×

Franchise Business in India: कम निवेश से रखें इन फ्रेंचाइजी बिजनेस में कदम, थोड़ी से मेहनत पर बन जाएंगे करोड़पति

Franchise Business in India: हम बात कर रहे हैं कि फ्रेंचाइजी बिजनेस की। इस बिजनेस में आप कुछ पैसे निवेश कर किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपनी आय का साधन बना सकते हैं। हालांकि यह ध्यान करना होगा कि आप जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने जा रहे हैं, वह कंपनी इसको ऑफर रही है या फिर नहीं।

Viren Singh
Published on: 21 July 2023 12:47 PM GMT
Franchise Business in India: कम निवेश से रखें इन फ्रेंचाइजी बिजनेस में कदम, थोड़ी से मेहनत पर बन जाएंगे करोड़पति
X
Business idea: (सोशल मीडिया)

Franchise Business in India: यदि आप नौकरी में अपनी बॉस की सुन सुन कर थक गए हैं। और कोशिश में लगे हुए हैं कि अपना कोई व्यापार हो, जहां पर मालिक बनकर आराम से कमाई करते हैं, लेकिन बिजनेस का आइडिया ज्यादा नहीं होने पर आपको डर लग रहा है कि कहीं ऐसा न हो कि नौकरी छूटकर बिजनेस में आए और यह फेल हो जाए। इसमें कोई दो राय नहीं है कि बिना किसी भी बिजनेस के पूर्ण जानकारी के रखा गया कदम हमेशा से फेल होता आया है। लेकिन आज हम आपको उस बिजनेस की जानकारी देंगे, यहां फेल होने की संभावना शून्य के बराबर हैं। अब आपको एक बार इसमें निवेश करना है और कमाई पहले दिन से शुरू हो जाती है।

पहले दिन से होती है फ्रेंचाइजी बिजनेस में कमाई

जी, हां हम बात कर रहे हैं कि फ्रेंचाइजी बिजनेस की। इस बिजनेस में आप कुछ पैसे निवेश कर किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी ले सकते हैं और अपनी आय का साधन बना सकते हैं। हालांकि यह ध्यान करना होगा कि आप जिस कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने जा रहे हैं, वह कंपनी इसको ऑफर रही है या फिर नहीं। वैसे तो अधिकांश बड़ी कंपनियां अपने कारोबार के विस्तार के लिए लोगों को फ्रेंचाइजी ऑफर करती हैं, जिसको लोग लेकर आज समय अच्छा व्यापार कर रहे हैं। इतना ही नहीं, उस कंपनी के बिजनेस करने के तरीके को सीख कर खुद का अपना भी वैसा व्यापार खोल रहे हैं। आपको बता दें कि इस बिजनेस में कमाई कमीशन बेस होती है। इतना आपके यहां ग्राहक आएंगे, उतनी आपकी कमाई होगी। तो आइये आपको बताते हैं कि कम निवेश में शुरू होने वाले बड़ी कंपनियों की फ्रेंचाइजी के बारे में, जिसको लेकर लोग करोड़पति बनाने गए हैं।

अमूल आइसक्रीम

अमूल आइसक्रीम पहली बार 1996 में गुजरात शुरू हुई थी। आज इसके प्रोडक्ट पूरे भारत में लोगों के बीच फेमस हैं। क्वालिटी वॉल्स, मदर डायरी आदि जैसे बड़े नामों के साथ प्रतिस्पर्धा करते हुए, अमूल आइसक्रीम नंबर 1 स्थान पर पहुंच गई और सबसे लंबे समय तक शीर्ष पर बनी है। ऐसे कोई भी व्यक्ति इसकी अलग अलग प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा पैसा कमा सकता है।

कैफ़े कॉफ़ी डे

वी.जी सिद्धार्थ ने 1996 में ब्रिगेड रोड, बैंगलोर में सीसीडी का पहला कैफे आउटलेट स्थापित किया। तब से यह कॉफी प्रेमियों के लिए सबसे पसंदीदा कैफे में से एक बन गया है। अपने लॉन्च के कुछ ही समय के भीतर यह 2011 तक पूरे भारत में 1000 से अधिक आउटलेट के साथ एक बड़ी हिट साबित हुई है। कैफे कॉफी डे फ्रेंचाइजी पेश करती है। लोग चाहें तो इसे इस जुड़कर अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

फर्स्टक्राई

यदि आपने कभी अपने शहर में फ़र्स्टक्राई के स्टोर देखे हैं, तो यह एक उज्ज्वल सफलता की कहानी है, जो सीधे आपकी ओर देख रही है। फर्स्टक्राई की शुरुआत एक ई-कॉमर्स कंपनी के रूप में हुई थी, जो शिशु उत्पादों की खुदरा बिक्री पर केंद्रित थी। पुणे में मुख्यालय वाली कंपनी को 2010 में लॉन्च किया गया था। साल 2019 में श्रीनगर में अपना पहला स्टोर खोला और जनवरी 2020 तक देश भर में फर्स्टक्राई के 380 आउटलेट खुल चुके हैं। आप भी इसकी फ्रेचाइंजी के लेकर अप्लाई कर कमाई का अच्छा साधन बना सकते हैं।

डोमिनोज़

कुछ साल पहले तक, डोमिनोज़ पिज़्ज़ा हट का एकमात्र सबसे मजबूत विकल्प था। लेकिन इसकी शुरुआत 1996 में नई दिल्ली में अपने पहले आउटलेट की स्थापना के साथ हुई। इसे शुरुआत में डोमिनोज़ पिज़्ज़ा इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के रूप में शामिल किया गया था, लेकिन बाद में 2009 में इसका नाम बदलकर जुबिलेंट फूडवर्क्स लिमिटेड कर दिया गया। एक ओर डोमिनोज़ के फलने-फूलने के साथ कंपनी ने विस्तार जारी रखने का निर्णय लिया। इसलिए उन्होंने 2011 में अमेरिकी कॉफी-हाउस श्रृंखला डंकिन डोनट्स के साथ मास्टर फ्रैंचाइज़ समझौता हासिल कर लिया। ऐसे आप डोमिनोज़ की फ्रैंचाइजी लेकर अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

कल्ट.फ़िट

2016 में, दो युवा उद्यमियों ने स्वास्थ्य और फिटनेस पर एक कंपनी शुरू की। मुकेश बंसल और अंकित नागोरी ने महसूस किया कि भारतीय अपने स्वास्थ्य पर बहुत कम ध्यान देते हैं, इसलिए, उन्होंने Cure.Fit शुरू किया। शुरुआत में वे लोगों को फिट रहने के लिए प्रशिक्षित करने के लिए ऑफ़लाइन ज़ुम्बा कक्षाएं, मुक्केबाजी, मज़ेदार कसरत सत्र आदि आयोजित करते थे। जैसे-जैसे इसकी लोकप्रियता बढ़ी, कंपनी ने खुद को फिर से ब्रांड किया और Cult.Fit नाम चुना क्योंकि यह पहला नाम था जिसने भारत में स्वास्थ्य और फिटनेस उद्योग को बढ़ावा दिया था। अब उनके पास कई जिम आउटलेट, स्विमिंग पूल और बॉक्सिंग, स्पोर्टवियर की कई मजबूत श्रंखाला है। कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी की भी सुविधा दे रही है। अगर आप चाहें तो Cult.Fit की फ्रेंचाइजी लेकर अच्छा प्रॉफिट कमा सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story