×

10 लाख की इनकम पर इतना टैक्स, यहां जानिए कितना होगा फायदा

इनकम टैक्स एक्ट में बदलाव सुझाने के लिए गठित की गई टास्क फोर्स अखिलेश रंजन ने इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करने की अपील की है। इस बदलाव

Shreya
Published on: 22 Oct 2019 8:38 AM GMT
10 लाख की इनकम पर इतना टैक्स, यहां जानिए कितना होगा फायदा
X
10 लाख की इनकम पर इतना टैक्स, यहां जानिए कितना होगा फायदा

नई दिल्ली: इनकम टैक्स एक्ट में बदलाव सुझाने के लिए अखिलेश रंजन के नेतृत्व में गठित की गई टास्क फोर्स ने इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव करने की सिफारिश की है। इस बदलाव में 10 लाख रुपये तक की इनकम पर वालों पर 10% टैक्‍स लगाने की सिफारिश की गई है। अगर ये सिफारिशें लागू हो जाती हैं तो इससे टैक्सपेयर्स के एक बड़े हिस्से को राहत मिलेगी।

सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्‍ट टैक्‍सेज (CBDT) की तरफ से 2017-18 में पेश किए गए आंकड़ों के अनुसार, 5.52 करोड़ इंडिविजुअल टैक्‍सपेयर्स में से 27 फीसदी से ज्यादा लोग 5 से 10 लाख इनकम वाले हैं। सिफारिश लागू होने के बाद 1.47 करोड़ टैक्‍सपेयर्स 20 फीसदी वाले स्लैब से 10 फीसदी वाले स्लैब में आ जाएंगे।

यह भी पढ़ें: महिलाओं का जानवरों से संबंध! इंसान नहीं दरिंदा था ये शख्स, 240 के साथ कराया गंदा काम

5-10 लाख की इनकम वालों को कितना फायदा-

इस सिफारिश में 5 से 6 लाख रुपये सालाना कमाने वालों को ज्यादा फायदा नहीं होगा। हालांकि वे लोग मिलने वाली छूट का फायदा लेकर नेट टैक्‍सेबल इनकम को 5 लाख रुपये से नीचे ला सकते हैं। टास्क फोर्स ने 5 लाख रुपये तक सालाना कमाने वाले लोगों को सेक्‍शन 87A के तहत मिल रही फुल टैक्‍स रिबेट जारी रखी है।

वहीं अगर आपकी इनकम 7 लाख रुपये है तो भी आपको ज्यादा फायदा नहीं मिलेगा। आपका टैक्स घटकर 44,200 रुपये से 40,000 रुपये हो जाएगा। मतलब आपको सिर्फ 9.5फीसदी की कमी होगी।

टास्क फोर्स की सिफारिश लागू होने के बाद ज्यादा इनकम वालों को ज्यादा फायदा मिलेगा। अगर आपकी 10 लाख रुपये नेट टैक्‍सेबल इनकम है तो टैक्स सिफारिशों के लागू होने के बाद 34% कम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: राजनीति के जय-वीरु: कुछ ऐसी है इनकी अनसुनी कहानी, इतना पुराना है रिश्ता

Shreya

Shreya

Next Story