×

Google CEO Home: बिक गया सुंदर पिचाई का पुश्तैनी घर, जानिए कौन हो गया अब इस घर का मालिक?

Google CEO Home: सुंदर पिचाई ने अपने इस पुश्तैनी घर में करीब 20 साल का समय बिताया है। इस घर की डील चार महीने पहले शुरू हुई थी और अब जाकर फाइनल हुई है। इसमें समय, इसलिए लगा क्योंकि पिचाई के पिता काफी समय से अमेरिका में थे।

Ashish Pandey
Published on: 19 May 2023 5:50 PM GMT (Updated on: 19 May 2023 6:19 PM GMT)
Google CEO Home: बिक गया सुंदर पिचाई का पुश्तैनी घर, जानिए कौन हो गया अब इस घर का मालिक?
X
सुंदर पिचाई का घर (फोटो: सोशल मीडिया)

Sundar Pichai Home: जिस घर में दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई का बचपन बिता आज उनका वही पुश्तैनी घर बिक गया है। चेन्नई स्थित उनका यह घर अब उनका नहीं रहा। जिस घर में उनकी बचपन से लेकर जवान होने तक की यादें जुड़ी हुई थीं। रिपोर्ट के मुताबिक, उन्होंने अपने इस पुश्तैनी घर को तमिल एक्टर और फिल्म डायरेक्टर सी मणिकंदन को बेचा है। सुंदर पिचाई का इसी घर में बचपन से लेकर जवानी तक का समय बीता। इसी पुश्तैनी घर से उनके फर्श से अर्श पर पहुंचने की कहानी जुड़ी है। सुंदर पिचाई के घर का सौदा कितने में हुआ है, इसका खुलासा अब तक नहीं हुआ है।

गूगल सीईओ सुंदर पिचाई का ये पुश्तैनी घर चेन्नई के अशोक नगर इलाके में स्थित है। सुंदर पिचाई का जन्म इसी घर में स्टेनोग्राफर लक्ष्मी और इलेक्ट्रिकल इंजीनियर रघुनाथ पिचाई के यहां हुआ। सबसे बड़ी बात यह है कि इस घर से सुंदर पिचाई की बचपन से लेकर बड़े होने तक की यादें जुड़ी हैं। लेकिन अब उनका ये पुश्तैनी घर किसी और का हो गया है। इस घर को बेचे जाने से संबंधित सभी कानून प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी हैं।

इस घर को खरीदना मेरे जीवन की एक गौरवपूर्ण उपलब्धि है

पिचाई के घर को खरीदने वाले तमिल एक्टर सी मणिकंदन ने बताया कि घर के दस्तावेज सौंपते समय सुंदर पिचाई के पिता बेहद भावुक हो गए थे, क्योंकि ये उनकी पहली संपत्ति थी। मणिकनंदन के मुताबिक सुंदर पिचाई हमारे देश का गौरव हैं और जिस घर में वह रहते थे, उसे खरीदना मेरे जीवन की एक गौरवपूर्ण उपलब्धि है।

डील में लग गया 4 महीने का समय

बिजनेस टुडे पर छपी रिपोर्ट में द हिंदू के हवाले से बताया गया है कि सुंदर पिचाई के चेन्नई स्थित सुंदर पिचाई के इस घर की डील चार महीने पहले शुरू हुई थी और अब जाकर फाइनल हुई है। दरअसल इस सौदे में समय, इसलिए लगा क्योंकि पिचाई के पिता काफी समय से अमेरिका में थे।

जब सुंदर पिचाई के पिता हो गए भावुक

सुंदर पिचाई ने 20 साल की उम्र तक इस घर में अपना समय बिताया। आखिरी बार वे अक्टूबर 2021 में वे अपने पुश्तैनी घर आए थे। मणिकंदन ने कहा कि गूगल सीईओ के माता-पिता ने उन्हें बेहद प्रभावित किया। उन्होंने बताया कि घर के दस्तावेज सौंपते समय सुंदर पिचाई के पिता बहुत भावुक हो गए थे।

पिता ने किया घंटों इंतजार

सी मणिकंदन ने कहा कि मैं गूगल सीईओ सुंदर पिचाई के माता-पिता की विनम्रता का कायल हो गया। सबसे बड़ी बात यह कि घर के डॉक्यूमेंट ट्रांसफर की प्रक्रिया के दौरान उन्होंने रजिस्ट्रार ऑफिस में घंटों मेरा इंतजार किया। डील पूरी होने से पहले उन्होंने घर से जुड़े सभी तरह के टैक्स चुकाए। इसके साथ ही मणिकंदन ने बताया कि इतनी बड़ी शख्सियत के पिता होने के बावजूद उन्होंने ट्रांसफर प्रक्रिया को जल्दी पूरा करने के लिए अपने बेटे के नाम का इस्तेमाल नहीं किया।

सुंदर पिचाई के पास है इतनी दौलत

सुंदर पिचाई गूगल के साथ ही अल्फाबेट इंक के भी सीईओ हैं। उनकी नेटवर्थ की बात करें तो वे करीब 10,810 करोड़ रुपये की संपत्ति के मालिक हैं। गूगल की ओर से उन्हें 1880 करोड़ रुपये का सालाना पैकेज दिया जाता है। इसके साथ ही उन्हें अल्फाबेट इंक भी मोटा पैसा देती है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, सुंदर पिचाई की बेसिक सैलरी 15 करोड़ रुपये है और गूगल की ओर से उन्हें 1865 करोड़ रुपये के शेयर दिए गए हैं। यहां बता दें सुंदर पिचाई का पुश्तैनी घर जिस तमिल एक्टर ने खरीदा है वह एक रियल एस्टेट डेवलपर भी हैं।

Ashish Pandey

Ashish Pandey

Next Story