×

Kabab Paratha Business: लखनऊवी कबाब पराठा के हैं लोग खूब दीवाने, कैसे रखें कम निवेश में इस बिजनेस में कदम

How to Start Kebab Paratha Shops: वैसे तो कबाब पराठा के बिजनेस के स्टीट फूड में गिना जाता है, लेकिन यह बिजनेस स्टीट फूड के साथ बड़ी बड़ी दुकानों में भी चल रहा है। और लोग इस बिजनसे की जोड़कर महीने में अच्छी कमाई कर रहे हैं, जैसे कि लखनऊ की देवा फूड मार्ड दुकान। यहां पर बिकने वाले कबाब पराठे के लोग बड़े दीवाने हैं।

Viren Singh
Published on: 24 July 2023 12:16 PM GMT
Kabab Paratha Business: लखनऊवी कबाब पराठा के हैं लोग खूब दीवाने, कैसे रखें कम निवेश में इस बिजनेस में कदम
X
How to Start Kebab Paratha Shops (सोशल मीडिया)

How to Start Kebab Paratha Shops: यूपी की राजधानी लखनऊ नवाबी शैली और लजीज खाने के देश विदेश में जानना जाता है। वैसे तो यहां का खाने का हर चीज काफी निराला है, लेकिन कबाब के क्या ही कहने? लखनऊवी कबाब के तो देश विदेश में चर्चे हैं। जब कोई लखनऊ आये और यहां के लखनऊवी कबाब का स्वाद न ले, तो मानों की उसकी यह यात्रा अधूरी है। वहीं, लखनऊवी कबाब व्यंजन तो यहां पर रहने वाले लोगों के लिए प्रति दिन खाने का हिस्सा बन चुका है। कबाब व्यंजन वैसे तो मांसहारी श्रेणी में आता है, लेकिन लोगों को बीच इसके स्वाद की बढ़ती मांग को देखते हुए आज के दौर में कबाब शाकाहारी भी बनने लगे हैं, इसको तैयार करने के लिए शाकाहारी चीजों को उपयोग होता है। ऐसे अगर कोई इंसान लखनऊवी कबाब के बिजनेस में कदम रखता है, तो उससे यहां पर बढ़ने के अधिक चांस हैं। तो आइये जानते हैं कि लखनऊ कबाब के कुछ फेसम दुकान के बारे में और अगर कोई इस बिजनेस करना चाहता है तो कैसे शुरू करें?

वेज कबाब की लखनऊ में जबदरस्त मांग

वैसे तो कबाब पराठा के बिजनेस के स्टीट फूड में गिना जाता है, लेकिन यह बिजनेस स्टीट फूड के साथ बड़ी बड़ी दुकानों में भी चल रहा है। और लोग इस बिजनसे की जोड़कर महीने में अच्छी कमाई कर रहे हैं, जैसे कि लखनऊ की देवा फूड मार्ड दुकान। यहां पर बिकने वाले कबाब पराठे के लोग बड़े दीवाने हैं। यहां पर सुबह से लेकर शाम तक लोगों की कबाब पराठे खाने की लाइन लगी रहती है। ऐसे अगर आप भी कोई ऐसी दुकान खोलना चाहते है तो आज हम आपको इस लेख में बताएं कि कबाब पराठे के व्यापार में कैसे आएं।

कैसे शुरू करें वेज कबाब पराठे का व्यापार

अगर आप कबाब पराठे का व्यापार खोलने जा रहे हैं तो याद रखें कि यह कारोबार खाद्य व्यंजन से जुड़ा हुआ है तो इससे लिए आपको लाइसेंस व परमिट की जरूरत होती है। अगर कारोबार छोटे स्तर पर शुरू हुआ तो शायद लाइसेंस और परमिट की जरूरत न पड़े लेकिन बड़े स्तर पर शुरू करने पर आपको लाइसेंस व परमिट लेना अनिवार्य है। हालांकि कोशिश करें छोटे स्तर में भी लाइसेंस ले लें,ताकि आपको कोई परेशानी न आए। इसके अलावा कुछ आपको इसको तैयार करने में रॉ मैटेरियल और वस्तुओं की जरुरत पड़ती है, जो बाजार में आपको आराम से मिल जाएगी। वैसे तो इस बिजनेस में कम निवेश में भी शुरू किया जात सकता है, जो बहुत ही छोटी राशि होती है। अगर औसत लेवल पर शुरू करना चाहते हैं और पैसे नहीं है तो बैंक से लोन भी ले सकते हैं।

लाइसेंस व परमिट

कबाब पराठे का ठेला व दुकान में बिजनेस खोलने के लिए आपको FSSAI में registration करवाना होगा। इसके अलावा आपको जीएसटी नंबर लेना होगा। साथ ही, local shop and establishment license और food inspection office लाइसेंस की जरूरत होती है।

कबाब पराठे के लिए सामग्री

उद्यमी को ध्यान देना होगा कि कबाब पराठे में बनाने के लिए कई प्रकार की सामग्री का उपयोग होता है। इसमें चना दाल,प्याज़,अदरक,लहसुन, इलायची, बड़ी इलायची, काली मिर्च, दालचीनी, बेसन रिफाइंड ऑयल, नमक मैदा, बेकिंग सोडा व दही शामिल होता है, जोकि बाजार में आपको आसानी से मिल जाएगी। इसके अलावा इसको बनाने के लिए गैस सिलेंडर व चूल्हे के साथ कुछ बर्तनों की जरूरत होती है, जो कि यह भी बाजार में मिल जाएंगे।

निवेश

कबाब पराठे के बिजनेस की बात करें तो इसको कम निवेश से भी शुरू किया जा सकता है। इसकी कम के कम की लागत की बात करें तो यह 20 हजार रुपये से शुरू हो सकता है। अगर आप इस बिजनेस को थोड़ा मध्यम स्तर पर शुरू करते हैं तो यहां आपको 40 हजार रुपये लेकर 1.50 लाख रुपये की जरूरत होगी।

कमाई

कबाब पराठे की बिजनेस की कमाई की बात करें तो आज लखनऊ में किसी जगह एक कबाब पराठा लीजिए उसकी कीमत 25 रुपये है। यहां तक कुछ लखनऊ की फेसम दुकान में कबाब पराठा 140 रुपये तक बिक रहा है। ऐसे अगर आप साधारण कबाब पराठे की बिक्री से प्रति दिन 2 से 4 हजार रुपये की कमाई में एक हजार रुपये का लाभ कमा सकते हैं और यह महीने में 30 हजार रुपये होता है। अगर आप आपने स्वाद अच्छा दिया तो यह कमाई लाखों में तब्दील हो सकती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story