×

कोरोना से देश में मचा हाहाकार, हर तरफ दिख रहा इसका असर, जारी हुई एडवाइजरी

चीन के बाद अब जानलेवा कोराना वायरस भारत में भी पैर पसार रहा है। अब तक देश में कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें से करीब 2 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं।

Shreya
Published on: 5 March 2020 3:55 AM GMT
कोरोना से देश में मचा हाहाकार, हर तरफ दिख रहा इसका असर, जारी हुई एडवाइजरी
X
कोरोना से देश में मचा हाहाकार, हर तरफ दिख रहा इसका असर

नई दिल्ली: चीन के बाद अब जानलेवा कोराना वायरस भारत में भी पैर पसार रहा है। अब तक देश में कोरोना वायरस के 29 मामलों की पुष्टि हुई है, जिनमें 16 इतालवी पर्यटक हैं। देश में करीब 2 मामले पॉजिटिव पाए गए हैं। अब इसे लेकर सरकार सतर्कता बरत रही है। इसकी क्रम में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को सभी स्कूलों को एडवाइजरी जारी किया है, जिसमें स्कूलों को कहा गया है कि परिसर में बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स को एकत्रित न होने दें।

स्कूलों को जारी की गई एडवाइजरी

मंत्रालय ने कहा है कि अगर स्कूल का कोई भी कर्मचारी या छात्र पिछले 28 दिनों में कोविड-19 से प्रभावित देश से आया है या फिर किसी ऐसे व्यक्ति के संपर्क में आया है तो उस पर निगरानी रखी जाए और उस 14 दिन के लिए अलग किया जाए। साथ ही टीचर्स को ये निर्देश दिए गए हैं कि वो बच्चों में खांसी-जुकाम, बुखार, सांस लेने में परेशानी जैसे लक्षणों पर नजर बनाए रखें और बच्चों के पैरेन्ट्स को सूचित करें व जांच कराने के लिए कहें। स्कूलों को जगह-जगह पर अल्कोहल आधारित हैंड सैनेटाइजर रखने के लिए भी कहा गया है।

यह भी पढ़ें: बड़ा हादसा: यहां अभी लगी भीषण आग, मौके पर पहुंचीं दमकल की 7 गाड़ियां

गया एयरपोर्ट पर 4 देशों के यात्रियों को किया गया बैन

इसके अलावा देश को कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए सभी एयरपोर्ट्स को हाई अलर्ट पर रखा गया है। सावधानी बरतते हुए सरकार ने गया एयरपोर्ट पर चार देशों के यात्रियों के आने पर बैन लगा दिया है। जिनमें चीन, इटली, जापान और दक्षिण कोरिया शामिल हैं। यहां के यात्री अगले आदेश तक गया एयरपोर्ट पर नहीं आ सकते।

यात्रियों की गठित की गई स्कैनिंग करने के लिए मेडिकल टीम

कोरोना वायरस के चलते गया एयरपोर्ट पर भी विदेश से आने वाले यात्रियों की स्कैनिंग की जा रही है ताकि वायरस की पहचान हो सके। मामले में गया एयरपोर्ट के डायरेक्टर दिलीप कुमार ने बताया कि गया एयरपोर्ट पर कड़े इंतजाम किए गए हैं। यहां पर आने वाले यात्रियों की अच्छी तरह स्कैनिंग करने के लिए मेडिकल टीम गठित की गई है। अगर कोई संदिग्ध पाया जाता है तो उसे मगध मेडिकल हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में भेजा जाता है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का कहर: Paytm ऑफिस रहेगा बंद, कर्मचारी घर से करेंगे काम

उड्डयन सचिव पीएस खरोला की बैठक

वहीं इसके अतिरिक्त कोरोना वायरस की जांच के लिए इंडियन एयरपोर्ट्स पर प्री इमीग्रेशन क्षेत्र में अतिरिक्त काउंटर, डॉक्टर, चिकित्सा उपकरण और संशोधत फॉर्म होंगे। केंद्र सरकार की ओर से ये घोषणा करने के बाद भारत में आने वाले सभी विदेशी यात्रियों की चिकित्सा जांच की जाएगी। उड्डयन सचिव पीएस खरोला ने इसे लेकर विभिन्न विभागों और एयरपोर्ट्स के अधिकारियों के साथ बैठक की, ये बैठक करीब 4 घंटे तक चली।

कर्नाटक एयरपोर्ट पर भी रखी जा रही संक्रमित

कोरोना वायरस के खतरे को देखते हुए कर्नाटक एयरपोर्ट पर भी खास निगरानी रखी जा रही है। कर्नाटक के चिकित्सा शित्रा मंत्री के. सुधाकर ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के चलते शहर के एयरपोर्ट पर पहुंचने वाले सभी विदेशी यात्रियों की जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि अभी तक हम केवल विदेशी यात्रियों की जांच कर रहे थे, लेकिन अब सभी यात्रियों की जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें: राशिफल 5 मार्च: इन 4 राशियों का रहना होगा सावधान, नहीं बनेगा काम…

Shreya

Shreya

Next Story