×

IPO Opne: फटाफट करें इस IPO में निवेश, कमाई के शानदार चांस, GMP में अच्छे भाव के साथ आज से खुला आईपीओ

IPO Opne: IIKIO लाइटिंग IPO के लिए प्राइस बैंड ₹270 से ₹285 प्रति शेयर तय किया है। GMP की कीमत आज IPO वॉच के अनुसार, पिछले दिन के 70 रुपये प्रति शेयर की तुलना में 90 रुपए थी।

Viren Singh
Published on: 6 Jun 2023 12:20 PM GMT
IPO Opne: फटाफट करें इस IPO में निवेश, कमाई के शानदार चांस, GMP में अच्छे भाव के साथ आज से खुला आईपीओ
X
IPO Opne (सोशल मीडिया)

IPO Opne: अगर आईपीओ से पैसा कमा की चाह में हैं तो आपके लिए शानदार आज से कुछ दिन के लिए खुला है। दरअसल, एलईडी लाइटिंग समाधान प्रदाता कंपनी IKIO लाइटिंग का IPO यानी आरंभिक सार्वजनिक प्रस्ताव मंगलवार को खुला गया है। निवेशक अगले तीन दिन तक इसमें पैसा लगाकार आने वाले समय में लाभ कमा सकते हैं। IKIO लाइटिंग का आईपीओ 8 जनू को बंद होगा। कंपनी ने इस आईपीओ के तहत प्रवर्तकों की 90 लाख शेयरों की बिक्री ओएफएस की करेगी। आईपीओ को ग्रे मार्केट से भी जबरदस्त रिस्पॉन्स मिल है। ग्रे मार्केट में आईपीओ का भाव 90 रुपये प्रीमियम पर ट्रेंड कर रहा है।

यह है प्राइस बैंड

मिली जानकारी के मुताबिक, IKIO लाइटिंग IPO के लिए प्राइस बैंड ₹270 से ₹285 प्रति शेयर तय किया है। कंपनी ने प्रवर्तकों (प्रमोटर्स) की 90 लाख शेयरों की ओएफएस बिक्री में प्रमोटर हरदीप सिंह और सुमीत कौर क्रमश: 60 लाख और 30 लाख इक्विटी शेयर बेचकर ओएफएस में भाग लेंगे।

182 करोड़ रुपये जुटा चुकी कंपनी

इससे पहले कंपनी ने बीते 5 जून को एंकर निवेशकों से आईपीओ के जरिये 182 करोड़ रुपये जुटाए हैं। कंपनी ने बीएसई के आंकड़ों के अनुसार 285 रुपये प्रति शेयर के निर्गम मूल्य पर कुल 16 फंडों को 63.84 लाख इक्विटी शेयर आवंटित किए हैं।

GMP पर इस भाव पर ट्रेंड का कर आईपीओ

IKIO लाइटिंग का ग्रे मार्केट प्रीमियम (GMP) मंगलवार को अपने पब्लिक इश्यू के खुलने से पहले तेजी से बढ़ा। IKIO लाइटिंग IPO GMP की कीमत आज IPO वॉच के अनुसार, पिछले दिन के 70 रुपये प्रति शेयर की तुलना में 90 रुपए थी। इसका मतलब है कि IKIO लाइटिंग के शेयर ग्रे मार्केट में ₹90 के प्रीमियम पर ट्रेड कर रहे थे। GMP के अनुसार, IKIO लाइटिंग लिस्टिंग ₹375 प्रति शेयर पर होने की उम्मीद है।

निवेशकों को बाजार विशेषज्ञों की सलाह

वहीं, IKIO लाइटिंग आईपीओ पर अधिकांश ब्रोकरेज ने सब्सक्राइब रेटिंग दी हैं। ब्रोकरेज का कहना है कि मजबूत बिजनेस मॉडल और उचित मूल्यांकन के आधार पर निवेश चाहें तो लंबी अवधि पर निवेश कर सकते हैं। आनंद राठी का कहना है कि IKIO लाइटिंग ने फंक्शनल डेकोरेटिव लाइट्स, कमर्शियल रेफ्रिजरेशन लाइटिंग और मनोरंजक वाहनों में अपनी जगह बनाई है। एंड-टू-एंड समाधान प्रदान करने की इसकी क्षमता और इसके बैकवर्ड-इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग के परिणामस्वरूप स्वस्थ आरओई के साथ एक मजबूत व्यापार मॉडल तैयार हुआ है,जो कि मुख्य रूप से प्रमुख रुप ब्राडों के बीच बड़े पैमाने में बाजार की जरूरतों को पूरा करता है। ऊपरी आईपीओ मूल्य बैंड पर स्टॉक R 5.3 के 54x 9M FY23 EPS पर ट्रेड करता है।

आईपीओ से 600 करोड़ रुपये का लक्ष्य

कंपनी का आईपीओ साइज 600 करोड़ रुपये का है। प्रासइ बैंड के हिसाब से कंपनी की वैल्यू 2200 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें इसमें 350 करोड़ रुपये के फ्रेश इक्विटी शेयर जारी किये जाएंगे, जबकि 90 लाख इक्विटी शेयर ओएफएस के जरिए कंपनी के प्रमोटर्स बेचेंगे। इस आईपीओ के तहत कंपनी बाजार से 600 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story