×

रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द मिल सकता है ये भत्ता, लोगों में खुशी की लहर

रेलवे बोर्ड के इस कदम के बाद माना जा रहा है कि रनिंग स्टाफ के रूके हुए भत्ते जल्द जारी किए जा सकते हैं। रेलवे कर्मचारी की बेसिक के तीस फीसदी के तौर पर ALK का भुगतान किया जाता है।

Shreya
Published on: 21 Dec 2020 12:05 PM GMT
रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: जल्द मिल सकता है ये भत्ता, लोगों में खुशी की लहर
X
रेलवे कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, जल्द मिल सकता है बकाया भत्ता

नई दिल्ली: रेलवे कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी सामने आई है। दरअसल, कोरोना वायरस महामारी (Corona Virus Pandemic) के चलते रनिंग स्‍टाफ (Running Staff) के रूके हुए भत्‍ते के जल्‍द जारी होने की उम्‍मीद जताई जा रही है। बता दें कि पैसेंजर ट्रेनों (Passenger Trains) के ना चलने की वजह से रनिंग स्टाफ को मिलने वाला ALK यानी किमी के बदले भत्ता रुक गया था, जिसके भुगतान को लेकर अब रेलवे बोर्ड (Railway Board) पर दबाव बनाया जा रहा है।

बोर्ड ने ALK के बारे में मांगी विस्तृत जानकारी

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो रेलवे बोर्ड (Railway Board) ने इस मामले को गंभीरता लेते हुए सभी जोन के महाप्रबंधकों से टॉप प्रायोरिटी पर रनिंग स्‍टाफ को द‍िए गए ALK के बारे में विस्‍तृत जानकारी बताने को कहा है। जिसके बाद माना जा रहा है कि रनिंग स्टाफ के रूके हुए भत्ते जल्द जारी किए जा सकते हैं। बता दें कि रेलवे कर्मचारी की बेसिक के तीस फीसदी के तौर पर ALK का भुगतान किया जाता है।

यह भी पढ़ें: घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी: SBI दे रहा है बड़ा मौका, ऐसे उठाएं फायदा

indian railways (फोटो- सोशल मीडिया)

17 जोन के महाप्रबंधकों से मांगी गईं ये जानकारियां

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि रेलवे बोर्ड द्वारा जारी एक आदेश में सभी 17 जोन के महाप्रबंधकों से कोरोना वायरस महामारी के दौरान पैसेंजर ट्रेनों के रद्द होने की वजह से रनिंग ड्यूटी नहीं कर पाए रनिंग स्‍टाफ को ALK के भुगतान को लेकर कई जोनल रेलवे और फेडरेशन की तरफ से विस्‍तृत जानकारी मांगी गई है। बोर्ड ने इस मामले की जांच की है। साथ ही महाप्रबंधकों से ALK के किए गए भुगतान को लेकर भी जानकारी मांगी गई है।

यह भी पढ़ें: दिग्गज बिजनेसमैन रतन टाटा ने क्यों नहीं की शादी, जानिए उनसे जुड़े दिलचस्प किस्से

एक लाख 22 हजार कर्मचारी हैं रनिंग स्टाफ के दायरे में

जानकारी के लिए आपको बता दें कि भारतीय रेलवे (Indian Railways) के करीब एक लाख 22 हजार कर्मचारी (Railway staff) रनिंग स्टाफ के दायरे में आते हैं। इनमें करीब 86 हजार लोको पायलट (Loco pilot) व अस‍िस्‍टेंट लोको पायलट (Assistant Loco Pilot) है, जबकि 36 हजार गार्ड्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: किसानों का हल्ला बोल: शेयर बाजार में मचा हाहाकार, रिलायंस को बहुत बड़ा नुकसान

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story