×

रेल यात्रियों को तोहफा: रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप

भारतीय रेलवे की ओर से स्पेशल ट्रेनों के परिचालन का समय बढ़ा दिया गया है। अब ये ट्रेनें 31 जनवरी 2021 तक चलेंगी। इसके लिए रेलवे की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

Shreya
Published on: 26 Dec 2020 6:35 AM GMT
रेल यात्रियों को तोहफा: रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप
X
रेल यात्रियों को तोहफा: रेलवे ने लिया ये बड़ा फैसला, खुशी से झूम उठेंगे आप

नई दिल्ली: यात्रियों की सुविधा और डिमांड को ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे (Indian Railways) की तरफ से कई स्पेशल ट्रेनें (Special trains) चलाई जा रही हैं। वहीं कोरोना स्पेशल ट्रेनों के परिचालन की तारीख पास आते ही रेलवे द्वारा कई ट्रेनों का विस्तार किया गया है। इंडियन रेलवे के मुताबिक, इन ट्रेनों के परिचालन का समय बढ़ा दिया गया है। अब ये ट्रेनें 31 दिसंबर तक नहीं बल्कि 31 जनवरी 2021 तक चलेंगी। इसके लिए रेलवे की ओर से निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं।

जल्द ही शुरू होंगी 24 स्पेशल ट्रेनें

अब रेलवे के इस फैसले के बाद कई यात्रियों को फायदा मिलेगा। इसके साथ ही ये भी जानकारी दी गई है कि समस्तीपुर रेलमंडल ने रक्सौल से लोकमान्य तिलक टर्मिनल के लिए एक स्पेशल ट्रेन (Special train) चलाने का फैसला किया है। इस ट्रेन का परिचालन चार जनवरी से 27 जनवरी 2021 तक होगा। बता दें कि उत्तर रेलवे (Northern Railways) जल्‍द ही 24 स्पेशल ट्रेनें शुरू करने वाला है। तो चलिए जानते हैं कि किन ट्रेनों के परिचालन के समय को बढ़ाया गया है-

यह भी पढ़ें: भारत के लिए खुशखबरी: विदेशी मुद्रा भंडार में भारी इजाफा, जानकर हो जाएंगे दंग

railways (photo- twitter)

ये है ट्रेनों की लिस्ट

ट्रेन संख्या- 05547 (रक्सौल - एलटीटी एक्सप्रेस) यह ट्रेन चार जनवरी 2021 से 25 जनवरी 2021 तक हर सोमवार को रक्सौल से 19.15 पर लोकमान्य तिलक टर्मिनल तक चलेगी।

ट्रेन नंबर- 05548 एलटीटी - रक्सौल एक्सप्रेस 06 जनवरी 2021 से 27 जनवरी 2021 तक हर बुधवार को लोकमान्य तिलक टर्मिनल से 7 बजकर 55 मिनट पर रक्सौल के लिए रवाना होगी।

08419 पूरी-जयनगर स्पेशल ट्रेन हर गुरुवार को पूरी से जयनगर के लिए रवाना होगी। यह ट्रेन सात जनवरी से 28 जनवरी 2021 तक चलेगी।

ट्रेन नंबर- 08420 जयनगर - पूरी स्पेशल ट्रेन का हर शनिवार को जयनगर से पूरी के लिए परिचालन किया जाएगा। जो कि 09 जनवरी 2021 से 30 जनवरी 2021 तक चलेगी।

रेल नंबर 01033 पुणे - दरभंगा कोविड स्पेशल ट्रेन छह जनवरी से 27 जनवरी 2021 तक हर बुधवार को पुणे से दरभंगा के लिए प्रस्थान करेगी।

ट्रेन संख्या- 01034 दरभंगा - पुणे कोविड स्पेशल ट्रेन आठ जनवरी से 29 जनवरी 2021 तक हर शुक्रवार को दरभंगा से पुणे के लिए रवाना होगी।

04185 ग्वालियर - बरौनी स्पेशल ट्रेन को हर रविवार, मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को ग्वालियर से बरौनी तक के लिए चलाया जाएगा। इसका परिचालन एक जनवरी से 31 जनवरी तक किया जाएगा।

ट्रेन संख्या- 04186 बरौनी - ग्वालियर स्पेशल ट्रेन को हर सोमवार, बुधवार, गुरूवार, शनिवार और रविवार को बरौनी से ग्वालियर के लिए रवाना किया जाएगा, जो दो जनवरी से एक फरवरी तक चलेगी।

यह भी पढ़ें: इनकम टैक्स भरने की आखिरी तारीख नजदीक, घर बैठे ऐसे करें फाइल

आरक्षित टिकट पर ही यात्रा की अनुमति

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन सभी ट्रेनों में यात्रियों को आरक्षित टिकट (Reserved Ticket) लेकर ही यात्रा करने की अनुमति दी जाएगी। सिर्फ जोन रेलवे को अनारक्षित टिकट जारी करने की छूट दी गई है। इसके साथ ही पैसेंजर को सफर के दौरान कोरोना के लिए राज्य /केन्द्र सरकार द्वारा जारी दिशा निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा।

यह भी पढ़ें: नौकरी वालों को खुशखबरी: अब मिलेगी टैक्स में छूट, होगा बड़ा ऐलान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story