×

आ गया कमाई का सुनहरा मौका: इन कंपनियों का आया IPO, करें निवेश

साल की शुरुआत यानी जनवरी में ही अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि 2020 में कई कंपनियों ने निवेशकों को आईपीओ से जोरदार कमाई का मौका दिया है।

SK Gautam
Published on: 4 Jan 2021 11:32 AM GMT
आ गया कमाई का सुनहरा मौका: इन कंपनियों का आया IPO, करें निवेश
X
आ गया कमाई का सुनहरा मौका, IPO की इन कंपनियों में करें निवेश

नई दिल्ली: कोरोना महामारी का संकट आभी जारी है इस दौरान देश की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान हुआ है। भारत में दो वैक्सीन की मंजूरी मिलने से शेयर बाजार में जोरदार तेजी आई है। अब इसका फायदा उठाने के लिए कई कंपनियों ने कमर कस ली है। साल की शुरुआत यानी जनवरी में ही अपना आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लाने जा रही है। विशेषज्ञों का कहना है कि 2020 में कई कंपनियों ने निवेशकों को आईपीओ से जोरदार कमाई का मौका दिया है।

यहां जानें साल 2021 के जनवरी में इन पांच कंपनियों में निवेश का अवसर

रेलटेल लिमिटेड

मिनिरत्न सरकारी कंपनी रेलटेल लिमिटेड का आईपीओ इस महीने आएगा। रेलटेल को पूंजी बाजार नियामक सेबी से आईपीओ लाने की इजाजत मिल गई है। रेलवे की सब्सिडियरी आईआरसीटीसी की बंपर लिस्टिंग के बाद उम्मीद पूरी है कि रेलवे की यह कंपनी भी धमाकेदार शुरुआत होगी। आईपीओ के जरिये कंपनी बाजार से 700 करोड़ रुपये जुटाने की योजना बना रही है। यह कंपनी देश में सबसे बड़ा दूरसंचार ढांचागत सुविधा प्रदाता कंपनियों में से एक है। कंपनी के पास रेलवे ट्रैक के साथ ऑप्टिकल फाइबर विशाल नेटवर्क है।

railtel

कल्यान ज्वैलर्स

कल्याण ज्वैलर्स इंडिया लिमिटेड को आईपीओ के जरिये करीब 1,750 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी से मंजूरी मिल गई है। कंपनी द्वारा दाखिल रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) के मुताबिक आईपीओ के तहत 1,000 करोड़ रुपये तक के नए इक्विटी शेयर जारी करने और 750 करोड़ रुपये मौजूदा शेयरों की बिक्री पेशकश (ओएफएस) के जरिये जुटाने की योजना है। कल्याण ज्वैलर्स के प्रवर्तक टीएस कल्याणरमन 250 करोड़ रुपये तक के शेयर बेचेंगे, जबकि हाईडेल इन्वेस्टमेंट लिमिटेड ओएफएस के जरिये 500 करोड़ रुपये तक के शेयर बेचेगी। कल्याण ज्वैलर्स सोने और अन्य आभूषण उत्पादों की बिक्री करता है।

kalyan jwellers

ये भी देखें: कोरोना वैक्सीन से झूमा शेयर बाजार, रिकाॅर्ड स्तर पर सेंसेक्स और निफ्टी

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन

इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन (आईआएफसी) का 4,600 करोड़ रुपये का आईपीओ भी इसी महीने आने की उम्मीद है। यह सार्वजनिक क्षेत्र की नॉन-बैंकिंग फाइेंस कंपनी (एनबीएफसी) का पहला आईपीओ होगा। इस आईपीओ में 178.20 करोड़ शेयरों का होगा। इसमें 118.80 करोड़ नए शेयर जारी किए जाएंगे, जबकि सरकार 59.40 करोड़ रुपये की बिक्री पेशकश लाएगी।

ब्रुकफिल्ड रिट आईपीओ

ब्रुकफिल्ड एसेट मैनेजमेंट कंपनी ब्रुकफिल्ड रिट का आईपीओ इस महीने में आ सकता है। कंपनी ने मॉर्गन स्टेनली, सिटीग्रुप और बैंक ऑफ अमेरिका को आईपीओ लाने में मुख्य बैंकर बनाया है। यह आईपीओ रियल एस्टेट सेक्टर को नई दिशा देने का काम करेगा क्योंकि पहली कंपनी होगी जो रिट के लिए आईपीओ लेकर आएगी। हालांकि, इस आईपीओ से कितनी रकम जुटाने की योजना इसका खुलासा अभी नहीं किया गया है।

brookfield

ये भी देखें: Gold Silver Price: फिर उछला सोने-चांदी का भाव, जानिए कितनी बढ़ी कीमतें

ईएसएफ स्मॉल फाइनेंस

ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक ने आईपीओ से 1000 करोड़ रुपये जुटाने की योजना है। क्रिसिल की रिपोर्ट के अनुसार, ईएलएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक देश के 16 राज्यों और एक केंद्रीय शासित प्रदेश में सक्रिय है। इसके पास 403 शाखाओं और 38 अल्प-शाखाओं का नेटवर्क है, जो 37.3 लाख ग्राहकों को सेवाएं देता है। एक और कंपनी होम फर्स्ट फाइनेंस 1,500 करोड़ रुपये का आईपीओ भी इसी महीने आने की उम्मीद है। होम फर्स्ट किफायती आवास सेगमेंट में सक्रिय है। कंपनी ने ने बीते चार सालों से 50 फीसदी की वार्षिक दर से ग्रोथ दर्ज की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story