×

Gold Silver Price: फिर उछला सोने-चांदी का भाव, जानिए कितनी बढ़ी कीमतें

अभी भी लोग गोल्‍ड को बाकी सभी विकल्‍पों के मुकाबले निवेश के लिए ज्‍यादा सुरक्षित मान रहे हैं। ऐसे में गोल्‍ड में जबरदस्‍त खरीदारी जारी है। इससे दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी का सिलसिला जारी है।

suman
Published on: 4 Jan 2021 11:20 AM GMT
Gold Silver Price: फिर उछला सोने-चांदी का भाव, जानिए कितनी बढ़ी कीमतें
X
अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में, आज कमजोर डॉलर के चलते सोने की कीमतों में तेजी दर्ज की गई।  सोना  0.1% बढ़कर 1,778.76 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था।

नई दिल्ली : देश में एक तरफ कोरोना का कहर बरप रहा है तो दूसरी तरफ पूरे देश की अर्थव्यवस्था डगमगाई है। ऐसे में सोने के भाव भी आसमान छू रहे है। आज सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई। आज 10 ग्राम सोने का भाव 50 हजार रुपये प्रति तक पहुंच गया है।

877 रुपये प्रति 10 ग्राम का जबरदस्‍त उछाल

दिल्ली सर्राफा बाजार में 4 जनवरी 2021 को सोने के भाव (में 877 रुपये प्रति 10 ग्राम का जबरदस्‍त उछाल आया। वहीं, चांदी के दाम में आज 2,000 रुपये से ज्‍यादा बढ़त दर्ज की गई है। एक किलोग्राम चांदी 2,012 रुपये महंगी हो गई। पिछले कारोबारी सत्र के दौरान दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 49,742 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, चांदी 67,442 रुपये प्रति किग्रा पर थी। विशेषज्ञों के मुताबिक, डॉलर के कमजोर होने के कारण अंतरराष्‍ट्रीय बाजारों में सोने के भाव में तेजी दर्ज की गई है।

यह पढ़ें...बीजेपी पर बरसी गोलियां: ये क्या हो रहा पश्चिम बंगाल में, लगातार हो रहे हमले

gold 1

आज सोने की नई कीमत

सोमवार को सोने का भाव 877 रुपये प्रति 10 ग्राम बढ़ गया राजधानी दिल्ली में 99.9 ग्राम शुद्धता वाले सोने का नया भाव अब 50,619 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया है। इसके पहले कारोबारी सत्र में सोने का भाव 49,742 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। वहीं, अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव आज बढ़कर 1,935 डॉलर प्रति औंस रहा है।

वही चांदी में भी सोमवार को ठीकठाक तेजी दर्ज की गई। दिल्ली सर्राफा बाजार में आज चांदी की कीमतों में 2,012 रुपये प्रति किलोग्राम की शानदार बढ़त दर्ज की गई है। अब इसके दाम 69,454 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गए हैं। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में आज चांदी का भाव बढ़कर 27.30 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ।

ये भी पढ़ें ...मालेगांव ब्लास्ट केस में एनआईए कोर्ट में पेश हुई बीजेपी सांसद प्रज्ञा ठाकुर

डॉलर में गिरावट दर्ज

एचडीएफसी सिक्‍योरिटीज के सीनियर एनालिस्‍ट (कमोडिटीज) तपन पटेल ने कहा कि पिछले उतार-चढ़ाव भरे सत्र के बाद डॉलर में गिरावट दर्ज की गई है। इसी के चलते सोने के भाव में उछाल आया है। वहीं, अभी भी लोग गोल्‍ड को बाकी सभी विकल्‍पों के मुकाबले निवेश के लिए ज्‍यादा सुरक्षित मान रहे हैं। ऐसे में गोल्‍ड में जबरदस्‍त खरीदारी जारी है। इससे दोनों कीमती धातुओं के भाव में तेजी का सिलसिला जारी है।

देश में सोने और चांदी की कीमतों में तेजी का सिलसिला जारी है। आज एक बार फिर से भारतीय बाजारों में सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी हुई है। सोने ने तो अपना ही रिकॉर्ड ब्रेक कर दिया है। अब देखना है कि आगे आने वाले समय में विश्व बाजार में सोने चांदी के क्या भाव रहते हैं।

suman

suman

Next Story