×

योग करेगा बेड़ा पारः योग एट होम, योग विद फैमिली करें डिजिटल मंच पर

जिलों में क्रियाशील सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर द्वारा भी योग दिवस के संबंध में क्षेत्र के लोगों को जानकारी दी जाएगी। योग की जानकारी के लिए आयुष मंत्रालय की वेबसाइट www.ayush.gov.in पर गाइडलाइन्स दी गयी हैं।

Rahul Joy
Published on: 19 Jun 2020 6:47 AM GMT
योग करेगा बेड़ा पारः योग एट होम, योग विद फैमिली करें डिजिटल मंच पर
X
world yoga day

नोएडा। कोविड-19 संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय और आयुष मंत्रालय ने इस साल विश्व योग दिवस को डिजिटल मंच पर मनाने का निर्णय किया है। इस वर्ष की थीम होगी “योग-एट होम, योग विद फैमिली”। एक जगह लोग इकट्ठे नहीं हो सकेंगे। आयुष मंत्रालय के मुताबिक 21 जून को सुबह 7 बजे लोग डिजिटल प्लेटफार्म पर योग दिवस के समारोह में शामिल हो सकेंगे। सभी लोगों से अपील की गयी है कि वह घर पर ही योग करें।

चीन को जवाब देने की तैयारीः अग्रिम मोर्चों पर बढ़ाई तैनाती, खाली कराए गांव

सोशल मीडिया माध्यम का उपयोग किया जाएगा

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (उप्र) के मिशन निदेशक विजय विश्वास पंत ने इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला अधिकारियों, जिला स्वास्थ्य समितियों के अध्यक्षों को पत्र भेज कर 21 जून को घर पर ही अंतरराष्ट्रीय योग दिवस आयोजित किये जाने के संबंध में दिशा निर्देश जारी किये हैं। पत्र में अपर सचिव एवं मिशन निदेशक (राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन एवं केन्द्रीय परिवार कल्याण मंत्रालय) वंदना गुरनानी के पत्र के हवाले से कहा गया है कि कोविड संक्रमण के चलते वर्तमान में किसी भी प्रकार का सामूहिक कार्यक्रम आयोजित नहीं किया जाना है ,इसलिए इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को डिजिटल मीडिया प्लेटफार्म के माध्यम से आयोजित किया जाएगा।

इस आयोजन का प्रचार प्रसार व जनसमुदाय द्वारा घर बैठे भागीदारी करने के लिए विभिन्न सोशल मीडिया माध्यम जैसे यूट्यूब. ट्विटर फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि का उपयोग किया जाएगा। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को घर मनाने के लिए आयुष मंत्रालय भारत सरकार द्वारा योग एंड कॉमन योग प्रोटाकॉल ऑन लाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

इस वेबसाइट पर मिलेंगी गाइडलाइन्स

21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों द्वारा कार्यक्रम में अपने घर से ही सहभागिता किये जाने की अपेक्षा की गयी है। जिलों में क्रियाशील सभी आयुष्मान भारत हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर द्वारा भी योग दिवस के संबंध में क्षेत्र के लोगों को जानकारी दी जाएगी। योग की जानकारी के लिए आयुष मंत्रालय की वेबसाइट www.ayush.gov.in पर गाइडलाइन्स दी गयी हैं।

रिपोर्टर- दीपांकर जैन, नोएडा

फेसबुक ने ट्रंप के खिलाफ उठाया ये कठोर कदम, अब क्या करेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति

Rahul Joy

Rahul Joy

Next Story