×

India Gold Import: सोने के भाव में हजारों रुपए की आ सकती गिरावट...ये है बड़ी वजह

India Gold Import: आईबीजेए का कहना है कि डीजीएफटी इस साल 78 आवेदकों को आवंटित यूएई व्यापार सौदे से विशेष सोने के आयात कोटा को खत्म करने की मांग की है।

Viren Singh
Published on: 28 April 2023 11:30 AM GMT
India Gold Import:  सोने के भाव में हजारों रुपए की आ सकती गिरावट...ये है बड़ी वजह
X
India Gold Import (सोशल मीडिया)

India Gold Import: ग्लोबल स्तर में पीली धातु यानी गोल्ड की बढ़ती मांग के बीच भारत में बीते कई दिनों लगातार सोने के भाव में तेजी दर्ज हो रही है। सोने की तेजी का आलम यह कि एक बार फिर से सोना 61 हजार रुपये के पार हो गया है। ऐसे में लोगों को सोने खरीदने के लिए बढ़ते दाम काफी परेशान कर रहे हैं। इस, बीच केंद्र सरकार ने सोने के आयात को लेकर बड़ा कदम उठाया है। अगर सब कुक सही रहा तो जल्दी विदेश से सोने में आयात किया जाएगा। सवाल यह उठा है कि क्या इस आयात से देश में सोने के भाव में गिरावट डालेंगे। अगर ऐसा हुआ तो उन लोगों के लिए काफी राहत का विषय होगा, जो सोने को खऱीदने के लिए दाम गिरने का इंतजार कर रहे हैं।

यूएई से करेगा भारत सोना आयात

दरअसल, भारत जल्दी ही संयुक्त अरब अमीरात (UAE) से 140 करोड़ टन सोने का आयात रियायत शुल्क पर शुरू कर सकता है। ये आयाता दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते केएक हिस्से के रूप में आयात कोटा प्रणाली- टैरिफ दर कोटा (TRQ) के माध्यम से किया जाएगा। सरकार सोना आयात के लिए FY24 के लिए नए आवेदन आमंत्रित करने के लिए एक नई विंडो खोलेगा।

नए आवेदकों को मिलेगा गोल्ड टीआरक्यू

इस दौरान डीजीएफटी के संतोष सारंगी ने कहा कि संशोधित सरल पात्रता मानदंडों और भारतीय आयातकों के लिए कम अनुपालन बोझ के अनुसार पुराने और नए आवेदकों को गोल्ड टीआरक्यू आवंटित किया जाएगा। यह टीआरक्यू प्रक्रिया में व्यापक-आधारित भागीदारी को सक्षम करने के लिए किया जा रहा था, न कि इसे केवल विनिर्माण आयातकों तक सीमित करने के बजाय सभी आयात किए जा रहे थे। उन्होंने कहा कि पिछले वित्त वर्ष में यूएई से सोने लेने वालों की संख्या में काफी कमी थी।

पिछले साल मात्र इतना हुआ सोना आयात

मई-मार्च (2022-23) के दौरान आवंटित 110 मीट्रिक टन टीआरक्यू सोने में से केवल 8.1 मीट्रिक टन का आयात किया गया था। इसके बाद संयुक्त अरब अमीरात ने भारत से केवल आभूषण निर्माताओं को सोने के आवंटन जैसे प्रतिबंधात्मक मानदंडों को हटाने और सभी आयातकों को गोल्ड टीआरक्यू प्राप्त करने के लिए पात्र होने की अनुमति देने का अनुरोध किया था।

सारंगी ने कहा कि दोनों देशों के बीच मजबूत व्यापार साझेदारी के साथ व्यापार समझौते की भावना को बनाए रखने के मामले पर सरकार ने विचार किया था। जिसके बाद डीओआर (राजस्व विभाग) अधिसूचना जारी करते हुए 31 मार्च, 203 को आभूषण निर्माता मानदंडों को हटाया था।

आईबीजेए ने आयात कोटा खत्म करने की मांग

उधर, इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (आईबीजेए) चाहता है कि विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) इस साल 78 आवेदकों को आवंटित यूएई व्यापार सौदे से विशेष सोने के आयात कोटा को खत्म कर दे और पात्र खिलाड़ियों से नए आवेदन मांगें। वहीं, सोने के आयातकों ने कहा कि ऐसा महसूस किया गया कि सोने का आयात कोटा पहले से तय किया गया था।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story