×

अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने इस नए नियम को

पीएनबी (PNB) ने जानकारी देते हुए लिखा है, “हमारे सम्मानित ग्राहकों को धोखाधड़ी वाली एटीएम गतिविधियों से बचाने के लिए, PNB गैर-EMV एटीएम (Non-EVM ATM) मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा।"

Chitra Singh
Published on: 19 Jan 2021 12:08 PM GMT
अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने इस नए नियम को
X
अलर्ट ATM धारक: अब नहीं निकाल पाएंगे पैसा, जाने इस नए नियम को

नई दिल्ली: देश का दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने खाताधारकों की सुरक्षा को मद्देनजर रखते हुए एक अहम फैसले का ऐलान किया है। बता दें कि पीएनबी (PNB) खाताधारक 1 फरवरी 2021 से नॉन-ईएमवी एटीएम (Non-EMV ATM) मशीन से लेनदेन नहीं कर सकेगें। बैंक ने एटीएम धोखाधड़ी पर रोक लगाने के लिए यह कदम उठाया है।

बैंक ने दी जानकारी

आपको बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल के जरिए इस बारे में जानकारी साझा की है। पीएनबी (PNB) ने जानकारी देते हुए लिखा है, “हमारे सम्मानित ग्राहकों को धोखाधड़ी वाली एटीएम गतिविधियों से बचाने के लिए, PNB गैर-EMV एटीएम (Non-EVM ATM) मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। डिजिटल जाओ, सुरक्षित रहो!”



ग्राहकों के पैसे की सेफ्टी के लिए बैंक ने उठाया कदम

इतना ही नहीं, पीएनबी (PNB) ने यह भी बताया, “धोखाधड़ी के बढ़ते मामलों को देखते हुए पीएनबी ने यह कदम उठाया है, जिससे ग्राहकों का पैसा सेफ रहे। 1 फरवरी के बाद से ग्राहक बिना ईएमवी वाले एटीएम से फाइनेंशियल या फिर नॉन फाइनेंशियल ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे।”

ये भी पढ़ें…जल्दी हटाईये इसे: लोन देने वाले 453 ऐप्स को गूगल ने किया बैन, RBI ने दी चेतावनी

PNBOne ऐप

बता दें कि पीएनबी (PNB) ने इससे पहले अपने ग्राहकों के लिए एक ऐप लॉन्च किया था, जिसका नाम PNBOne है। जानकारी के अनुसार, बैंक ने हाल ही में अपने यूजर्स के लिए PNBOne ऐप के जरिए एटीएम डेबिट कार्ड को ऑन(On)/ऑफ(Off) करने की सुविधा दी थी। यूजर्स अपने कार्ड को इस्तेमाल करने के बाद उसे Off यानी बंद कर सकते हैं। इससे यूजर्स के अकाउंट सुरक्षित रहेगा।

नॉन-ईएमवी एटीएम

मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड करने की प्रक्रिया को नॉन-ईएमवी एटीएम (Non-EMV ATM) मशीन कहा जाता है। इसमें लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है। इसके अलावा ईएमवी एटीएम (EMV ATM) में कार्ड कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है। इससे साइबर शातिर एटीएम को क्लोन भी नहीं कर पाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story