×

India Most Expensive Cow: इन नस्लों की गायें किसानों को कर रहीं मालामाल, कई गुना बढ़ता है दूध का कारोबार

India Most Expensive Cow: केंद्र व राज्य सरकारें भी किसान व अन्य लोगों को पुशओं को पालन के लिए सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने यहां पशुपालकों को अन्य राज्य से देशी गाय खरीदने पर सब्सिडी देनी को घोषणा की है।

Viren Singh
Published on: 1 July 2023 4:47 PM GMT
India Most Expensive Cow: इन नस्लों की गायें किसानों को कर रहीं मालामाल, कई गुना बढ़ता है दूध का कारोबार
X
India Most Expensive Cow (सोशल मीडिया)

India Most Expensive Cow: गावों में खेती किसानी के बाद अगर किसी किसान के आय का दूसरा कोई स्त्रोत है तो वह पशुपालन है। किसान गाय व भैंस को पालकर दूध बिक्री से शानदार मुनाफा कमा रहे हैं और अपने घरों में शुद्ध का सेवन कर रहे हैं। किसानों का मुनाफा बाराहमासी है। ऐसे में अगर आप भी किसान हैं और खेती के साथ कोई अन्य आय का जरिया देख रहे हैं तो पुशपालक सबसे अच्छा माध्यम हैं। इससे जुड़कर नया पुशपालक वाला किसान महीनों हजारों रुपए की कमाई कर सकता है।

यूपी सरकार देरी गायों पर सब्सिडी

इनता ही नहीं, केंद्र व राज्य सरकारें भी किसान व अन्य लोगों को पुशओं को पालन के लिए सब्सिडी मुहैया करवा रही हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने अपने यहां पशुपालकों को अन्य राज्य से देशी गाय खरीदने पर सब्सिडी देनी को घोषणा की है। राज्य सरकार प्रदेश में डेयरी से किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए और आत्मनिर्भर बनाने के लिए नंद बाबा मिशन के तहत गौ संवर्धन योजना शुरू की है। इस योजना के तहत यूपी के किसानों को पजांब से साहिवाल, राजस्थान से थारपारकर और गुजरात से गिर गाय खरीदने पर 40 हजार रुपये का अनुदान प्रदान कर रही है।

इन नस्लों की एक गाय को पालकर करें हजारों की कमाई

ऐसे आप किसानों और गाय पालन का प्लान बना रहे हैं तो ज्यादा गाय रखने से अच्छा है कि इन नस्लों की एक गाय पालें। यह गाय दूध के मामले में अन्य गायों की तुलना में कई गुना आगे हैं। इन नस्लों की गायें प्रति दिन 40 से 50 लीटर का दूध देती हैं। तो आपको बताते हैं कि किन नस्लों की गाय पालना चाहिए तो दूध का अधिक उत्पादन करती हैं।

गिर गाय

गिर गाय को देश की सबसे अधिक दुधारू गायों की लिस्ट में गिना जाता है। यह गाय गुजरात के गिर जंगल में पाई जाती है और इसको पूरे देश में पाला जाता है। गिर जंगल मे पाई जाने की वजह से इसका नाम गिर पड़ा है। यह प्रति दिन 50 से 80 लीटर तक दूध देने की क्षमता रखती है। इसका औसत दूध उत्पादन 65 लीटर प्रति दिन का होता है। हालांकि दूध का उत्पादन गाय के चारे पर निर्भर करता है। यह गाय किसानों को महीने में आम तौर 20 से 30 हजार रुपये की कमाई का जरिया बना सकते हैं।

सिंधी गाय

सिंधी गाय भी दूध उत्पादन के मामले सबसे अच्छी नस्ल की गाय होती है। यह गाय सिंध इलाके में पाई जाती है, इसलिए इसका नाम सिंध गाय पड़ा है। यह गाय रोजाना 20 से 30 लीटर दूध देती है, जबकि अच्छा चारा देने पर इस दूध के उत्पादन को 50 लीटर प्रतिदिन किया जा सकता है। इसके पालन पर सारे खर्च निकाल देने के बाद किसान महीने में 18 हजार रुपये की कमाई कर सकते हैं।

साहीवाल गाय

साहीवाल गाय को भी अच्छी नस्ल वाली गायों में गिना जाता है। यह गाय प्रति दिन 12 से 20 लीटर दूध देती है। अगर इसके चारे में ध्यान दिया जाए तो यह रोजाना 30 से 40 लीटर दूध दे सकती है। इतना ही नहीं, डेयरी के लोगों की भी सबसे अधिक साहीवाल गाय के दूध की मांग करते हैं। इस गाय को पालने वाला किसान सारा खर्चा निकाले के बाद एक गाय से 18 हजार रुपये महीना बचा सकता है। यूपी, हरियाणा और मध्य प्रदेश के राज्य में लोग साहीवाल गाय को सबसे अधिक पालते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story