×

EMI vs Rent: किश्त पर होम लोन सही या फिर किराये के मकाने पर रहना बेहतर विकल्प, जानें एक्सपर्ट की राय

EMI vs Rent: हालांकि दोनों विकल्पों में खूबियां हैं। घर खरीदने के फायदे, खासकर होम लोन के जरिए, किराए पर लेने के फायदों से कहीं ज्यादा हो सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 30 Aug 2023 2:16 PM GMT
EMI vs Rent: किश्त पर होम लोन सही या फिर किराये के मकाने पर रहना बेहतर विकल्प, जानें एक्सपर्ट की राय
X
EMI vs Rent (सोशल माीडिया)

EMI vs Rent: क्या आप अपने सपनों के घर को खरीदने की उलझन में उलझे हुए हैं। इस उलझन में आप सोच रहे हैं कि क्या घर को ईएमआई में खरीदना सही रहेगा या फिर किराए पर रहना सही है। ऐसे में बाजार विशेषज्ञ कहते हैं कि इक्विटी वृद्धि, स्थिरता, कर लाभ और निवेश क्षमता के कारण किराए पर लेने की तुलना में होम लोन के माध्यम से घर का मालिक बनना एक बेहतर दीर्घकालिक विकल्प है।

हालांकि नियम हर किसी पर लागू नहीं हो सकता है और कुछ व्यक्तिगत और व्यावसायिक कारकों के आधार पर व्यक्ति इनमें से किसी भी विकल्प के साथ जाने का निर्णय ले सकते हैं। कुछ व्यक्ति अपनी खुद की जगह खरीदना पसंद करते हैं और हर महीने किराया देने के बोझ से छुटकारा पाते हैं।

होम लोन या फिर किराया रहना लंबी अवधि में कौन सा बेहतर विकल्प है?

बाजार विशेषज्ञ ने कहा कि दो विकल्प अक्सर भ्रम पैदा करते हैं और उनसे जुड़े कई कारकों, जैसे स्थान, आवास बाजार और वित्त पर अटकलों की आवश्यकता होती है। लंबी अवधि में गृहस्वामित्व के कई लाभ हैं। उन्होंने कहा कि होम लोन लेने से व्यक्तियों को कर लाभ के साथ अधिकतम बचत भी मिलती है, जैसे कि होम लोन के ब्याज और आईटी अधिनियम की धारा 24 (बी) और 80 सी के तहत मूल भुगतान पर कटौती।

जबकि किराये पर लेना उस व्यक्ति के लिए अधिक उपयुक्त हो सकता है जिसकी व्यावसायिक या व्यक्तिगत परिस्थितियों के कारण उन्हें अक्सर इधर-उधर जाना पड़ता है। उन्होंने कहा कि गृहस्वामी के लाभों में स्थिर आवास लागत, बेहतर निवेश क्षमता, भावनात्मक संतुष्टि और वित्तीय विकास और स्थिरता के लिए एक ठोस आधार शामिल है।

दोनों विकल्प में हैं यह खूबियां

हालांकि दोनों विकल्पों में खूबियां हैं। घर खरीदने के फायदे, खासकर होम लोन के जरिए, किराए पर लेने के फायदों से कहीं ज्यादा हो सकते हैं।

घर खरीदने के लाभ

इक्विटी ग्रोथ: गृहस्वामी समय के साथ इक्विटी का निर्माण करता है।

स्थिरता और सुरक्षा: घर का मालिक होना स्थिरता प्रदान करता है, किराए में बढ़ोतरी या अचानक स्थानांतरण के बारे में चिंताओं को दूर करता है।

कर लाभ: सरकार गृह ऋण पुनर्भुगतान के मूलधन और ब्याज दोनों घटकों पर कर कटौती प्रदान करती है।
सराहना की संभावना: ऐतिहासिक रूप से समय के साथ रियल एस्टेट की सराहना होती है, जिससे जब आप बेचने का निर्णय लेते हैं तो संभावित रूप से पर्याप्त पूंजीगत लाभ होता है।

मकान किराए पर लेने के लाभ

अल्पकालिक लचीलापन: किराये पर लेना उन लोगों के लिए उपयुक्त है जो काम के कारण बार-बार स्थानांतरित होते हैं।

प्रारंभिक लागत बचत: किराये पर लेना इसे सीमित प्रारंभिक निधि वाले लोगों के लिए सुलभ बनाता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story