×

Diageo CEO: जॉनी वॉकर स्पिरिट निर्माता डियाजियो के सीईओ मेनेजेस का निधन, IIM व स्टीफेंस से ली थी शिक्षा

Diageo CEO: इवान मैनुअल मेनेजेस ने साल 1997 में डियाजियो की स्थापना की थी। उन्होंने गिनीज और ग्रैंड मेट्रोपॉलिटन का वियल कर डियाजियो के गठन किया था। मेनेजेस का नाता भारत से है। उनके पिता मैनुअल मेनेजेस भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष रहे चुके हैं। इवान मेनेजेस का जन्म महाराष्ट्र पुणे में हुआ था।

Viren Singh
Published on: 7 Jun 2023 12:57 PM GMT (Updated on: 7 Jun 2023 1:14 PM GMT)
Diageo CEO: जॉनी वॉकर स्पिरिट निर्माता डियाजियो के सीईओ मेनेजेस का निधन, IIM व स्टीफेंस से ली थी शिक्षा
X
Diageo CEO (सोशल मीडिया)

Diageo CEO: दुनिया की सबसे बड़ी स्पिरिट बनाने वाली कंपनी डियाजियो के सीईओ की निधन की खबर सामने आई है। सीईओ इवान मैनुअल मेनेजेस का बुधवार को लंदन में निधन हो गया है। वह 64 वर्ष के थे। मैनुअल के निधन से पहले ही डियाजियो ने अपने अगले सीईओ की घोषणा कर दी थी। कंपनी इस पद के लिए डेबरा क्रू को चुना है। मैनुअल इसी महीने सीईओ के पद से सेवानिवृत्त होने वाले थे।

64 साल की उम्र में लंदन में हुआ निधन

डियाजियो ने 5 जून को जारी एक बयान में मुताबिक, इस महीने के अंत में सेवानिवृत्त होने वाले 64 वर्षीय कार्यकारी अधिकारी मेनेजेस को पेट के अल्सर सहित विभिन्न बीमारियों के चलते लंदन में अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि उनके निधन का तुरंत पता नहीं चल पाया।

साल 1997 में किया था डियाजियो गठन

इवान मैनुअल मेनेजेस ने साल 1997 में डियाजियो की स्थापना की थी। उन्होंने गिनीज और ग्रैंड मेट्रोपॉलिटन का वियल कर डियाजियो के गठन किया और तब वह इसी कंपनी में कार्यरत थे। वह जुलाई 2012 में कार्यकारी निदेशक और जुलाई 2013 में मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने। मेनेजेस ने अपने कार्यकाल के दौरान डियाजियो की बिक्री में काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। साथ ही, कई ब्रांड अधिग्रहणों का निरीक्षण किया। इसके अलावा उन्होंने कंपनी के भीतर एक महत्वपूर्ण स्थिरता परिवर्तन की अगुआई की। साल 2023 में उन्हें नाइट की उपाधि मिली थी। उनके भाई विक्टर मेनेजेस सिटी बैंक के पूर्व अध्यक्ष और सीईओ हैं।

कंपनी के पास हैं यह प्रसिद्ध दारू ब्रांड

जॉनी वॉकर व्हिस्की, तनकेरे जिन और डॉन जूलियो टकीला के निर्माता डियाजियो ने 28 मार्च को मेनेजेस को बदलने के लिए क्रू की नियुक्ति की घोषणा की थी। "इवान के कार्यकाल के दौरान, डियाजियो ने दुनिया में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाली, सबसे भरोसेमंद और सम्मानित उपभोक्ता उत्पाद कंपनियों में से एक बनने की अपनी महत्वाकांक्षा की दिशा में काफी प्रगति की है।

कंपनी ने 28 मार्च की घोषणा में कहा था इस अवधि के दौरान डियाजियो ने उल्लेखनीय रूप से वृद्धि की है, जो अब 180 से अधिक बाजारों में 200 से अधिक ब्रांडों की बिक्री कर रही है और आज, स्कॉच व्हिस्की, वोदका, जिन, रम, कैनेडियन व्हिस्की, लिकर और टकीला में भी शुद्ध बिक्री मूल्य में नंबर एक कंपनी है। एक श्रेणी जिसमें केवल आठ साल पहले कंपनी की कोई महत्वपूर्ण स्थिति नहीं थी।

डेबरा क्रू लेंगे मेनेजेस की जगह

कंपनी ने सोमवार को अपने अगले सीईओ की घोषणा की थी। कंपनी के बयान के मुताबिक, डेबरा क्रू नामित सीईओ अंतरिम आधार पर शीर्ष स्थान ग्रहण करेंगे, जबकि मेनेजेस चिकित्सा उपचार से गुजरेंगे। क्रू की नियुक्ति की घोषणा 28 मार्च को हुई थी। एक बयान में कंपनी ने खुलासा किया कि अल्सर के लिए आपातकालीन सर्जरी के बाद की जटिलताओं ने मेनेजेस की रिकवरी में झटका लगाया था।

पुणे में हुआ था जन्म

डियाजियो के सीईओ मेनेजेस का नाता भारत से है। उनके पिता मैनुअल मेनेजेस भारतीय रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष रहे चुके हैं। इवान मेनेजेस का जन्म महाराष्ट्र पुणे में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा दिल्ली के प्रतिष्ठित सेंट स्टीफंस कॉलेज और अहमदाबाद के भारतीय प्रबंधन संस्थान में प्राप्त की थी।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story