×

Bindi Making Business: केवल 10 हजार रुपये से शुरू करें बिंदी का बिजनेस, देखते देखते बना देता है लखपति

How To Start Bindi Making Business: एक महिला का कहना है कि साल वह 12 से 15 पैकेट बिंदी का उपयोग करती है। इस हिसाब इसका मार्केट में काफी बड़ा है और यह दिन पर दिन और बड़ा होता जा रहा है। इस बिजनेस को आप कम निवेश या फिर अधिक निवेश से भी शुरू कर सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 21 July 2023 7:47 AM GMT
Bindi Making Business: केवल 10  हजार रुपये से शुरू करें बिंदी का बिजनेस, देखते देखते बना देता है लखपति
X
How To Start Bindi Making Business (सोशल मीडिया)

How To Start Bindi Making Business: व्यापार कोई भी हो अगर सही ढंग से किया जाए तो महेशा मुनाफा देता है। इसमें मुनाफा इतना मिलता है कि आपकी जीवन की गाड़ी बिना की रूकवाट के आराम से चलती रहेगी। यदि आप भी नौकरी से थक गए हैं और कोई अपना बिजनेस खोलने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा बिजनेस बताएंगे, जिसको खोलते ही पहले दिन से कमाई तो होती है, साथ ही इसकी मांग पूरे साल और कभी न खत्म होने वाली है। यह व्यापार है महिलाओं के सौन्दर्य प्रसाधन से जुड़ा। इसकी बिजनेस की खास बात यह है कि इसको आपको अपने घर से भी शुरु कर सकते हैं और यहां पर अधिक निवेश की भी जरूरत नहीं होती है।

महिलाओं के बीच इस प्रोडक्ट की अधिक मांग

हर सुहागन महिला की बिंदी पहचान होती है। बिंदी 16 श्रृंगारों में शामिल होती है। एक समय था कि बिंदी केवल गोल आकार में आती थी, लेकिन जैसे जैसे समय बदला तो इसके डिजाइन में भी बदलाव हुए और आज बाजार में बिंदी की कई वैरायटी, डिजाइन और ब्रांड मौजूद हैं। महिलाओं के बीच इसकी इतनी मांग है कि अगर कोई भी व्यक्ति इस कारोबार में उतार रहा है, वह मालामाल हो रहा है। बाजार में बिंदी का मूल्य 05 रुपये पत्ता से लेकर 500 रुपये पत्ता तक मौजूद है। अगर आप बिंदी के कारोबार में कदम रखना चाहते हैं तो आपको बताएं कि कैसे इसके बिजनेस में कदम रखें और कितनी कमाई होगी।

कैसे शुरू करें बिंदी बनाने का बिजनेस

अगर आप बिंदी बनाने के व्यापार में करना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसके लिए कच्चे माल की जरूरत पड़ेगी। इसमें मखमल कपड़ा, गोंद, क्रिस्टल, मोती इत्यादि चीजें शामिल हैं। यह सभी चीजें आपको स्थानीय बाजार में आराम से अच्छे भाव में मिल जाएंगी। इसके बाद इसको बनाने के लिए कुछ मशीनों की जरूरत होगी। आप चाहें तो हाथ से भी बिंदी बना सकते हैं। मशीन की बात करें तो इसमें प्रिंटिंग मशीन, कटर मशीन और गमिंग मशीन शामिल होती है। इसके अलावा इलेक्ट्रिक मोटर और हैंड टूल भी शामिल होता है। बाजार में इन मशीनों की अलग अलग कीमत है।

जानिए कितना करना होगा निवेश

एक महिला का कहना है कि साल वह 12 से 15 पैकेट बिंदी का उपयोग करती है। इस हिसाब इसका मार्केट में काफी बड़ा है और यह दिन पर दिन और बड़ा होता जा रहा है। इस बिजनेस को आप कम निवेश या फिर अधिक निवेश से भी शुरू कर सकते हैं। अगर आप के पूंजी की कमी है तो बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। बिंदी बनाने के बिजनेस में कदम रखने के लिए आपको कम से कम 10 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी।

कितनी होगी कमाई?

बिंदी बनाने के व्यापार की कमाई की बात करें तो यह आपके निवेश राशि पर निर्भर होता है। वैसे तो इस बिजनेस में 50 फीसदी का प्रॉफिट होता है। अगर आप अपने प्रोडक्ट को बाजार में सही प्रकार के बिक्री कर पाते हैं तो आप आराम से महीने में 50 हजार रुपये कमा सकते हैं। जैसे जैसे आपको व्यापार आगे बढ़ता जाएगा तो वैसे वैसे इससे होने वाला मुनाफा भी बढ़ता जाएगा।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story