×

Business Ideas: चाहिए अधिक कमाई तो आएं ब्रेड बनाने के व्यापार में, बाजार में अधिक बढ़ रही मांग

Bread Business Ideas: ब्रेड खाद्य वाली वस्तु है तो इसलिए इसमें कदम रखने वाले लोगों को चाहे छोटे स्तर पर स्टार्ट हो या फिर बड़े स्तर पर, इसके बिजनेस के लिए लाइसेंस व परमिट की जरूरत होती है। इसके लिए आपको FSSAI से खाद्य से एक लाइसेंस लेना होगा।

Viren Singh
Published on: 24 July 2023 1:54 AM GMT
Business Ideas: चाहिए अधिक कमाई तो आएं ब्रेड बनाने के व्यापार में, बाजार में अधिक बढ़ रही मांग
X
Bread Business Ideas (सोशल मीडिया)

Bread Business Ideas: इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में लोगों को पास अब सुबह के समय नाश्ता करने का समय नहीं बचा है। लोग झटपट से जो खाने में जल्दी से तैयार हो जाए हो, वह खाकर जल्द देते हैं। अगर सबसे जल्दी नाश्ता में तैयार होने वाली डिश की बात करें तो ब्रेड ही दिखाई देती है। इसलिए आज अधिकांश लोगों को घरों के किचन में ब्रेड में अपनी पहुंच गई है और मांग की वजह से दिन पर दिन इसका बिजनेस बड़ा होता चला जा रहा है। ऐसे अगर कोई व्यक्ति आज के डेट ब्रेड बनाने के कारोबार में कदम रखता है तो उसके पास यहां ग्रोथ की संभावना अधिक है, साथ ही वह कुछ समय में एक अच्छी खासी कंपनी खड़ा कर सकता है। ऐसे में अगर आप कोई व्यापार खोलने का प्लान बना रहे हैं तो ब्रेड बनाने की बिजनेस में कदम रख सकते हैं। आइये आपको बताते हैं कि कैसे खोलें ब्रेड बनाने का बिजनेस ?

कैसे शुरू करें ब्रेड बनाने का बिजनेस?

अगर आप ब्रेड बनाने के बिजनेस में कदम रखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक छोटी या फिर बड़ी फैक्ट्री लगानी होगी। साथ ही, इसको तैयार करने के लिए कुछ रॉ मैटेरियल की जरूरत होगी। इसमें गेहूं का आटा, मक्खन, यीस्ट, नमक, चीनी, घी, रिफाइंड ऑयल, एसेंस, लैक्टिकएसिड, दूध, स्टार्च, मूंगफली का आटा, मक्के का आटा, ग्लिसरीन व सूखा दूध इत्यादि चीजें शामिल होती हैं। यह सारी चीजें बाजार में आपको आसानी से मिल जाएंगी। इसके अलावा कुछ मशीनों की जरूत होगी, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक बेकरी ओवन, मिक्सर, ड्रॉपिंग, ब्रेड कटिंग व प्लेटफॉर्म वेइंग मशीन शामिल हैं। आप चाहें तो हाथ से भी ब्रेड का निर्माण कर सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य

ब्रेड खाद्य वाली वस्तु है तो इसलिए इसमें कदम रखने वाले लोगों को चाहे छोटे स्तर पर स्टार्ट हो या फिर बड़े स्तर पर, इसके बिजनेस के लिए लाइसेंस व परमिट की जरूरत होती है। इसके लिए आपको FSSAI से खाद्य से एक लाइसेंस लेना होगा। वहीं, कुछ स्थानीय स्तर पर परमिट की जरूरत होगी। यह सब आपको आराम से मिल जाएगा।

कितना करें निवेश?

यदि आप हाथ से ब्रेड बनाने के कारोबार में कदम रखना चाहते हैं तो अधिक निवेश की जरूरत नहीं पड़ेगी। अगर आप बड़े स्तर से इसमें कदम रखना चाहते हैं तो अधिक निवेश की जरूरत पड़ेगी। छोटे स्तर पर आपको कम से कम 5 लाख रुपए पूंजी की जरुरत पड़ेगी। वहीं, बड़े स्तर पर यह राशि और बड़ी हो जाएगी। साथ ही, 1000 वर्गफीट की जरूरत होगी। अगर आप आपके पास पैसे की कमी है तो आप सरकार से सहायता ले सकते हैं या फिर बैंक से लोन ले सकते हैं। इस बिजनेस में पर केंद्र सरकार प्रधानमंत्री मुद्रा योजना भी प्रदान कर सकती है।

कमाई?

बाजार में इस समय एक सामान्य ब्रेड के पैकेट कीमत 20 रुपये से शुरू होकर 80 रुपये तक आती है। कुछ स्पेशल ब्रेड की कीमत 100 रुपये तक होती है, हालांकि यह भाव ग्राम के आधार पर तय होते हैं। जितनी कीमत में यह बिकती है, उससे कम लागत में ब्रेड तैयार हो जाती है। इस हिसाब से इस बिजनेस में प्रॉफिट अधिक होता है। अगर औसत कमाई की बात करें तो ठीक ठाक बाजार में ब्रेड पहुंचने पर आप महीना का एक लाख रुपये कमा सकते हैं। वहीं, जैसे जैसे यह बिजनेस आगे बढ़े तो कमाई और बढ़ती जाएगी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story