×

Chaat and Pani Puri Business: चाट व पानी बातशे की दुकान में 70 फीसदी प्रॉफिट, जानें कैसे शुरू करें यह बिजनेस

Chaat and Pani Puri Business: अगर स्ट्रीट फूड की बात करें गोलगप्पे व चाट सबसे बड़ा स्ट्रीट फूड में शुमार है। इस जिसने भी इस व्यापार में कदम रखा है, वह आज लखपति व करोड़पति बनाए हुए हैं। आपके पास भी इस बिजनेस से अच्छी कमाई का मौका है।

Viren Singh
Published on: 19 July 2023 8:10 AM GMT
Chaat and Pani Puri Business: चाट व पानी बातशे की दुकान में 70 फीसदी प्रॉफिट, जानें कैसे शुरू करें यह बिजनेस
X
Chaat and Pani Puri Business (सोशल माीडिया)

Chaat and Pani Puri Business:अगर किसी भी प्रकार के बिजनेस करने में कोई हिचक नहीं रखते हैं तो यकीन मानिये आप एक दिन बड़े व्यापारी बन सकते हैं। ऐसे यदि आप नौकरी से थक गए हैं और कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं, लेकिन अधिक पूंजी न होने की वजह से समझ नहीं आ रहा कि कौन सा व्यापार किया जाए तो आज हम इस लेख के माध्मय से एक ऐसा स्मॉल बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं, जिसमें कदम रखते ही आप एक दिन के अंदर हजारों रुपये की कमाई का साधन बना सकते हैं। इस छोटे व्यापार की खास बात यह है कि इसकी मांग लोगों के घर घर तक हो गई है और यह शहर लेकर गांव तक खूब फल फूल रहा है।

क्या शहर क्या गांव हर जगह है इस बिजनेस की मांग

जी, हां हम बात कर रहे हैं गोलगप्पे व चाट की दुकान की। आप किसी भी शहर में चले जाएं तो आपको गली गली गोलगप्पे व चाट के ठेले की दुकान जरूर देखने को मिल जाएगी। अगर ठेला नहीं होगा तो एक छोटा से स्टॉल जरूर पानी-पूरी का देखने को मिल जाएगा। स्वाद का जायका लेने के लिए क्या महिलाएं क्या पुरुष हर आयु वर्ग वालों के बीच गोलगप्पे व चाट ज्यादा पसंदीदा फूड है। शहर व गांव में शाम से अधिकांश ठेलों या फिर दुकानों के गोलगप्पे व चाट की दुकानों में लोगों की भीड़ लगी रहती है और लोग बढ़े चाव से इसको खाते हैं। अगर स्ट्रीट फूड की बात करें गोलगप्पे व चाट सबसे बड़ा स्ट्रीट फूड में शुमार है। इस जिसने भी इस व्यापार में कदम रखा है, वह आज लखपति व करोड़पति है।

अगर आप भी कोई बिजनेस खुलना चाहते हैं तो गोलगप्पे व चाट की दुकान आज के समय में सबसे अच्छा बिजनेस है। इसको कहीं पर भी खुलकर शुरू किया जा सकता है। कम के कम निवेश में भी इस व्यापार में कदम रख सकते हैं और महीने में हजारों रुपए की आमदनी का जरिया बना सकते हैं।

कैसे खोलें यह बिजनेस

पानी के बताशे व चाट की दुकान किसी भी जगह पर खुल सकते हैं। शुरू स्तर पर इसको खोलने के लिए किसी भी प्रकार की लाइसेंस या परमिट की जरूरत नहीं होती है। हालांकि पानी पुरी बनाने के लिए कुछ चीजों की जरूरत होती है। इसमें मैदा, पानी, आलू, कटे हुए प्याज, छोले, कुछ मासले, इमली, सौंठ, लहसून,पुदीना इत्यादि सामान की जरूरत होती है, जिससे पानी के बातशे व इसमें उपयोग होने वाले पानी को बनाने हैं। इसके अलावा तेल, रिफाइन, नमक व छोटे व बड़े प्रकार के दोने व चम्मच की जरूरत होती है। यह सब सामान बाजार में आसानी से मौजूद हैं। अगर बड़े स्तर पर इसकी दुकान खोलना चाहते हैं तो थोक मार्केट से यह सामान खरीद सकते हैं, यहां पर कुछ बचत होगी।

कितने प्रकार से कर सकते हैं शुरू

पानी पूरी व चाट का बिजनेस कई प्रकार से शुरू कर सकते हैं। इसमें मुख्य ठेला लगाकर व दुकान लेकर इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं। अगर ठेले में यह दुकान लगाते हैं तो लागत कम लगेगी। अगर दुकान में इस बिजनेस की शुरूआत करते हैं तो कुछ अधिक लागत खर्च होगा। जबकि पानी पूरी को तो कई प्रकार से शुरू कर सकते हैं, जिसमें ठेलागाड़ी, होलसेलर बनकर, दुकान खोलकर और बॉक्स में डालकर इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं। इसके अलावा अगर कम पूंजी से यह बिजनेस शुरू करना है तो हाथ से या फिर बाजार से बातशे खरीदकर शुरू कर सकते हैं। या फिर मशीन लगाकर इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं।

निवेश व कमाई

पानी पूरी व चाट का बिजनेस काफी मामूली निवेश से भी शुरू कर सकते हैं। अगर इसके कम के कम निवेश की बात करें तो 15 से 20 हजार रुपये की जरूरत पड़ेगी। वहीं, अगर इसकी कमाई की बात करें तो यदि आप अपने स्वाद का अच्छा ख्याल रखा तो प्रतिदिन 2 से 3 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं। और यह कमाई बिजनेस बढ़ने पर बढ़ती जाती है, जो महीनें में लाखों रुपये हो सकती है

Viren Singh

Viren Singh

Next Story