×

Hindenburg Report: अडानी के बाद अब हिंडनबर्ग के निशाने पर ट्विटर के जैक डोर्सी, Block Inc पर लगाया ये आरोप

Hindenburg Research: रिपोर्ट में हिंडनबर्ग रिसर्च ने Block Inc पर फ्रॉड करने का आरोप लगाया है। साथ ही, रिसर्च फार्म ने दावा किया है कि 'ब्लॉक इंक' ने अपने यूजर्स की संख्या को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया।

Aman Kumar Singh
Published on: 23 March 2023 7:44 PM GMT (Updated on: 23 March 2023 8:02 PM GMT)
Hindenburg Report: अडानी के बाद अब हिंडनबर्ग के निशाने पर ट्विटर के जैक डोर्सी, Block Inc पर लगाया ये आरोप
X
Jack Dorsey (Social Media)

हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Research) को भारतीय अरबपति गौतम अडानी (Gautam Adani) के बाद 'नया शिकार' मिल गया है। अब उसके निशाने पर है जैक डॉर्सी (Jack Dorsey) की पेमेंट फर्म 'ब्लॉक इंक'। हिंडनबर्ग रिसर्च ने Block Inc पर फ्रॉड करने का आरोप लगाया है। साथ ही, रिसर्च फार्म ने दावा किया है कि 'ब्लॉक इंक' ने अपने यूजर्स की संख्या को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया। साथ ही, कस्टमर एक्विजिशन कॉस्ट को कम बताया। अमेरिकी शॉर्ट सेलर हिंडनबर्ग रिसर्च ने कहा है कि, 'उनकी 2 साल की इन्वेस्टीगेशन ने निष्कर्ष निकाला है कि ब्लॉक ने सिस्टमैटिकली उस जनसांख्यिकीय लाभ (Demographic Advantage) लिया है, जो मदद करने का दावा करता है।

हिंडनबर्ग की रिपोर्ट में क्या?

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट के बाद ब्लॉक इंक (Block Inc) के शेयरों में प्री-मार्केट में करीब 17 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिल रही है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है, कि ब्लॉक इंक के बिजनेस के पीछे का जादू 'डिरप्टिव इनोवेशन' नहीं, बल्कि उपभोक्ताओं और सरकार के खिलाफ धोखाधड़ी करने का इरादा है। साथ ही, रेग्युलेशन से बचने, प्रीडेटरी लोन के ड्रेस अप, रिवोल्यूशनरी टेक्नोलॉजी , निवेशकों को भ्रमित और मैट्रिक्स को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया गया है

40 से 75% अकाउंट फेक थे

'ब्लॉक– हाउ इन्फ्लेटेड यूजर मेट्रिक्स एंड ‘फ्रिक्शनलेस’ फ्रॉड फैसिलिटेशन एनेबल्ड इनसाइडर्स टू कैश आउट ओवर 1 बिलियन डॉलर' टॉपिक की रिपोर्ट में हिंडनबर्ग रिसर्च ने दावा किया है कि, ब्लॉक के एक्स इंप्लाइज ने अनुमान लगाया है कि उनके द्वारा रिव्यू किए गए 40 से 75 फीसद अकाउंट फेक थे। फ्रॉड में शामिल और एक ही आदमी के कई अकाउंट भी मौजूद थे।

हिंडनबर्ग का दावा, की गहन पड़ताल
हिंडनबर्ग रिसर्च के अनुसार, उसने पूर्व कर्मचारियों, पार्टनर्स तथा उद्योग विशेषज्ञों (industry experts) के साथ बात की जो इसमें शामिल थे। उसने रेग्युलेटरी और मुकदमेबाजी के रिकॉर्ड की भी समीक्षा की। इसके अलावा एफओआईएस और अनुरोधों वाले सार्वजनिक रिकॉर्ड का भी अध्ययन किया है।

जैक डोर्सी ने 5 बिलियन डॉलर का साम्राज्य खड़ा किया
हिंडनबर्ग रिसर्च (Hindenburg Report) ने अपनी रिपोर्ट में कहा, 'जैक डोर्सी (jack dorsey) ने 5 बिलियन डॉलर का साम्राज्य खड़ा किया है। साथ ही, हिंडनबर्ग ने ये भी आरोप लगाया कि डोर्सी और कंपनी के टॉप एग्जीक्यूटिव ने एक अरब डॉलर के शेयर बेच दिए हैं।' जानकारी के लिए आपको बता दें, कि जैक डोर्सी ट्विटर के को-फाउंडर और सीईओ रह चुके हैं।

उल्लेखनीय है कि, इससे पहले 24 जनवरी 2023 को हिंडनबर्ग रिसर्च ने भारतीय कारोबारी गौतम अडानी समूह के शेयरों को शॉर्ट किया था। रिसर्च रिपोर्ट में अडानी ग्रुप पर स्टॉक में हेराफेरी और अकाउंटिंग फ्रॉड का आरोप लगाते हुए रिपोर्ट जारी किया था।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story