×

14 को मचेगी लूट: मोबाइल फोन से लेकर ये सब होगा बहुत सस्ता, होने वाली है बैठक

शनिवार 14 मार्च को GST काउंसिल की मीटिंग होने वाली है और इस बैठक से ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मोबाइल फोन, जूता-चप्पल और कपड़े जैसे प्रोडक्ट्स सस्ते हो सकते हैं।

Shreya
Published on: 12 March 2020 6:52 AM GMT
14 को मचेगी लूट: मोबाइल फोन से लेकर ये सब होगा बहुत सस्ता, होने वाली है बैठक
X
14 को मचेगी लूट: मोबाइल फोन से लेकर ये सब होगा बहुत सस्ता, होने वाली है बैठक

नई दिल्ली: शनिवार 14 मार्च को GST काउंसिल की मीटिंग होने वाली है और इस बैठक से ऐसी उम्मीद जताई जा रही है कि मोबाइल फोन, जूता-चप्पल और कपड़े जैसे प्रोडक्ट्स सस्ते हो सकते हैं। दरअसल, काफी लम्बे वक्त से इन सभी प्रोडक्ट्स पर GST रेट घटाए जाने की मांग की जा रही है। इसके साथ ही इस मीटिंग में नए रिटर्न फाइल करने की व्यवस्था और ई-इनवॉयस के कार्यान्वयन (Implementation) को टाले जाने की संभावना भी जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें: आतंकियों की खुली दुकान: पाकिस्तान भारत के करीब रह कर बना रहा ये प्लान

अभी कितने हैं चार्ज

अभी सेल्यूलर मोबाइल फोन पर 12 पर्सेन्ट चार्जेस हैं, जबकि कुछ कच्चे माल पर GST 18 फीसदी है। GST काउंसिल ने जूते चप्पल के मामले में पिछले साल 1 हजार रूपये के कीमत के प्रोडक्ट पर कटौती की थी, जिसके बाद यह 5 पर्सेंट पर आ गया था। वहीं 1 हजार से अधिक के दाम के जूत्ते चप्पल पर 18 प्रतिशत जीएसटी है। हालांकि इस क्षेत्र में जिस कच्चे माल का यूज किया जाता है, उस पर GST दर 5 से 18 प्रतिशत तक है। वहीं टेक्सटाइल क्षेत्र पर GST रेट 5, 12 और 18 फीसदी है। इससे एक्सपोर्टर्स की ओर से रिफंड के दावे और उसे जारी करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: Yes Bank की खुली पोल: बेनकाब हुआ राणा कपूर, सामने आया सच

इन मुद्दों पर भी होगी चर्चा

एक अधिकारी के मुताबिक, केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में होने वाली GST काउंसिल की मीटिंग में GST नेटवर्क पोर्टल पर परिचालन संबंधी कमियों पर चर्चा होने की उम्मीद है। साथ ही इस बैठक में इन्फोसिस से इसके समाधान के लिए योजना की मांग की जा सकती है। इसके अलावा इस मीटिंग में राजस्व संग्रह बढ़ाने के बारे में भी चर्चा हो सकती है।

फास्टैग व्यवस्था के एकीकरण पर भी होगी चर्चा

बैठक में जीएसटी ई-वे बिल सिस्टम के NHAI के फास्टैग (Fastag) व्यवस्था के अप्रैल से एकीकरण पर भी चर्चा की जाएगी। इस कदम के बाद प्रोडक्ट्स की आवाजाही और GST चोरी पर लगाम लगाने में सहायता मिलेगी। इसके अलावा इस मीटिंग में GST पंजीकृत Taxpayers के आधार के तहत सत्यापन की तैयारी पर भी चर्चा होगी। इसके अलावा इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर भी चर्चा हो सकती है।

यह भी पढ़ें: कोरोना का खौफ: यहां भगवान को पहनाया मास्क, मूर्तियों को स्पर्श करने पर मनाही

Shreya

Shreya

Next Story