजरी

आज होने वाली बैठक में हो सकता है फैसला

CBT अब नए प्रस्तावों पर सहमति बनाएगी। 5 मार्च की बैठक में FY20 के लिए PF पर ब्याज़ दर का भी फैसला होगा। इस बैठक में अगर प्रस्ताव पास होता है तो वित्त मंत्रालय इस पर फैसला लेगा।

लेबर मिनिस्‍टर संतोष कुमार गंगवार ने बताया था कि मिनिमम पेंशन बढ़ाने से सरकारी खजाने पर काफी बोझ पड़ेगा। इससे सरकारी खर्च बढ़कर 5955 करोड़ रुपये हो जाएगा। इससे करीब 39।72 लाख पेंशनरों को फायदा होगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story