×

RBI की बड़ी चिंता: कोरोना संकट का ऐसा असर, इतना बढ़ सकता है एनपीए

भारतीय रिजर्व बैंक ने चेताया है कि बैड लोन यानी एनपीए (NPA) कोरोना वायरस महामारी की वजह से 20 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है। आरबीआई के अनुसार बैड लोन मार्च 2020 में 8.5 फीसदी से मार्च 2021 तक 12.5 फीसदी तक पहुंच सकता है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 25 July 2020 4:37 AM GMT
RBI की बड़ी चिंता: कोरोना संकट का ऐसा असर, इतना बढ़ सकता है एनपीए
X

मुंबई कोरोना वायरस के चलते देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है अब भारतीय रिजर्व बैंक ने चेताया है कि बैड लोन यानी एनपीए (NPA) 20 साल के सबसे उच्चतम स्तर पर पहुंच सकता है। आरबीआई के अनुसार मार्च 2020 में 8.5 फीसदी से मार्च 2021 तक 12.5 फीसदी तक एनपीए पहुंच सकता है। ये कहा है कि अगर हालात ज्यादा खराब हुए तो इसके 14.7 फीसदी तक पहुंचने की आशंका है। आरबीआई (RBI) ने अपनी वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में ये आशंका बताई है।

यह पढ़ें...लॉकडाउन में एयरटेल, वोडाफोन-आइडिया का तगड़ा झटका, जियो को हुआ फायदा

नुकसान में बदलने की आशंका

आरबीआई ने कहा कि दुनिया भर में सरकारें और रेगुलेटर्स लोन को रीस्ट्रक्चर करने की कॉस्ट को कम कर रहे हैं, ताकि कोरोना महामारी से प्रभावित लोगों को कुछ राहत मिल सके। ऐसा करने से बढ़े हुए जोखिम के बदले और अधिक कैपिटल लगाने से मुक्ति मिल सकेगी। इस महामारी की वजह से बैंकों द्वारा की गई सारी कमाई एक बार फिर से नुकसान में बदलने की आशंका है। लोन रीस्ट्रक्चर करने की ओर भी इशारा किया।

दूसरे नंबर पर रहे आम लोग

आरबीआई के अनुसार एनपीए मार्च 2018 में तेजी से गिरकर करीब 11.5 फीसदी रह गया था। ये बैड लोन 2019 में 9.3 फीसदी था, जो मार्च 2020 में 8.5 फीसदी रहा। केंद्रीय बैंक के अनुमान उन टेस्ट पर आधारित हैं, जो बैंक की ओर से किए जाते हैं। एनालिसिस के अनुसार 50 फीसदी कर्जदाताओं ने अप्रैल में मोराटोरियम की सुविधा का लाभ उठाया। इसमें सबसे अधिक एमएसएमई ने मोराटोरियम की सुविधा ली, जो आंकड़ा 65 फीसदी है। दूसरे नंबर पर रहे आम लोग, जिसमें से 55 फीसदी लोगों ने मोराटोरियम लिया। वहीं कॉरपोरेट सेक्टर की 42 फीसदी कंपनियों ने मोराटोरियम का फायदा उठाया।

यह पढ़ें...UP में ताबड़तोड़ एनकाउंटर, एक लाख का इनामी बदमाश ढेर, लूटता था सोना-चांदी

बैंकों की लोन की स्थिति अगर और खराब होती है तो इससे कैपिटल प्रभावित होगा और बैंकों के लिए जरूरत के समय कंपनियों को ऋण देना मुश्किल हो जाएगा। लोग के भुगतान में मोहलत से कंपनियों को कुछ राहत मिली है लेकिन अगस्त में इस मोहलत के खत्म होने के बाद कई बैंकों के लोन एनपीए में बदल सकते हैं। आ इसकी वजह यही है कि उन्हें आने वाले दिनों में अपने लोन के एनपीए में बदलने का खटका है। बता दे कि अभी कोरोना के मामले दिन प्रतिदिन बढ़ रहे है। और अभी तक इसकी वैक्सीन नही आई है। लोगों को बचाव के लिए अहतियात बरतने को कहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story