×

How To Start Electronic Shops: अगर कमाना है लाखों रुपये महीना,तो रखें इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय में कदम

How To Start Electronic Shops: इससे जुड़े एक व्यापारी का कहना है कि कोई नया व्यक्ति अगर अपने शहर में इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलना चाहता है तो कोशिश करे कि 10 लाख रुपये के ऊपर के निवेश करे, ताकि इससे आपकी दुकान में आइटम अधिक हो। इससे जुड़ा व्यापारी आराम से लाखों रुपये महीने की आमदनी कर रहा है।

Viren Singh
Published on: 19 July 2023 12:54 PM GMT
How To Start Electronic Shops: अगर कमाना है लाखों रुपये महीना,तो रखें इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय में कदम
X
How To Start Electronic Shops (सोशल मीडिया)

How To Start Electronic Shops: प्रौद्योगिकी में तेजी से विकास के साथ नए व्यवसाय के अवसर और नवाचार लगातार सामने आ रहे हैं। इसी तरह भारत में इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग में पिछले कुछ वर्षों में पूर्ण वृद्धि हुई है। ऐसे में नए उद्यमी इलेक्ट्रॉनिक्स व्यवसाय से जुड़कर अधिक से अधिक लाभ कमा रहे हैं। बाजार में बिजली से चलने वाले उपकरणों की मांग दिन पर दिन बढ़ रही है, जब से लोगों को आय में वृद्धि हुई है, तब से बाजार में इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों की मांग भी अधिक हो गई है। लोग जीवन में आराम पाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स चीजों की खरीदारी भी अधिक रह हैं। इसमें लाइट, पंखे, कूलर, एसी, टीवी आदि चीजें शामिल हैं। बाजार में इन चीजों की मांग को देखते हुए कंपनियां भी नए नए मॉडल के इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम को लॉन्च कर रही हैं।

जानें क्यों बढ़ा रहा यह बिजनेस

ऐसे में अगर आपको कोई बिजनेस की योजना बना रहे हैं तो इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप सबसे अच्छा बिजनेस है। एक समय था जब इसकी मांग केवल शहरी इलाकों में थी,लेकिन जब से ग्रामीण इलाकों में बिजली पहुंचाने का काम शुरू हुआ है और बिजली जाने लगी है तो यहां पर भी इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम की मांग होने लेगी है। लोग इस व्यापार के जुड़कर महीने में अच्छा खासा लाभ कमा रहे हैं। अगर आप भी इस व्यापार में कदम रखते हैं तो प्रति महीना लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।हालांकि इस व्यापार में कुछ अधिक पूंजी की जरूरत होती है, ताकि थोड़ा अच्छा से कारोबार खुल सकते है। अगर आपके पास पूंजी की कमी है तो आप बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं।

कैसे खोलें इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप

अगर आप इस बिजनेस में कदम रख रहे हैं तो सबसे पहले आपको इसका प्लान बनाना होगा। इसमें दुकान खोलने की जगह, कौन कौन सा सामान रखना है, निवेश राशि, सामान कहां लेना है और होलसेल या फिर रिटेल शॉप में कदम रखना आदि शामिल है। अगर बिना कोई प्लान बनाए इसमें कदम रखते हैं तो आपको हानि हो सकती है। इसके लिए आप चाहें तो जो पहले से कारोबार कर रहे हैं, उससे जानकारी हासिल कर सकते हैं। इससे जुड़े एक व्यापारी का कहना है कि कोई नया व्यक्ति इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप के बिजनेस में आना चाहता है तो उसके पास आज के समय कई संसाधान बिक्री के लिए मौजूद है। जैसे ऑनलाइन माध्मय से बिक्री व दुकान खोलकर खुद बिक्री कर सकते हैं। ऑनलाइन बिक्री के लिए आपको ई-कॉमर्स कंपनियों से जुड़ना होगा, वहां से ऑर्डर मिलने पर आपको आइटम की बिक्री पर कुछ कमीशन प्राप्त होगा।

यहां खोलें दुकान

व्यापारी का कहना है कि इलेक्ट्रॉनिक्स शॉप वहां खोलें जहां पर लोगों की भीड़ रहती हो, इससे आपको ग्राहक मिलने की संभावना आसान हो जाती है। इसमें अगर आप दुकान खोलने जा रहे हैं तो 500 वर्ग फीट जगह की जरूरत होती है। वहीं, अगर आप इलेक्ट्रॉनिक शोरूम खोलते हैं तो आपको 1000 वर्ग फुट की जरूरत होती है।

इन सामानों की होती है अधिक मांग

बाजार में इलेक्ट्रॉनिक सामान कई ब्रांड के कई प्रकार आते हैं। यह आपके निवेश राशि पर निर्भर करता है कि आप किसी ब्रांड का अपनी दुकान में इलेक्ट्रॉनिक सामान रखना चाहते हैं। लोगों के बीच सबसे अधिक मांग टीवी, फ्रिज,एसी,कूलर,मोबाइल,आयरन, हीटर, पंखा, एलसीडी, एलईडी,रेडियो,वाशिंग मशीन,लाइट,मिक्सर,टेबल फैन, जूसर आइटम इत्यादि की होती है। इसमें कई ब्रांड के आते हैं। आप इन सामानों को रखकर इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोल सकते हैं।

कमाई व निवेश

इससे जुड़े एक व्यापारी का कहना है कि कोई नया व्यक्ति अगर अपने शहर में इलेक्ट्रॉनिक शॉप खोलना चाहता है तो कोशिश करे कि 10 लाख रुपये के ऊपर के निवेश करे, ताकि इससे आपकी दुकान में आइटम अधिक हो। उन्होंने निवेश पर कहा है कि जब मैंने इस बिजनेस में कदम रखा था, तब मैने इसमें 16 लाख रुपए का निवेश किया था, आज हमारी दुकान में 1 करोड़ रुपये के ऊपर का इलेक्ट्रॉनिक आइटम रखा हुआ है। अभी मुझे इस बिजनेस में कदम रखे हुए 5 साल हुए हैं। आपके दुकान में जितना अधिक सामान की बिक्री होगी, उतनी अधिक कमाई होगी। यहां पर आप आराम से 2 से 3 लाख रुपये महीना कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story