×

होगा बड़ा नुकसान: इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया मेसेज, कहा हो जाएं सतर्क

धोखेबाज कार्ड एक्टिवेशन, कार्ड अपग्रेड, इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund), रिवार्ड प्वाइंट्स रिडेम्पशन या कोविड-19 महामारी के नाम पर आपसे आपकी डिटेल्स मांगे तो अपनी जानकारी न दें। बैंक ने कहा अलर्ट रहें, सेफ रहें।

SK Gautam
Published on: 19 Jun 2020 7:41 AM GMT
होगा बड़ा नुकसान: इस बैंक ने अपने ग्राहकों को दिया मेसेज, कहा हो जाएं सतर्क
X

नई दिल्ली: कोरोना कॉल में सरकारी से प्राइवेट हुए आईडीबीआई बैंक ने अपने खाताधारकों को ऑनलाइन फ्रॉड से बचाने के लिए सचेत किया है। IDBI बैंक ने खाताधारकों को एक एसएमएस (SMS) भेजा है जिसमें कहा गया है कि अज्ञात सोर्स के जरिए कोविड-19 (COVID-19) के बारे में जानकारी मांगने वालों से सावधान रहें।

बचत खाते पर ब्याज दर घटाई

आईडीबीआई बैंक ने कहा कि ऐसे अनचाहे कॉल आपकी डिटेल्स चुरा सकते हैं और आपको बड़ा आर्थिक झटका दे सकते हैं। ऐसे में खाताधारकों के लिए जरूरी है वो अलर्ट रहें और सेफ रहे। बता दें कि कोविड-19 महमारी में बैंकिंग फ्रॉड में तेजी आई है। इसलिए सभी बैंक अपने ग्राहकों को सुरक्षित रखने के लिए समय-समय पर अलर्ट भेजते रहते हैं ताकि उनकी गाड़ी कमाई सेफ रहे। वहीं दूसरी तरफ IDBI ने इस महीने बचत खाते पर ब्याज दरों को घटा दिया। बैंक ने सेविंग बैंक अकाउंट पर ब्याज दरें 0.20 फीसदी तक कम कर दी है।

ये भी देखें: टूरिज्म इंडस्ट्री को सरकार का तोहफा, मिलेगी आर्थिक मदद

इनसे संबंधित कोई भी जानकारी किसी भी अनचाहे कॉल्स पर न दें

आईडीबीआई बैंक ने खाताधारकों को भेजे संदेश में कहा, आप अपना कार्ड नंबर (Card Number), कार्ड एक्सपायरी डेट (Card Expiry Date), सीवीवी (CVV), यूपीआई पिन (UPIPIN), एम पिन (MPIN), नेट बैंकिंग पासवर्ड (Net Banking Password) किसी भी अनचाहे कॉल्स, एसएमएस, आईवीआर (IVR), लिंक्स या ई-मेल पर शेयर ना करें। धोखेबाज कार्ड एक्टिवेशन, कार्ड अपग्रेड, इनकम टैक्स रिफंड (Income Tax Refund), रिवार्ड प्वाइंट्स रिडेम्पशन या कोविड-19 महामारी के नाम पर आपसे आपकी डिटेल्स मांगे तो अपनी जानकारी न दें। बैंक ने कहा अलर्ट रहें, सेफ रहें।

ये भी देखें: राहुल का अर्द्धशतकः राजनीति में बबुआ की छवि नहीं बदल पाए अब तक

चोरी के नए तरीके अपना रहे ऑनलाइन बैंकिंग के चोर

हाल ही में SBI ने ग्राहकों को ऑनलाइन बैंकिंग के लिए स्ट्रांग पासवर्ड बनाने की सलाह दी है। एसबीआई ने ट्वीट के जर‍िए पासवर्ड स्ट्रांग रखने की सलाह दी है। SBI ने ग्राहकों को अपने पासवर्ड अपडेट करने के लिए कहा है। ट्वीट के जरिए SBI ने स्ट्रांग पासवर्ड बनाना सिखाया है। साथ ही यह भी ध्यान रखने को कहा कि वह परिवार के सदस्यों का नाम ना हो, क्योंकि इससे आपके अकाउंट की सुरक्षा खतरे में पड़ सकती है। इस तरह के पासवर्ड का अनुमान लगाना हैकर्स के लिए आसान होता है।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story