×

जल्दी हटाईये इसे: लोन देने वाले 453 ऐप्स को गूगल ने किया बैन, RBI ने दी चेतावनी

गूगल पर अभी भी पर्सनल लोन देने वाले ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं। जैसे ही प्ले स्टोर पर LOAN लिखकर सर्च किया जाता है, तो लंबी लिस्ट खुल जाती है। इनमें सरकारी ऐप्स के साथ कई प्राइवेट बैंक और फर्म के ऐप्स भी शामिल हैं।

SK Gautam
Published on: 16 Jan 2021 8:00 AM GMT
जल्दी हटाईये इसे: लोन देने वाले 453 ऐप्स को गूगल ने किया बैन, RBI ने दी चेतावनी
X
जल्दी हटाईये इसे: लोन देने वाले 453 ऐप्स को गूगल ने किया बैन, RBI ने दी चेतावनी

नई दिल्ली: आम आदमी हो या ख़ास सबको कभी न कभी लोन की जरूरत पड़ती है। लोन उपलब्ध कराने के वाले ऐसे बहुत सारे ऐप्स हैं जो बड़े आसानी से लोन उपलब्ध कराते हैं। कुछ ऐप्स इस काम में धोकेबाजी भी करते हैं। गूगल ने पर्सनल लोन देने वाले 453 ऐप्स को प्ले स्टोर से हटा दिया है। बता दें कि ये ऐप्स कंपनी की यूजर सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन कर रहे थे। इनके जरिए लोन लेने वाले यूजर के डेटा से छेड़खानी भी की जा रही थी।

यूजर की सेफ्टी हमारे लिए सबसे ऊपर-गूगल

गूगल ने बताया कि यूजर की सेफ्टी हमारे लिए सबसे ऊपर है। अगर इन्हें किसी अन्य प्लेटफॉर्म से इन्स्टॉल किया जाता है, तो डेटा सिक्योरिटी को लेकर गूगल जिम्मेदार नहीं होगा। गूगल ने ऐसे ऐप्स की लिस्ट जारी नहीं की है, लेकिन सोशल मीडिया पर एक लिस्ट वायरल हो रही है, जिसमें ऐसे 453 ऐप्स दिए गए हैं और ये प्ले स्टोर पर ओपन भी नहीं हो रहे हैं।

personal loan aap rbi-5

ये भी देखें: यात्रियों के लिए खुशखबरी: अब आसान होगा सफर, रेलवे ने फिर शुरू की ये सर्विस

यूजर को सभी तरह की जानकारी देनी होगी-गूगल

गूगल की पॉलिसी के मुताबिक, पर्सनल लोन देने वाले ऐप्स को यूजर को सभी तरह की जानकारी देनी होगी। जैसे- पेमेंट की मिनिमम और मैक्सिमम समय-सीमा क्या है? अधिकतम ब्याज दरें क्या हैं? ग्राहकों को ये बताना होगा कि लोन की कुल लागत कितनी होगी? लोन के फीचर्स, फीस, रिस्क और बेनिफिट्स के बारे में ट्रांसपेरेंसी रहे, ताकि लोग सही फैसला ले सकें।

लिस्ट में इन लोन ऐप्स के नाम हैं…पर्सनल और इंस्टेंट लोन वाले चुनिंदा ऐप्स की लिस्ट

कैश

VN कार्ड

मनी मोर

मनी फॉर पीपुल

वन लोन

कैश ऑन

क्रेडिट

कैश गुरु

रूपी क्लिक

कैश नाउ

कैच कैश

क्रेडी मी

क्रेडिट बस

ईजी क्विक

कैश काऊ

फ्लैक्स सैलेरी

वर्ल्ड मनी

रूपी प्लस

फास्ट रूपी

कैश बाजार

लोन

ईजी

वी कैश

कैश बाउल फोन

ये भी देखें: Gold & Silver: सोने-चांदी के दाम में क्यों आ रहे उतार-चढ़ाव, ऐसे करें निवेश

personal loan aap rbi-3

एक ऐप भारत इंस्टेंट लोन, 10 हजार से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया गया

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही लिस्ट में एक ऐप भारत इंस्टेंट लोन भी है। हालांकि, इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से अब भी इन्स्टॉल किया जा सकता है। इसे अब तक 10 हजार से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया गया है। वहीं, 260 यूजर्स ने इसे 5 में से 3.1 स्टार रेटिंग दी है। ज्यादातर यूजर्स ने रिव्यू के दौरान इसकी सर्विस को अच्छा नहीं बताया।

ऐप ने लोन से जुड़ी डिटेल मेंशन की है। जैसे-

-लोन अमाउंट: 10,000 रुपए मैक्सिमम

-लोन टर्म्स: 91 दिन (कम दिन, एक्सटेंड टाइम के साथ) - 365 दिन (अधिक दिन, एक्सटेंड टाइम के साथ)

