×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

How To Save Electricity: बिजली बचत के लिए रात में फ्रिज बंद करना रहेगा सही या फिर गलत, जानें यहां

How To Save Electricity: ऐसे में लोग को समझ नहीं आता कि फ्रिज बंद रखें या फिर चालू। हालांकि हम में से कई लोग कुछ समय के लिए अपने घरों के फ्रिज को बंद कर देते हैं और इससे उन्हें काफी बिजली बचत करने में मदद मिलती है और यह प्रचलन अधिकांश लोगों के घरों तक में पहुंच गया है। अगर आप भी इस प्रचलन में शामिल हैं तो यह जरूर जानें लें कि फ्रिज बंद करना सही रहेगा या फिर गलत।

Viren Singh
Published on: 11 July 2023 10:31 AM GMT
How To Save Electricity: बिजली बचत के लिए रात में फ्रिज बंद करना रहेगा सही या फिर गलत, जानें यहां
X
How To Save Electricity (सोशल मीडिया)

How To Save Electricity: आम आदमी क्या सभी के लिए महंगाई के बीच बिजली का बिल एक बड़ी समस्या है। हर कोई चाहता है कि उसके घर का बिजली का बिल कम से कम या फिर हो सके, आए ही नहीं। हम से अधिकांश लोग बिजली की बचत के लिए कई कदम भी उठाते हैं, जिसमें समय पर पंखा चालना, लाइट बंद करना और जब भी पूरा परिवार घर बाहर जाता है तो पूरे घर की लाइट बंद करना इत्यादि स्टेप शामिल होते हैं। आज ऐसा कोई घर नहीं होगा, जहां पर फ्रिज (Refrigerator) न हो। इतना ही नहीं, यह फ्रिज हमेशा ऑन रहते हैं। लोग चाहें घर में रहे हैं या फिर घर के बाहर रहे हैं, लेकिन फ्रिज को कभी नहीं बंद करते हैं। हम में से कई लोग के पास ऐसे फ्रिज होते हैं जो काफी बिजली खाते हैं।

ऐसे में लोग को समझ नहीं आता कि फ्रिज बंद रखें या फिर चालू। हालांकि हम में से कई लोग कुछ समय के लिए अपने घरों के फ्रिज को बंद कर देते हैं और इससे उन्हें काफी बिजली बचत करने में मदद मिलती है और यह प्रचलन अधिकांश लोगों के घरों तक में पहुंच गया है। अगर आप भी इसी प्रचलन में शामिल हैं तो यह लेख आपके लिए है कि कुछ देर के लिए फ्रिज बंद कर बिजली की बचत करना लाभकारी या फिर हानिकारी।

इन चीजों से बचाएं बिजली

तो आपको बता दें कि अगर आपको बिजली के बिल से राहत चाहिए तो कोशिश करें कि घरों में लगे पंखें, कूलर, एसी, जगहों-जगहों लगे एलईडी बल्ब अन्य होम इलेक्ट्रिक अप्लायंसेज का उपयोग कम से कम करें। इससे आपके बिजली के बिल में काफी कमी आएगी और आपको काफी राहत मिलेगी। लेकिन अगर आप यह सोच रहे हैं कि फ्रिज बंद कर बिजली सेव कर लें तो ऐसा बिल्कुल मत सोचिए, वरना लेने के देने पड़ जाएंगे। बिजली की बचत करना एक अच्छी आदत है, लेकिन कुछ मामलों में यह बचत लोगों को भारी पड़ जाती है और बचत से ज्यादा लोगों को चुना लगा देती है। ऐसी ही फ्रिज के बंद करने के मामले में है।

क्या फ्रिज को बंद करना चाहिए या फिल चालू ?

अगर आप समय समय पर फ्रिज बंद कर बिजली की बचत कर रहे हैं तो ऐसा करना बिल्कुल बंद कर दीजिए, वरना बचत से अधिक खर्च करने पड़ जाएंगे,क्योंकि फ्रिज में ऑटोमैटिक कूलिंग सिस्टम लगा होता है। इसको टेम्प्रेचर सेंसर करते हैं। यह खुद जान जाता है कि कब उसको पॉवर कट करना है। यह सेंसर अंधांधुंध कूलिंग नहीं करता है, बल्कि अच्छी कूलिंग होने पर खुद सप्लाई बंद कर देता है। इससे बिजली सेव होती रहती है। ऐसे अगर आप रात या फिर दिन में कुछ समय के लिए फ्रिच को बंद करते हैं तो इसमें खराब अधिकांश सामान खराब हो सकता है, क्योंकि फ्रिज पूरी तरह से बंद होता है और इसमें बाहरी हवा का अंदर प्रवेश करने का कोई साधन नहीं होता है। वहीं, बार बार फ्रिज को बंद और चालू करने से कंप्रेसर में असर पड़ता है।

पड़ता कंप्रेसर पर असर, दरवाज सही करें बंद

बार बार फ्रिज को चालू व बंद करने पर में इसमें लगे कंप्रेसर पर असर तो पड़ता ही है। साथ ही, जब भी आप फ्रिज चालू करेंगे तो उसकी तापमान में कंप्रेसर काम करेगा, इससे आपकी बिजली ज्यादा खपत होगी। फ्रिज को बंद करने से अंदर का तापमान बढ़ता है। लागतार फ्रिज चलते रहने से कंप्रेसर को ज्यादा ठंड करने की जरूरत नहीं पड़ती है। इससे बिजली कम खर्च होती है। एक बात और यह ध्यान दें कि हमेशा फ्रिज का दरवाज सही बंद हो, क्योंकि अगर यह हल्का से भी खुला रहेगा तो अधिक बिजली खाएगा,क्योंकि ठंडी हवा बाहर निकलती रहेगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story