×

Business idea: कम पैसों में शुरू करें पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस, गर्मियों का सीजन सबसे बेहतर, होगा खूब प्रॉफिट

How to Build a Profitable Business: केंद्र सरकार द्वारा देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के बाद से घरेलू बाजार में पेपर स्ट्रॉ की दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, जिस वजह से मैन्युफैक्चरिंग का भारत में बड़ा हब बनता जा रहा है। चाहतें तो आप इसमें कूद कर लाखों रुपये महीना कमा सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 15 April 2023 7:15 AM GMT
Business idea: कम पैसों में शुरू करें पेपर स्ट्रॉ का बिजनेस, गर्मियों का सीजन सबसे बेहतर, होगा खूब प्रॉफिट
X
How to Build a Profitable Business

Business idea: कुछ बिजनेस ऐसे होते हैं जिनकी मांग पूरे साल रहती है। कुछ ऐसे भी व्यापार हैं, जिनकी मांग सीजन-सीजन में होती है। अगर ठीक से किया जाए तो यह व्यापार पूरे साल वाले व्यापार से अधिक मुनाफा कमवा सकते हैं। उत्तर भारत सहित मैदानी भागों में गर्मी सीजन की शुरु होती चुकी है। दिन भर दिन पारा बढ़ता जा रहा है। ऐसे समय लोग गर्मी से राहत पाने के लिए कोल्ड ड्रिंक, नींबू पानी और शरबत ज्यादा पीते हैं। इन चीजों का सेवन करने के लिए लोग सबसे अधिक एक चीज का बहुत उपयोग करते हैं, जिसके चलते गर्मियों के सीजन में इसकी मांग अधिक हो जाती है। अगर कोई गर्मियों के सीजन वाले व्यापार खोलने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम उसी बिजनेस की बात करने जा रहे हैं।

गर्मियों में खोलेंगे तो करेंगे लाखों की कमाई

गर्मियों के सीजन में व्यापार खुलने का प्लान बना रहे लोगों के लिए सबसे अधिक अगर कोई व्यापार है तो वह स्ट्रॉ बिजनेस है। इसकी खास बात यह है कि इसको कम लागत में और एक छोटी जगह से शुरू किया जा सकता है। स्ट्रॉ का बिजनेस गर्मियों में सबसे अधिक फलता फूलता है, क्योंकि गर्मियों में लोग कोल्ड ड्रिंक, नींबू पानी जैसे ठंड़े तरल पदार्थों का अधिक सेवन करते हैं। इसके सेवन के लिए अधिक से अधिक लोग स्ट्रॉ उपयोग करते हैं। ऐसे सीजन में अगर आप स्ट्रॉ बिजनेस की शुरुआत करते हैं तो यकीन मनाए आप कुछ महीनों में लखपति बन सकते हैं। अगर प्लान से खोला तो सीजन भर में करोड़ो रुपए कमा सकते हैं।

इन वजहों से बढ़ा रहा पेपर स्ट्रॉ का व्यापार

दअसल, केंद्र सरकार द्वारा देश में सिंगल यूज प्लास्टिक पर बैन लगाने के बाद से घरेलू बाजार में पेपर स्ट्रॉ की दिन पर दिन बढ़ती जा रही है, जिस वजह से मैन्युफैक्चरिंग का भारत में बड़ा हब बनता जा रहा है। बढ़ते इस मैन्युफैक्चरिंग हब में आप भी इसमें खुद कर महीने में लाखों और करोड़ों रुपये कमा सकते हैं। बता दें कि स्ट्रॉ की मांग एक ठेल में जूस बचने वाले लेकर जूस, सॉफ्ट ड्रिंक और डेयरी जैसे बड़े कारोबार करने वाली कंपनियों में होती है।

जानें बिजनेस कॉस्ट की कीमत

अगर बात पेपर स्ट्रॉ मेंकिंग की करें तो इसमें कच्चा माल के लिए तीन चीजों की जरुरत होती है। इसमें फूड ग्रेड पेपर, फूड ग्रेड गम पाउडर के साथ पैकेजिंग मैटेरियल शामिल है। इसके अलावा इसको बनाने के लिए एक मशीन की जरूरत होती है, जिसकी बाजार में कीमत 90 हजार से लेकर 1 लाख तक होती है। इन्हीं चीजों को देखते हुए KVIC के स्टडी रिपोर्ट के मुताबिक, बड़े यूनिट पर पेपर स्ट्रॉ मेकिंग बिजनेस की कॉस्ट 19.44 लाख रुपये निर्धारित की है, लेकिन छोटे स्तर पर इस व्यापार को 1 लाख रुपये में भी शुरू किया जा सकता है।

ले सकते हैं मुद्रा लोन

अगर आप बड़े स्केल में पेपर स्ट्रॉ बिजनेस का प्रोजेक्ट कॉस्ट 19.44 लाख रुपये तय किया गया है। केंद्र सरकार के साथ बैंक लोन की भी सुविधा प्रदान करवाता है। चाहें तो आप 19.44 लाख रुपये वाले प्रोजेक्ट में बैंक से लोन ले सकते हैं। इस पर बैंक 13 लाख रुपए तक लोन मुहैया करवा सकता है। बाकी बचा पैसा को खुद लगाना होगा। इसके अलावा पेपर स्ट्रॉ बिजनेस पर केंद्र सरकार पीएम मुद्रा लोन भी प्रदान करती है।

हो सकती है जिन चीजों की जरूरत

अगर खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) की करें तो व्यापार के मांग को देखते हुए आयोग ने पेपर स्ट्रॉ बिजनेस पर एक स्टडी रिपोर्ट तैयार की है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, पेपर स्ट्रॉ यूनिट लगाने के लिए सरकार से अनुमित लेने होती है और उद्योग को लगने के लिए रजिस्ट्रेशन करवाना होता है। हालांकि आप चाहें तो इन सबके बिना एक छोटे यूनिट से इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

जानें व्यापार से कमाई

पेपर स्ट्रॉ बिजनेस की कमाई पर नजर डालें तो इसमें 75 फीसदी के उत्पादन पर सालाना 85.67 लाख रुपये की बिक्री कर सकते हैं। अगर इसमें सारे खर्चों को निकाल दें तो सालान बचत 9.70 लाख रुपए की होगी। ऐसा नहीं की यह कोई निर्धारित बिक्री और बचत है। आपके उत्पादन पर सालाना बिक्री और बचत निर्भर करती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story