×

टूरिज्म इंडस्ट्री को सरकार का तोहफा, मिलेगी आर्थिक मदद

कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से कई उद्योगों (Industry) पर बुरा असर पड़ा है। इसमें से एक है पर्यटन उद्योग यानी टूरिज्म इंडस्ट्री। उत्तराखंड सरकार टूरिज्म इंडस्ट्री को आर्थिक मदद देने जा रही है।

Shreya
Published on: 19 Jun 2020 7:06 AM GMT
टूरिज्म इंडस्ट्री को सरकार का तोहफा, मिलेगी आर्थिक मदद
X

देहरादून: कोरोना वायरस के चलते लागू लॉकडाउन की वजह से कई उद्योगों (Industry) पर बुरा असर पड़ा है। इसमें से एक है पर्यटन उद्योग यानी टूरिज्म इंडस्ट्री। जो कि कोरोना वायरस लॉकडाउन के चलते काफी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। अब उत्तराखंड सरकार टूरिज्म इंडस्ट्री को आर्थिक मदद देने जा रही है।

2.43 लाख लोगों को दी जाएगी आर्थिक मदद

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) के निर्देशों के बाद करीब 2.43 लाख लोगों को वन टाइम आर्थिक मदद दी जाएगी। सरकारी की तरफ से टूरिज्म इंडस्ट्री या इकाई से जुड़े इन लोगों को एक हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाएगी। इस लोगों को डायरेक्ट बेनीफिट ट्रांसफर (DBT) स्कीम के तहत तत्काल मदद दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: योग करेगा बेड़ा पारः योग एट होम, योग विद फैमिली करें डिजिटल मंच पर

सीएम राहत कोष से दी जाएगी सहायता

इस बारे में उत्तराखंड के पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने बताया कि सरकार के इस फैसले के तहत पर्यटन विभाग या फिर सरकार के किसी अन्य विभाग से FSSAI, रजिस्टर्ड, राजकीय संस्था, उत्तराखण्ड प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड आदि के तहत पंजीकृत कर्मियों को एक हजार की वन टाइम आर्थिक सहायता पहुंचाई जाएगी। इस आर्थिक सहायता को सीएम राहत कोष से दिया जाएगा।

इनको नहीं मिलेगी आर्थिक सहायता

वहीं पर्यटन सचिव दिलीप जावलकर ने यह भी जानकारी दी कि जिन पर्यटन विशेष क्षेत्र, गतिविधि समितियों के पास अपने संसाधन हैं या जिन रिवर गाइड्स और कार्मिकों को पहले लाभ मिल चुका है, उन्हें इस योजना के तहत एक हजार की आर्थिक सहायता नहीं दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: सावधान आज व कल न जाएं गल्ला मंडीः व्यापारियों ने इसलिए की है बंदी

क्या है सरकार की योजना

वित्तीय वर्ष 2020-21 के अप्रैल से जून 2020 के ऋण पर लगने वाले ब्याज कै पैसा भी सरकार देगी।

पर्यटन विभाग के तहत पंजीकरण और नवीनीकरण शुल्क को एक साल के लिए किया गया खत्म।

पर्यटन से जुड़े बस, टैक्सी, ऑटो रिक्शा, विक्रम/ई-रिक्शा, मैक्सी कैब, में योजित तकरीनब एक लाख एक हजार 185 कार्मिकों को भी मिलेगी वन टाइम आर्थिक मदद।

राज्य के 6675 सूचीबद्ध कलाकारों को भी डीबीटी के माध्यम से 1000 रुपए वन टाइम आर्थिक सहायता दी जाएगी।

यह भी पढ़ें: फेसबुक ने ट्रंप के खिलाफ उठाया ये कठोर कदम, अब क्या करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story