Modi on Technology: भारत दुनिया में तकनीकी प्रतिभा के साथ नवाचार भी कर रहा निर्यात, जानें मोदी ने और क्या कहा?

Modi on Technology: पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए प्रौद्योगिकी लोगों को सशक्त बनाने, वंचितों तक पहुंचने और विकास और कल्याण को अंतिम मील तक ले जाने का एक साधन है आज, जनधन-आधार-मोबाइल (JAM) त्रिमूर्ति के कारण के कारण देश का सबसे गरीब और कमजोर तबका भी अपने आपको सशक्त महसूस कर रहा है।

Viren Singh
Published on: 6 Sep 2023 6:17 AM GMT
Modi on Technology: भारत दुनिया में तकनीकी प्रतिभा के साथ नवाचार भी कर रहा निर्यात, जानें मोदी ने और क्या कहा?
X
PM Modi (सोशल मीडिया)

Modi on Technology: यूपीआई, आधार या फिर ओएनडीसी, भारत सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का उपयोग करके बड़े पैमाने पर डिजिटल एप्लिकेशन का निर्माण कर रहा है। इस पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को एक मीडिया से बात करते हुए कहा कि मौजूदा समय भारत न केवल तकनीकी प्रतिभा बल्कि तकनीकी नवाचारों को आगे बढ़ाने की क्षमता को भी दर्शाता है। उन्होंने कहा कि लंबे समय से भारत विश्व स्तर पर अपनी तकनीकी प्रतिभा के लिए जाना जाता था। बल्कि आज अपनी तकनीकी प्रतिभा और तकनीकी कौशल दोनों के लिए जाना जाता है, खासकर डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में। भारत की तकनीकी क्रांति का न केवल आर्थिक प्रभाव पड़ा है, बल्कि गहरा सामाजिक प्रभाव भी पड़ा है।

गरीब और कमजोर तबका अब महसूस कर रहा सशक्त

पीएम मोदी ने यह बातें एक मीडिया से एक विशेष साक्षात्कार के दौरान कहीं। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लिए प्रौद्योगिकी लोगों को सशक्त बनाने, वंचितों तक पहुंचने और विकास और कल्याण को अंतिम मील तक ले जाने का एक साधन है आज, जनधन-आधार-मोबाइल (JAM) त्रिमूर्ति के कारण के कारण देश का सबसे गरीब और कमजोर तबका भी अपने आपको सशक्त महसूस कर रहा है, क्योंकि उसको लगने लगा है कि उसका अधिकार अब कोई नहीं छिन सकता है। पीएम मोदी ने कहा कि प्रौद्योगिकी ने कोरोना महामारी के दौरान सरकार को करोड़ों लोगों तक सहायता पहुंचाने में मदद की, उसे हमेशा याद रखा जाएगा।

यूपीआई लेन-देन पर विदेशी प्रतिनिधि आश्चर्यचकित

प्रधानमंत्री ने कहा कि इस समय विदेशी प्रतिनिधि जी20 शिखर सम्मेलन के लिए भारत का दौरा कर रहे हैं, वे यह देखकर आश्चर्यचकित हैं कि सड़कों पर सब्जी विक्रेता भी ग्राहकों से यूपीआई के माध्यम से क्यूआर कोड के जरिए भुगतान ले रहे हैं। यह कोई आश्चर्य नहीं दुनिया में होने वाले वास्तविक समय के डिजिटल लेनदेन का लगभग आधा हिस्सा भारत में होता है, यहां तक कि अन्य देश भी यूपीआई के साथ जुड़ने के इच्छुक हैं, आज उस दौर में पहुंच गए हैं कि भारतीयों के पास भारत के बाहर भी यूपीआई के माध्यम से भुगतान करने का विकल्प है।

तकनीक से आम आदमी का जीवन हुआ आसान

उन्होंने कई अन्य तकनीकी पहलों को भी सूचीबद्ध किया, जिन्होंने आम आदमी के जीवन को बहुत आसान बना दिया है और वैश्विक प्रभाव भी पैदा कर रहा है। उदाहरण के लिए ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ओएनडीसी) एक भविष्योन्मुखी पहल है, जो कई अलग-अलग हितधारकों के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म पर समान अवसर पैदा करके तकनीकी क्षेत्र में क्रांति ला देगी

सहयोग के लिए भारत के आह्वान को माना जाता है विश्वसनीय

पीएम ने कहा कि आज चाहे वह क्रिप्टो हो या साइबर आतंकवाद, तकनीक से संबंधित मुद्दों पर वैश्विक सहयोग के लिए भारत के आह्वान को विश्वसनीय माना जाता है। ऐसा इसलिए हो पा रहा है, क्योंकि यह एक ऐसा देश है जिसके पास सार्वजनिक क्षेत्र में नवाचार और प्रौद्योगिकी को अपनाने का गहरा अनुभव है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story