×

निवेश का मौका: खुले ये तीन IPO, यहां जानिए किसमें लगाएं पैसा

इंडिगो पेंट्स साल 2021 का दूसरा IPO है। इसी के साथ इंडिगो पेंट्स IPO से 300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। इंडिगो पेंट्स का प्राइस बैंड 1488-1490 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। किसी भी निवेशक को कम से कम एक लॉट के लिए बोली लगानी होगी।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 20 Jan 2021 2:24 PM GMT

निवेश का मौका: खुले ये तीन IPO, यहां जानिए किसमें लगाएं पैसा
X
निवेश का मौका: खुले ये तीन IPO, यहां जानिए किसमें लगाएं पैसा
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: देश ने कोरोना की महामारी की मार झेलते हुए वैक्सीन की खोज कर ली है। वैक्सीनेसन भी शुरू हो गई है। 1 फरवरी को बजट पेश होगा। इस बीच निवेश के अच्छा मौका है। लगातार एक के बाद एक साथ तीन IPO ओपन हुए हैं। निवेशकों का शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है। रिटेल निवेशक 22 जनवरी तक इस आईपीओ में निवेश कर सकते हैं।

दरअसल, लगातार एक के बाद एक साथ तीन IPO ओपन होने से निवेशक कंफ्यूज हैं कि किसमें दांव लगाएं और किसमें निवेश से बचें। निवेश से पहले एक्सपर्ट की राय हम आपके लिए लेकर आए हैं। एक्सपर्ट्स ने तीनों आईपीओ को लेकर अपनी राय दी है।

पहला आईपीओ

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉर्पोरेशन (IRFC) का IPO सब्सक्रिप्शन के लिए 18 जनवरी को खुल गया है, और 20 जनवरी 2021 को बंद होगा। IRFC यह आईपीओ 4,600 करोड़ रुपये जुटाने के मकसद से ला रही है। IRFC ने एंकर निवेशकों से 1,390 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

irfc

IRFC पब्लिक सेक्टर की पहली नॉन-बैंकिंग (NBFC) कंपनी है। आईआरएफसी की स्थापना 1986 में हुई थी। कंपनी का प्रमुख कारोबार वित्तीय बाजार से धन जुटाकर अधिग्रहण या संपत्तियों के सृजन के लिए आर्थिक मदद प्रदान करना है। बाद में ये संपत्तियां भारतीय रेल को पट्टे पर दी जाती हैं। यानी कंपनी रेलवे के लिए डोमेस्टिक और विदेशी बाजारों से फंड भी जुटाती है। रेलवे के लिए एक्स्ट्रा बजेटरी खर्च का इंतजाम कंपनी द्वारा किया जाता है।

ये भी देखें: स्मार्टफोन के साथ 50 से ज्यादा चीज़ों के सरकार बढ़ाएगी आयात शुल्क

इंडिगो पेंट्स साल 2021 का दूसरा IPO है

बता दें कि इंडिगो पेंट्स साल 2021 का दूसरा IPO है। इसी के साथ इंडिगो पेंट्स IPO से 300 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी में है। इंडिगो पेंट्स का प्राइस बैंड 1488-1490 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। किसी भी निवेशक को कम से कम एक लॉट के लिए बोली लगानी होगी। एक लॉट में 10 शेयर होंगे। निवेशक अधिकतम 13 लॉट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस इश्यू में कंपनी के प्रमोटर हेमंत जालान और निवेशक 58,40,000 करोड़ शेयर ऑफर कर रहे हैं।

indigo ipo

ग्रे मार्केट में हिट

ग्रे मार्केट में इंडिगो पेंट्स का आईपीओ हिट रहा है। कंपनी द्वारा आईपीओ के ऐलान के बाद से ही तय इश्यू प्राइस से 50 फीसदी से ज्यादा प्रीमियम भाव पर ट्रेड करते दिखा। 15 जनवरी को ग्रे मार्केट में इसका प्रीमियम 840-850 रुपये के आसपास था। इसका मतलब है कि उस दिन यह 2,340-2,330 रुपये के बीच बिक रहा था।

इंडिगो पेंट्स का कारोबार

इंडिगो पेंट्स देश की टॉप-5 पेंट कंपनियों में शामिल है। इसका डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क 27 राज्यों और 7 केंद्रशासित प्रदेशों में फैला है। पूर्व इंडियन क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी इसके ब्रांड अंबेसडर हैं। सितंबर 2020 तक कंपनी के पास तीन मैन्युफैक्चरिंग प्लांट हैं। कंपनी इस फंड का इस्तेमाल तमिलनाडु के पुड्डुकोटाई की मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के विस्तार में करेगी।

ये भी देखें: अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने इस नए नियम को

तीसरा आईपीओ

वहीं हाउसिंग लोन देने वाली फाइनेंस कंपनी होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी (HFFC) का आईपीओ (IPO) 21 जनवरी को लॉन्च होगा। कंपनी यह IPO 1153।72 करोड़ रुपये जुटाने के लिए ला रही है। इस IPO के लिए कंपनी ने शेयर का इश्यू प्राइस 517-518 रुपये प्रति शेयर तय किया है। वहीं, इसका लॉट साइज 28 शेयर का है, यह IPO 21 जनवरी से 25 जनवरी तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुला रहेगा।

hffc

निवेशकों के लिए सबसे बेहतर इंडिगो पेंट्स

शेयर बाजार एक्सपर्ट सचिन सरवदे का कहना है कि वैल्यूएशन के लिहाज से इंडिगो पेंट्स थोड़े महंगे हैं। लेकिन इसके बावजूद इन तीनों में से निवेशकों के लिए सबसे बेहतर इंडिगो पेंट्स हैं। दूसरे नंबर पर उन्होंने होम फर्स्ट फाइनेंस कंपनी के IPO को रखा। जबकि तीसरे नंबर उन्होंने IRFC पर दांव लगाने की सलाह दी है।

ये भी देखें: Gold Silver Price: सोना-चांदी हुआ सस्ता, फटाफट चेक करें नया रेट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story