Hyundai India acquire: कार निर्माता कंपनी हुंडई भारत में बढ़ाएगा उत्पादन, खरीदेगी जनरल मोटर्स का महाराष्ट्र संयंत्र

Hyundai India acquire: वर्तमान में भारत में मारुति सुजुकी के बाद देश हुंडई में दूसरी सबसे बड़ी पीवी निर्माता है। तालेगांव प्लांट जनरल मोटर्स इंडिया की आखिरी बची हुई सुविधा थी। जनरल मोटर्स ने इस प्लांट का परिचाल वर्ष 2020 में बंद कर दिया था।

Viren Singh
Published on: 13 March 2023 1:16 PM GMT (Updated on: 13 March 2023 3:43 PM GMT)
Hyundai India acquire: कार निर्माता कंपनी हुंडई भारत में बढ़ाएगा उत्पादन, खरीदेगी जनरल मोटर्स का महाराष्ट्र संयंत्र
X

Hyundai India acquire: दक्षिण कोरिया की कार निर्माता कंपनी Hyundai Motors भारत के बाजार को देखते हुए लगातार कारोबार विस्तार पर ध्यान दे रही है। इस कड़ी में हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड ने भारत अपना दूसरा ऑटोमोबाइल प्लांट लगाने जा रही है। इसके लिए हुंडई मोटर महाराष्ट्र में जनरल मोटर्स इंडिया के तालेगांव प्लांट की भूमि और भवन और कुछ संपत्तियों का अधिग्रहण करने पर विचार कर रही है।

अधिग्रहण में ये संपत्तियां होगीं शामिल

हुंडई मोटर इंडिया के अनुसार, तालेगांव में जनरल मोटर्स इंडिया के संयंत्र में स्थित भूमि और भवन. कुछ मशीनरी और उपकरण जैसे संयंत्र की पहचान की गई संपत्ति के संभावित अधिग्रहण के लिए एक टर्म शीट पर हस्ताक्षर किए गए हैं। हालांकि इस सौदे की राशि कितनी है, इस पर अभी दोनों कंपनियों की ओर से कोई बयान नहीं आया है।

सौदा नियामक अनुमोदन के अधीन

हुंडई मोटर इंडिया ने कहा कि प्रस्तावित अधिग्रहण 'निश्चित संपत्ति खरीद समझौते' पर हस्ताक्षर करने और पूर्ववर्ती शर्तों की पूर्ति और प्रासंगिक सरकारी प्राधिकरणों और अधिग्रहण से संबंधित सभी हितधारकों से नियामक अनुमोदन प्राप्त करने के अधीन है।

हुंडई द्वारा इस अधिग्रहण से भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में अपनी स्थिति को और मजबूत कर सकता है। बता दें कि हुंडई मोटर्स की भारतीय सहायक कंपनी की इरुंगट्टुकोट्टई में एक बड़ी विनिर्माण सुविधा है। हुंडई मोटर इंडिया ने पहले इलेक्ट्रिक वाहन निर्माण में अपनी योजना की घोषणा की है। इस अधिग्रहण से कंपनी ईवी बाजार में अपनी स्थिति मजबूत कर सकती है।

2020 में जनरल मोटर्स ने बंद किया था प्लांट

वर्तमान में भारत में मारुति सुजुकी के बाद देश हुंडई में दूसरी सबसे बड़ी पीवी निर्माता है। तालेगांव प्लांट जनरल मोटर्स इंडिया की आखिरी बची हुई सुविधा थी। जनरल मोटर्स ने इस प्लांट का परिचाल वर्ष 2020 में बंद कर दिया था।

अधिग्रहण हुंडई के कारोबार में डालेगा असर

तालेगांव संयंत्र का एचएमआईएल का प्रस्तावित अधिग्रहण भी भारत के विनिर्माण क्षेत्र में निवेश करने और ईवी सहित नए गतिशीलता समाधान विकसित करने की अपनी योजनाओं के अनुरूप है। यह सौदा संभावित रूप से इस क्षेत्र में रोजगार के नए अवसर पैदा कर सकता है और भारतीय ऑटोमोटिव उद्योग के विकास में योगदान दे सकता है। गौरतलब है कि फोर्ड मोटर कंपनी ने कुछ समय पहले अपने चेन्नई प्लांट का परिचालन बंद कर दिया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story