फिर आई क्रिप्टोकरेंसी: बिटकॉइन की कीमतों में जबरदस्त उछाल, देश में बढ़ी मांग

क्रिप्टोकरेंसी के चलन की शुरुआत से ही जांच चल रही है। बिटकॉइन में बहुत कम वक्त में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। बिटकॉइन अभी लोकलबिटकॉइन पर 11,94,257 रुपए और यूनोकॉइन पर 11,00,000 रुपए में मिल रहा है।

Published by SK Gautam Published: November 6, 2020 | 5:03 pm
cryptocurrency bitcoin

फिर आई क्रिप्टोकरेंसी: बिटकॉइन की कीमतों में जबरदस्त उछाल, देश में बढ़ी मांग-(courtesy-social media)

नई दिल्ली: भारत में बिटकॉइन की कीमतें बढ़ गई हैं। साल 2018 में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने इस क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर रोक लगा थी और इसके चलन को अस्थायी तौर पर रोक दिया था। भारत में बिटकॉइन की कीमत 11 लाख रुपए के पार हो गई है जो बढ़कर 11 लाख 94 हजार 257 रुपए है। अमेरिका में अस्थिरता, अन्य कारकों के साथ, ब्याज की दरों में अधिक बढ़ोत्तरी की वजह से इसकी कीमत में बढ़ी है और बिटकॉइन की कीमत 2017 के स्तर की ओर बढ़ रहा है, उस वक्त एक बिटकॉइन की कीमत 12 लाख 50 हजार रुपए थी।

2018 में आरबीआई ने लगाई थी रोक

बता दें कि साल 2018 में आरबीआई द्वारा क्रिप्टोकरेंसी के व्यापार पर लगाई गई रोक को सुप्रीम कोर्ट ने पलट दिया और प्रतिबंध हटा दिया। बिटकॉइन की खरीद-फरोख्त करने वाने अंतरराष्ट्रीय लोग भारत के नए और बढ़ते बाजार का अधिकतम लाभ उठना चाहते हैं और इसमें एंट्री कर रहे हैं। हालांकि बिटकॉइन की मांग चरम पर है, एथेरियम(Ethereum)अभी इसे 33,090 रुपए प्रति यूनिट जबकि लिटकॉइन 4,829 रुपए बेच रहा है।

cryptocurrency bitcoin-2

ये भी देखें: संत के खुले राज: शिष्या ने किया भंडाफोड़, लड़कियों के साथ करता था ऐसा गंदा काम 

बिटकॉइन में बहुत कम वक्त में जबरदस्त वृद्धि

हालांकि, क्रिप्टोकरेंसी के चलन की शुरुआत से ही जांच चल रही है। बिटकॉइन में बहुत कम वक्त में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। बिटकॉइन अभी लोकलबिटकॉइन पर 11,94,257 रुपए और यूनोकॉइन पर 11,00,000 रुपए में मिल रहा है। बता दें कि बिटकॉइन पहली ऐसी क्रिप्टोकरेंसी जिसे बढ़ते चलन की वजह से एथेरियम, लिटकॉइन, रिपल, मोनेरो और अन्य जैसे अन्य ऑल्टकॉइन को जन्म दिया।

ये भी देखें:  रेलवे का बड़ा ऐलान: फेस्टिव सीजन में यात्रियों को खास तोहफा, ऐसे उठाएं लाभ

cryptocurrency bitcoin-3

एथेरियम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डिजिटल करेंसी

भारत में एथेरियम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी डिजिटल करेंसी है। बाययूकॉइन पर इसकी कीमत 33,090 है। बिटकॉइन कैश पर इसकी कीमत 19,610 रुपए है। मोनेरे का करेंट प्राइज 9,459 है। लिटकॉइन 4,829 रुपए है और रिपप्ल की कीमत 20 रुपए है। क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के लिए जागरूकता के साथ, पेपल (Paypal) ने एलान किया कि वे पहली बार क्रिप्टोक्यूरेंसी का समर्थन करेगा, जिससे किसी भी पेपल खाता धारक को इस वर्ष के बाद से शुरू होने वाली लोकप्रिय आभासी मुद्राओं को स्टोर करने, खरीदने और बेचने की अनुमति मिलेगी।

दो देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App