-मैक्सिमम APR: 36%

-ट्रांजेक्शन फीस: नहीं

-प्रोसेसिंग फीस: 10%

-डॉक्युमेंट्स: पैन कार्ड, आधार नंबर, फोटो, अकाउंट डिटेल।

उदाहरण: यदि आप 5,000 रुपए का लोन एक साल के लिए लेते हैं, तब इस पर कुल ब्याज 5000 रुपए X 36% = 1800 रुपए होगा।

प्ले स्टोर पर पर्सनल लोन के कई ऐप्स

गूगल पर अभी भी पर्सनल लोन देने वाले ऐसे कई ऐप्स मौजूद हैं। जैसे ही प्ले स्टोर पर LOAN लिखकर सर्च किया जाता है, तो लंबी लिस्ट खुल जाती है। इनमें सरकारी ऐप्स के साथ कई प्राइवेट बैंक और फर्म के ऐप्स भी शामिल हैं।

personal loan aap rbi-2

ऐप्स लोन के चलते किसी ने सुसाइड किया, तो किसी को बदनाम किया गया

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इंस्टेंट लोन ऐप्स की वजह से कुछ सुसाइड के मामले भी सामने आए हैं। वहीं, दिसंबर में इंस्टेंट मनी लेंडिंग ऐप घोटाले में हैदराबाद और गुड़गांव से 19 लोगों को गिरफ्तार भी किया गया था।

ये भी देखें: Labor Welfare Fund: केवल 25 में पाए लाखों का मुनाफा, यहां देखें पूरी जानकारी

केस नंबर-1

तेलंगाना में लॉकडाउन के दौरान 28 वर्षीय व्यक्ति ने अपनी नौकरी खो दी थी। उसने कर्ज लिया, लेकिन चुका नहीं पाया। ऐसे में कर्ज चुकाने के लिए किसी ऐप से इंस्टेंट लोन लिया। जब ऐप का लोन नहीं चुका पाया, तब रिकवरी एजेंट उसके पीछे लग गए। उसे बार-बार मैसेज भेजने लगे। उसके कॉल लिस्ट के लोगों को फोन करने लगे। परेशान होकर उसने दिसंबर में सुसाइड कर लिया।

केस नंबर-2

इंदौर की एक महिला ने ऐप से 20,000 रुपए का लोन लिया था। जब लोन की EMI मिस हो गई, तो उसे परेशान करना शुरू कर दिया गया। उसके फोटो को शेयर किए जाने लगे। धमकी दी गई कि कलेक्शन के लिए एजेंट को घर भेजेंगे। पुलिस से भी शिकायत करेंगे। उन्होंने महिला की कॉन्टैक्ट लिस्ट में मौजूद लोगों को भी परेशान किया।

प्ले स्टोर पर ऐप्स को लेकर RBI सर्टिफिकेट जरूर देखें

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) का कहना है कि लोन देने वाली किसी लिस्टेड वेबसाइट या उसके ऐप पर जाते हैं, तब यह जरूर देखें कि वो RBI से रजिस्टर्ड है। या फिर RBI से रजिस्टर्ड किसी बैंक या NBFC के साथ काम कर रहा है। लोने देने वाली सभी कंपनियों को अपनी कंपनी पहचान संख्या (CIN) और सर्टिफिकेट ऑफ रजिस्ट्रेशन (CoR) को साफ तौर पर दिखाना होगा।

personal loan aap rbi-4

ऐप्स को हटाने के पहले नोटिस भी नहीं दिया जाएगा- गूगल

गूगल ने ब्लॉगपोस्ट में कहा कि कंपनी ऐप्स का रिव्यू करना जारी रखेगी। जिन ऐप्स को यूजर की सेफ्टी पॉलिसी का उल्लंघन करते पाया जाएगा, उन्हें तुरंत हटा दिया जाएगा। ऐप्स को हटाने के पहले नोटिस भी नहीं दिया जाएगा। सुरक्षा मानकों का पालन नहीं करने वाले सभी ऐप्स पर कार्रवाई होगी। कंपनी उन एजेंसियों की मदद करना जारी रखेगी, जो फर्जी पर्सनल लोन ऐप्स के जांच का काम कर रही हैं।

ये भी देखें: सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी: मिलेगा होली का तोहफा, इतनी बढ़ेगी सैलरी

दूसरी तरफ, लोन ऐप के जरिए उत्पीड़न की घटनाओं के बीच RBI ने एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया है। यह ग्रुप डिजिटल लेंडिंग के व्यवस्थित विकास के लिए सुझाव देगा। पिछले महीने RBI ने लोगों को अनधिकृत डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म और मोबाइल ऐप के झांसे में नहीं आने के लिए चेताया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story