×

यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब आसान होगा सफर, रेलवे ने फिर शुरू की ये सर्विस

भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने एक बार फिर से ट्रेनों में ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा को बहाल कर दिया है। लेकिन यह सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी। इन स्टेशनों पर कोरोना गाइडलाइन का पालन करना अनिवार्य होगा।

Shreya
Published on: 16 Jan 2021 6:59 AM GMT
यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब आसान होगा सफर, रेलवे ने फिर शुरू की ये सर्विस
X
यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब आसान होगा सफर, रेलवे ने फिर शुरू की ये सर्विस

नई दिल्ली: कोरोना वायरस महामारी के चलते ना केवल भारतीय रेलवे (Indian Railways) का संचालन प्रभावित हुआ था, बल्कि महामारी को ध्यान में रखते हुए कई नियमों में बदलाव करना पड़ा। इनमें से एक थी ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा, जिसे रेलवे ने बंद कर दिया था। हालांकि अब एक बार फिर से Railway ने ट्रेनों में ई-कैटरिंग (E-Catering) सेवा को बहाल कर दिया है। लेकिन यह सुविधा फिलहाल कुछ चुनिंदा स्टेशनों पर ही मिलेगी।

सरकार के गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य

जिन स्टेशनों पर E-Catering सेवा शुरू की जा रही है, वहां पर केंद्र और संबंधित राज्य सरकार के स्वास्थ्य संबंधी सभी गाइडलाइन्स का पालन करना अनिवार्य होगा। गौरतलब है कि कोविड-19 महामारी को देखते हुए इंडियन रेलवे ने ट्रेनों में खाना बनाना, एसी बोगियों में कंबल, तकिया और चद्दर की सुविधा देनी बंद कर दी थी, लेकिन अब अपने यात्रियों के लिए रेलवे फिर से ट्रेनों में ई-कैटरिंग की सुविधा बहाल कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Labor Welfare Fund: केवल 25 में पाए लाखों का मुनाफा, यहां देखें पूरी जानकारी

RAILWAYS (फोटो- ट्विटर)

अपने फेवरिट रेस्टोरेंट से अब ऑर्डर कर सकेंगे खाना

आपको बता दें कि IRCTC की इस सर्विस के जरिए आप ट्रेन में अपने मनपसंदीदा रेस्टोंरेंट से ऑनलाइन खाना ऑर्डर कर सकते हैं। ऑर्डर करते वक्त यात्रियों को इस बात की जानकारी दे दी जाएगी कि उनका खाना कितनी देर में और किस स्टेशन पर पहुंचेगा। इसके लिए यात्री को कहीं पर जाने की जरूरत नहीं होगी। बताते चलें कि IRCTC ने रेल मंत्रालय से कुछ स्टेशनों पर ई-कैटरिंग सर्विस शुरू करने की इजाजत मांगी थी, जिसे रेलवे द्वारा स्वीकार कर लिया गया है।



यह भी पढ़ें: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: मिलेगा होली का तोहफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

दिए गए ये दिशानिर्देश

रेलवे ने ट्वीट करके इस बात की जानकारी दी है कि रेलवे ने चयनित रेलवे स्टेशनों पर ई-केटरिंग सेवाओं को फिर से शुरू करने की अनुमति दे दी है। IRCTC जनवरी 2021 के आखिरी हफ्ते से संचालित करने के लिए तैयार है। कंपनी ने सख्त दिशानिर्देश दिए हैं, जिनका परिचालन के दौरान पालन करना अनिवार्य होगा। इसमें रेस्तरां के कर्मचारियों और डिलीवरी कर्मियों की थर्मल स्कैनिंग, नियमित अंतराल पर रसोई की सफाई, रेस्तरां के स्टाफ व डिलीवरी स्टाफ द्वारा फेस मास्क या फेस शील्ड का इस्तेमाल किया जाना शामिल है।

साथ ही यह भी कहा गया है कि शरीर का तापमान 99 डिग्री F से कम होने पर ही भोजन को तैयार करें। इसके अलावा डिलीवरी स्टाफ को ऑर्डर लेने से पहले हाथ धोने होंगे। साथ ही उनके द्वारा आरोग्य सेतु का इस्तेमाल किया जाना अनिवार्य होगा। कॉन्टैक्टलेस डिलीवरी और डिलीवरी के बाद डिलीवरी बैग का सैनिटाइजेशन भी शामिल है।

यह भी पढ़ें: इस एक गलती की वजह से कंगाल हो गया शख्स, 1800 करोड़ बिटक्वॉइन का था मालिक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story