×

Crorepati Banene Ki Scheme: इस योजना से आप बनेंगे करोड़पति, जानें यहां कैसे जीते पुस्कार

Crorepati Banene Ki Scheme: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 1 सितंबर को 'मेरा बिल मेरा अधिकार' योजना लॉन्च करेंगे। यह योजना सबसे पहले असम, गुजरात और हरियाणा राज्यों के अलावा केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली में शुरू होगी।

Viren Singh
Published on: 31 Aug 2023 11:40 AM GMT
Crorepati Banene Ki Scheme: इस योजना से आप बनेंगे करोड़पति, जानें यहां कैसे जीते पुस्कार
X
Crorepati Banene Ki Scheme (सोशल मीडिया)

Crorepati Banene Ki Scheme: अगर आप करोड़पति बनाने का सपना देख रहे हैं और मै कहूं कि आपका यह अपना कुछ महीनों में पूरा हो सकता है तो आप मानेंगे या नहीं। आप नहीं मानेंगे और सोचेंगे कि कोई कैसे कुछ महीने में 1 करोड़ रुपये कमा सकता है। यह बात में कोई हवा में नहीं कर रहा हूं बल्कि केंद्र की मोदी सरकार ऐसा कह रही है। दरअसल, ग्राहकों द्वारा सभी खरीदारी के लिए बिल मांगने की संस्कृति को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार 'मेरा बिल मेरा अधिकार' पहल शुरू करने जा रही है और योजना पर लोगों को बंपर इनाम जितने का मौका दे रही है। इस दौरान सरकार हर तिमाही विजेताओं के नामों की घोषणा करेगी और उन्हें करोड़ रुपए से नवाजेगी।

पीएम मोदी कल लॉन्च करेंगे यह योजना

मिली जानकारी के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल यानी 1 सितंबर को 'मेरा बिल मेरा अधिकार' योजना लॉन्च करेंगे। यह योजना सबसे पहले असम, गुजरात और हरियाणा राज्यों के अलावा केंद्रशासित प्रदेश पुडुचेरी, दमन और दीव और दादरा और नगर हवेली में शुरू होगी। सीबीआईसी ने एक्स पर कहा कि हमेशा अपनी खरीदारी का जीएसटी चालान मांगें! मेरा बिल मेरा अधिकार योजना 1 सितंबर, 2023 से शुरू की जा रही है।

सरकार दे रही है ₹1 करोड़ का बंपर इनाम

एक जानकारी के मुताबिक, सरकार द्वारा मेरा 'मेरा बिल मेरा अधिकार' योजना के तहत विजेताओं को हर तिमाही में 1 करोड़ रुपये के दो बम्पर पुरस्कार दिए जाएंगे। इस पर मासिक और त्रैमासिक ड्रॉ निकाले जाएंगे, जिसमें विजेता के लिए 10 हजार रुपये लेकर 1 करोड़ रुपये तक नकद पुरस्कार वाला इनाम होगा। 'मेरा बिल मेरा अधिकार' मोबाइल ऐप आईओएस और एंड्रॉइड दोनों प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगा। अब सवाल उठता है मेरा बिल मेरा अधिकार पहल में कैसे भाग लें तो इसके एप से या फिर नीचे दी गई वेबसाइट पर लॉगिन कर भाग ले सकते हैं। आइए आपको बताते हैं।

'मेरा बिल मेरा अधिकार' पहल में कैसे भाग लें?

सबसे पहले इस वेबसाइट https://web.merabill.gst.gov.in/login पर जाएं या ऐप के जरिए लॉगिन करें

अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें

नाम, मोबाइल नंबर और राज्य जैसे पूछे गए मूल विवरण भरें और 'नियम और शर्तें स्वीकार करें' पर जांच करें।

अपना जीएसटी बिल अपलोड करें

कम से कम 200 रुपये का जीएसटी बिल अपलोड करना होगा

एक व्यक्ति प्रति माह केवल 25 जीएसटी बिल अपलोड कर सकता है

ऐप पर अपलोड किए गए इनवॉइस में विक्रेता का जीएसटीआईएन, इनवॉइस नंबर, भुगतान की गई राशि और कर राशि होनी चाहिए।

पात्रता

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) पंजीकृत आपूर्तिकर्ताओं द्वारा उपभोक्ताओं को जारी किए गए सभी चालान 'मेरा बिल मेरा अधिकार' योजना के लिए पात्र होंगे।

सीतारमण करेंगी गुरुग्राम से योजना को लॉन्च

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 सितंबर को गुरुग्राम से मेरा बिल-मेरा अधिकार योजना का शुभारंभ करेंगी। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने बुधवार को कहा कि वह गुरुग्राम के सेक्टर 15 में आयोजित एक कार्यक्रम में इस योजना का शुभारंभ करेंगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story