×

Pension Scheme for Trees: आपके यहां भी 75 वर्ष पुराना पेड़, तो फटाफट लीजिए 2500 रुपये महीने पेंशन

Pran Vayu Devta Pension Scheme: अगर प्राण वायु देवता योजना से जोड़ना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र बने वन विभाग कार्यालय में विभाग अधिकारी या कृषि विभाग के कार्यालय में कृषि अधिकारी से संपर्क कर फॉर्म भरना होगा।

Viren Singh
Published on: 28 Jun 2023 12:07 PM GMT
Pension Scheme for Trees: आपके यहां भी 75 वर्ष पुराना पेड़, तो फटाफट लीजिए 2500 रुपये महीने पेंशन
X
Pension Scheme for Trees (सोशल मीडिया)

Pran Vayu Devta Pension Scheme: अभी तक सरकारें बुढ़ापे पर लोगों को पेंशन की सुविधा प्रदान करती आ रही हैं, लेकिन अगर मैं आप से कहूं कि अब सरकार पेड़ को पेंशन की मुहैया करवा रही हैं तो शायद आप में से कई लोग इस बात को ना मानें, जबकि यह हकीकत है कि एक राज्य सरकार अपने यहां 75 वर्ष पुराने आयु वाले पेड़ों को पेंशन दे रही है। ऐसे अगर आपके पास भी कोई 75 साल पुराना पेड़ है और आप उसकी देख रेख सकते हैं तो आप पेड़ पेंशन के हकदार हैं। तो आइये जानते हैं इसके बारे में विस्तार से जानकारी।

2021 में लॉन्च हुई प्राण वायु देवता पेंशन योजना

दरअसल, जब देश कोरोना महामारी के चपेट में था और लोग इस महामाही से बिना मेडिकल ऑक्सीजन के अपनी जान गवां रहे थे। तब हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार ने एक ऐसी "अनोखी और अपनी तरह की पहली पहल" लेकर आई, जिसकी देश के अंदर किसी राज्य सरकार ने कल्पना नहीं की थी और आज यह स्कीम सभी राज्य सरकारों के लिए एक मिशाल बनी हुई है। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर साल 2021 में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर प्राण वायु देवता पेंशन योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत राज्य सरकार 75 साल से अधिक पुराने हो चुके पेड़ों को संरक्षण प्रदान करने के लिए उसकी देखभाल करने वाले व्यक्ति के खाते में सीधे 2,500 रुपये मासिक पेंशन दी है, जिसको सीधी भाषा में पेड़ पेंशन स्कीम कहा जाता है।

स्कीम लॉन्च करने का था यह मकसद

इसके अलावा खट्टर सरकार का इस स्कीम को शुरू करने का एक मकसद और था। वह मकसद था राज्य के भूमिहीन किसानों की आय में इजाफा करना। वैसे यह योजना तो साल 2021 में लॉन्च की गई थी, लेकिन इस पर अमलीजामा अब पहनाया जा रहा है। इस स्कीम पर सरकार का कहना है कि यह योजना सूबे में पेड़ों की कटाई पर रोक लगाई। इसके अलावा हवा की गुणवत्ता में भी इजाफा होगा।

इन लोगों को मिलेगा केवल फायदा

हरियाणा के वन और पर्यावरण मंत्री कंवर पाल का कहना है कि जैसे लोगों के लिए वृद्धावस्था सम्मान पेंशन योजना में हर साल वृद्धि की जाती है, वैसे इस पेड़ पेंशन की राशि में भी इजाफा किया जाएगा। हालांकि इस योजना में गिरे हुए पेड़, खोखले, मृत, सूखे और रोगग्रस्त पेड़ शामिल नहीं होगें। इसके अलावा वन भूमि पर खड़े पेड़ भी इस योजना में शामि नहीं होंगे। पाल ने कहा कि राज्य के भूमिहीन, गरीब और छोटा किसान इस योजना से जोड़ सकता है और महीने में 2500 रुपये का लाभ उठा सकता है।

इन चीजों की होगी जरूरत

इसमें अगर आप हरियाणा के छोटे किसान व गरीब हैं और प्राण वायु देवता योजना से जोड़ना चाहते हैं तो अपने क्षेत्र बने वन विभाग कार्यालय में विभाग अधिकारी या कृषि विभाग के कार्यालय में कृषि अधिकारी से संपर्क कर फॉर्म भर के इस योजना का लाभ उठा सकता हैं। इसके लिए आवेदनकर्ता के पासआधार कार्ड, राशन कार्ड, निवास प्रमाण पत्र, बैंक पासबुक की कॉपी जैसे दस्तावेज की जरूरत होगी। इसके अलावा पासपोर्ट साइज फोटो और आधार कार्ड से जुड़ा हुआ मोबाइल नंबर भी जरूरी होगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story