×

Best Home Loan: बैंक में इतने प्रकार के होम लोन, जानिए इसके बारे में, कौन सा है आपके लिए सही

Best Home Loan: बैंक से मिला जानकारी के मुताबिक, लोगों को घर का सपना पूरे करने के लिए बैंक कई प्रकार के होम लोन की सुविधा देता है। जानें कितने प्रकार के होते हैं।

Viren Singh
Published on: 21 July 2023 9:29 AM GMT
Best Home Loan: बैंक में इतने प्रकार के होम लोन, जानिए इसके बारे में, कौन सा है आपके लिए सही
X
Best Home Loan (सोशल मीडिया)

Best Home Loan: हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो। इसके लिए वह पूरे जीवन अथक मेहनत करता है, जब जाकर कुछ लोगों को यह सपना पूरा हो पता है। एक घर बनाने और इसको अच्छा तैयार करने में काफी पैसों की जरूरत होती है। लोग इसके लिए बैंकों से होम लोन लेते हैं। यह लोन इतने बड़े होते हैं कि इनकी ब्याज दरें व ईएमआई लंबी अवधि के लिए चलती हैं। इस लिए महेशा याद रखें कि जब भी घर खरीदने का प्लान बनाए तो याद देखें कि आप घर खरीदने के लिए जमीन ले रहे हैं या फिर बना बनाया घर खरीदने जा रहे हैं, क्योंकि कई लोगों को लगता है कि बैंक में होम लोन एक ही प्रकार का होता है। तो आपको बता दें कि देश के बैंक लोगों की जरूरतों के हिसाब से आवास ऋण मुहैया करवाता है।

अपनी जरूरतों के हिसाब से लें होम लोन

ऐसे में अगर आप अपने जीवन का सबसे बड़ा सपना पूरा करने के लिए तैयार यानी घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो पहले यह जान लें कि बैंक में कितने प्रकार का होम मिलता है,क्योंकि बैंक लोगों की जरूरत के हिसाब से होम लोन की सुविधा प्रदान करता है। अब से आप जब भी बैंक में होम लोन के लिए अप्लाई करें तो ध्यान दें कि आपको किस प्रकार के होम लोन की जरूरत है? तो आइये जानते हैं कि बैंक कितने प्रकार का होम लोन की सुविधा लोगों को देता है।

इन प्रकार के होते हैं होम लोन

बैंक से मिला जानकारी के मुताबिक, लोगों को घर का सपना पूरे करने के लिए बैंक कई प्रकार के होम लोन की सुविधा देता है। इसमें भूमि-खरीद ऋण, घर-खरीद ऋण, गृह-निर्माण ऋण, गृह-विस्तार ऋण, गृह-सुधार ऋण, एनआरआई-होम लोन और गृह-रूपांतरण ऋण (Home-conversion loans) होता है। हालांकि लोगों अधिकांश दो प्रकार का होम लोन लेते हैं। एक खरीदने के लिए और दूसरा घर बनवाने के लिए होम कन्स्ट्रक्शन लोन। फिलहाल आइये जानते हैं बैंकों से मिलने वाले इन लोन के बारे में?

भूमि-खरीद ऋण

भूमि-खरीद ऋण बैंकों या गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों (एनबीएफसी) द्वारा एक भूखंड या जमीन खरीदने के लिए दिया जाता है, जिस पर ऋण आवेदक घर बनाना चाहता है। आमतौर पर बैंक प्लॉट या जमीन की कीमत का 80-85 फीसदी तक कर्ज देते हैं।

घर-खरीद ऋण

गृह-खरीद ऋण राशि का उपयोग आवासीय संपत्ति खरीदने के लिए किया जाता है। वित्तीय संस्थान आमतौर पर घर के बाजार मूल्य का 80-85% तक ऋण राशि के रूप में प्रदान करते हैं। इन ऋणों पर ब्याज दर या तो निश्चित फ्लोटिंग या हाइब्रिड होती है।

घर बनाने के लिए लोन

वित्तीय संस्थान उन आवेदकों को गृह ऋण जारी करते हैं जो उनके स्वामित्व या सह-स्वामित्व वाले भूखंड पर घर बनाना चाहते हैं। गृह-निर्माण ऋण के लिए ऋण आवेदन और अनुमोदन प्रक्रिया आम तौर पर उपलब्ध आवास ऋण की तुलना में कुछ पहलुओं में भिन्न होती है।

गृह-विस्तार ऋण

यह ऋण उन व्यक्तियों द्वारा लिया जाता है जो अपने मौजूदा घर का विस्तार या विस्तार करना चाहते हैं। कुछ बैंक मौजूदा घर के विस्तार के उद्देश्य के आधार पर इस ऋण में अंतर करते हैं। अधिकांश बैंक इस प्रकार के ऋण को अपने गृह-सुधार ऋण के हिस्से के रूप में शामिल करते हैं।

गृह-सुधार ऋण

गृह-सुधार ऋण ऐसे व्यक्तियों द्वारा लिया जाता है जिनके पास घर तो है, लेकिन उसके नवीनीकरण के लिए धन की कमी है। इसमें अगर कोई व्यक्ति अपने मौजूदा घर की मरम्मत, दीवारों की पेंटिंग, बोरवेल खोदना, वॉटर-प्रूफिंग, बिजली की वायरिंग करवाना चाहता है तो वह बैंक से इसके लिए लोन ले सकता है।

एनआरआई-होम लोन

एनआरआई-होम लोन विशेष गृह ऋण हैं जो उन अनिवासी भारतीयों की सहायता करते हैं, जो भारत में आवासीय संपत्ति खरीदने में रुचि रखते हैं। हालाँकि इस होम लोन वैरिएंट की संरचना नियमित होम लोन के समान है, लेकिन कागजी कार्रवाई थोड़ी अधिक विस्तृत है।

गृह-रूपांतरण ऋण

मौजूदा गृह-ऋण उधारकर्ता जो दूसरी संपत्ति में जाना चाहते हैं। नया घर खरीदने के लिए गृह रूपांतरण ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

कितने होम लोन ले सकते हैं आप ?

आप कितना होम लोन ले सकते हैं यह लोन देने वाली वित्तीय संस्था व आपके क्रेडिट स्कोर पर निर्भर होता है। वैसे तो अधिकांश व्यक्ति ही एक होम लोन लेते हैं। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है तो बैंक आपको दूसरा भी होम लोन मुहैया करवा सकता है। इसके अलावा व्यक्ति जॉइंट होम लोन भी ले सकता है। अगर दोनों की कमाई अच्छी है तो।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story