×

How to Earn Money: कैसे कमाएं प्रति दिन हजार रुपए, 100 या 1000 रुपए से शेयर बाजार से तैयार करें लाखों फंड

How to Earn Money Share Market: भारत के बिग बुल कहे जाने वाले दिवगंत राकेश झुनझुनवाला को कौन नहीं जानता होगा। उन्होंने कभी छोटे निवेश के साथ शेयर बाजार में कदम रखा था, और आज उनके पास इसी से लाखों हजारों करोड़ रुपये की नेटवर्थ है।

Viren Singh
Published on: 13 July 2023 5:53 AM GMT
How to Earn Money: कैसे कमाएं प्रति दिन हजार रुपए, 100 या 1000  रुपए से शेयर बाजार से तैयार करें लाखों फंड
X
How to Earn Money Share Market (सोशल मीडिया)

How to Earn Money Share Market: पैसे कमाने के कई माध्यम हैं। लोग अपने हिसाब से पैसा कमाने में लगे हुए हैं। शेयर बाजार भी पैसा कमाने का सबसे अच्छा माध्यम है, लेकिन यह तभी बना सकता है, जब आपके पास इसकी कुछ बेसिक जानकारी हो। अगर यह जानकारी है तो आप घर बैठे अपने फोन से 100 रुपए या फिर 1000 रुपये प्रतिदिन निवेश कर लाखों रुपये फंड खड़ा कर सकते हैं और इसके साथ प्रति दिन 100, 500 और 1000 रुपये की कमाई भी कर सकते हैं। बस जरूरत है तो हल्की फुल्की निवेश की बेसिक जानकारी और वह आराम मिल सकती है। आज के समय ऐसे कई लोग हैं तो प्रति दिन शेयर बाजार से ही अपने फोन से लाखों रुपये की कमाई कर रहे हैं।

कभी झुनझुनवाला ने छोटे निवेश से रखा था शेयर में कदम

भारत के बिग बुल कहे जाने वाले दिवगंत राकेश झुनझुनवाला को कौन नहीं जानता होगा। उन्होंने कभी छोटे निवेश के साथ शेयर बाजार में कदम रखा था, और आज उनके पास इसी से लाखों हजारों करोड़ रुपये की नेटवर्थ है, जिसको उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला देख रही हैं। हाल में ही उन्हें एक दिन शेयर बाजार से 500 करोड़ रुपये की कमाई की थी। ऐसे अगर आप भी शेयर बाजार से हर दिन 1000 रुपये की कमाई का साधन बनाना चाहते हैं तो आज हम आपको बताएं कि कैसे इसमें निवेश कर इतना रुपए प्रति दिन कमा सकते हैं और कुछ समय बाजार लाखों का फंड खड़ा कर सकते हैं?

बाजार में इतने प्रकार की होती है ट्रेडिंग

शेयर बाजार में कई प्रकार से लोग ट्रेडिंग के माध्मय से पैसा कमा सकते हैं। इसमें इंट्राडे ट्रेडिंग से लेकर वायदा और विकल्प और स्विंग ट्रेडिंग शामिल होती है। इसके अलावा लोग शेयरों में लांग टर्म निवेश कर, उससे मिलने वाले लांभाश से भी पैसा कमाते हैं। हालांकि हम बात कर रहे हैं कि शेयर बाजार से कैसे प्रति दिन 1000 रुपये की कमाई करें तो इसके लिए आपको इंट्राडे ट्रेडिंग पर फोकस करना होगा।

क्या होता है इंट्राडे ट्रेडिंग

शेयर बाजार में इंट्राडे ट्रेडिंग को डे ट्रेडिंग को कहते हैं। यहां पर निवेशक कंपनी शेयर में एक दिन के लिए खरीदारी और बिक्री करता है। इसकी ट्रेडिंग को इंड्राडे ट्रेडिंग कहा जाता है। इस ट्रेडिंग के लिए निवेश जब भी कोई शेयर की खरीदारी करता है तो उसको सबसे पहले ब्रोकिंग एप पर इंट्राडे मार्क करना होता है। उसके बाद आप ट्रेडिंग डे में शेयर को लाभ के हिसाब से बेच सकते हैं। यहां पर एक बार याद रहे कि आपको मार्केट बंद होने से पहले शेयर को बेचना होता है, अगर निवेशक ऐसा नहीं करता है तो ब्रोकिंग एप खुद ही उस शेयर को बेच देता है। यह शेयर आपके डीमैट खाते में क्रेडिट नहीं होते हैं। यहां पर आप कंपनी के शेयरों में निवेश कर हर 1000 रुपये कमा सकते हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग में दें इन बातों का ध्यान

  • कुछ स्टॉक चुनें
  • शेयर लेने से पहले उस कंपनी का 15 दिन का प्रदर्शन चेक करें
  • संकेतक, ऑसिलेटर और वॉल्यूम का उपयोग करके कई तरीकों से स्टॉक की जांच करें।
  • हर दिन बाजार के समय अपने लक्षित स्टॉक की निगरानी करें
  • अब आप अपने उपयोग किए गए संकेतों और अपने शोध के आधार पर खरीद और बिक्री बिंदु निर्धारित करें
  • निवेश करने से पहले आप स्टॉप लॉस और एक उद्देश्य तय करें।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story